Zoom App : Use kare ya nahi?

हाय दोस्तों स्वागत है आपका हमारे अड्डे पर जहा नयी-नयी चीजों के ज्ञान से आपको अपडेट रखा जाता है. Corona virus की वजह से इस समय चल रहे  lockdown के कारन सभी लोग सामाजिक संपर्क से टूट गए है और आज सब एक दुसरे से जुड़े है तो वो सिर्फ technolohy की वजह से. एसे में काफी कम्पनिया अपने वर्कर्स को घर से काम करने की सलाह दे रही है जिसे work from home बोला जाता है. साथ ही lockdown के कारण बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे  तो उनकी पढाई के लिए भी ज़बरदस्त बंदोबस्त किया गया है जो है online classes. Lockdown की वजह से घर में फसे लोग नए नए इलाज निकालते रहते है ताकि वह एक दुसरे से जुड़े रहे और कंपनिया भी नहीं चाहती की उनके वर्कर्स घर पर बिना काम करे पड़े रहे. ज़ाहिर सी बात है अगर घर से ही सारे काम करने है  तो कुछ तो एसा होना चाहिए ताकि meetings और online classes के लिए इतने सारे लोग एक साथ जुड़ पाए .जब इस सवाल का जवाब ढूंढना शुरू किया गया तो एक app बड़ी तेज़ी से फेमस होने लगी जिसने pubG, facebook, whatsapp और instagram को बीट करके लम्बी छलांग मार ली है और यह सबसे ज्यादा download होनेवाली app बन चुकी है. इसका नाम है zoom app,तो अगर आपने भी यह app इनस्टॉल करी है या उसे यूज़ करी है तो आपको यह आर्टिकल पढने बहुत आवश्यकता है.

Work From Home

Zoom App के फेमस होने का राज़

दोस्तों zoom app एक  video conferencing app है  जिसमे एक साथ 100 लोगो को video calling कर सकते है वो भी 40 मिनट तक. कहने को तो ये American app है परन्तु इसका सर्वर या main इंफ्रास्ट्रक्चर जो है वह china based है.

इसमें आप केवल ऑडियो और वीडिओ या दोनों एक साथ यूज कर सकते है और साथ ही इसमें आप कॉल रिकॉर्ड भी कर सकते. क्या इसके स्पेशल फीचर हैं देख लेते हैं.

Zoom App : Top Rising App
  • बहुत कम टाइम में यह सबसे बेस्ट android app बन गयी है हलाकि जब यह लांच हुई थी जब यह ज्यादा प्रचिलित नहीं थी.
  • One to one मिटिंग और ग्रुप कालिंग की सुविधा के कारन इसे बहुत सराहा जा रहा है.
  •  स्क्रीन पर फोटो , वेब और गूगल ड्राइव, ड्रॉप बॉक्स फाइल को share किया जा सकता है.
  • और तो और फ़ोन ,ईमेल या तो कंपनी को आसानी से शामिल किया जा सकता है.
  • Wifi, 4G/LTE और 3G नेटवर्क पर भी काम करता है.

बेशक इस app की वजह से work from home थोडा सरल हो गया हो परन्तु काफी कुछ चीज़े है जो इस app के खिलाफ गवाही दे सकती और शायद आप इस app से अपना भरोसा गवा बैठे. जी हां यह app काफी चर्चा में रहा है कि इस app पर आपका डाटा शुरक्षित नहीं है.

Zoom App : Privacy?

क्या सच में ज़ूम सुरक्षित नहीं है?  

Cyber security के लिए भारत में एक एजेंसी है CERTIN (Computer Emergency Response Team) उन्होंने चेतावनी दी की zoom app यूज करते समय सावधानी रखनी जरूरी है और तो और काफी बड़ी बड़ी कंपनी जैसे Google और Elon Musk SpaceX ने इस app के यूज करने से इनकार कर दिया. साथ ही  MHA (Ministry of home affairs) ने भी चेतावनी दी है कि यह app बिलकुल सुरक्षित नहीं है.

सरल भाषा में कहा जाये अगर अपने safety के साथ ये app ना उसे की तो आप पर cyber attack का खतरा बन सकता है मतलब की user की सेंसिटिव इनफार्मेशन लीक हो कर साइबर अपराधी के पास जा सकती है.

  • सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा ये उठाया गया कि ये app आपको end-to-end encryption नहीं देता.
  • ज्यादा जांज पड़ताल करने से ये भी पता चला कि zoom app से किये गए क्लास internet पर उपलब्ध है मतलब अपने जो बात की उसे कोई तीसरा अनजान person आसानी से एक्सेस कर सकता है.
  • इस app से ईमेल massages leaking का भी chances है मतलब कि जिस ईमेल id से आप इस app में sign in करते है वो  ईमेल अकाउंट भी खतरे में आ सकता है.
  • साथ ही ज़ूम पर्सनल चैट के लिए भी काफी इस्तेमाल हो रहा है, तो आपके पर्सनल मोमेंट्स भी पब्लिक बन सकते हैं.

फिर भी अगर इस app से आपको बहुत लगाव हो तो इसे  यूज करते समय  MHA की गाइडलाइन्स को फॉलो करके इस्तेमाल कर सकते है.

MHA guidelines

  • हर नयी मीटिंग के लिए नया password और user id बनाये.
  • एक वेटिंग रूम बना दिया जाये ताकि जो भी रूम में एन्टर होना चाहे वो होस्ट की इज़ाज़त के बगैर रूम में दाखिल ना हो पाये.
  • स्क्रीन sharing करने की इज़ाज़त सिर्फ होस्ट को होनी चाहिए.
  • फाइल ट्रान्सफर करने की परमिशन ना दी जाये.
  • Recording सुविधा को भी बंध रखा जाये.

यह सब करके भी 100% गारंटी नहीं दी जा सकती कि यह इस्तेमाल करने के लिए बिलकुल  safe है.इन सारी चर्चा के बाद zoom app बनाने वाली कंपनी के CEO ने interview देकर कहा की लोगो का विश्वाश बनाये रखने का पूरा प्रयास करेगे और इस app में जल्द से जल्द सुधार लायेंगे.

तो आजकल तो हर कोई अपनी privacy को लेकर और ज्यादा possessive होते जा रहे हैं और साथ ही साथ टेक्नोलॉजी को इस्तेमाल करने का प्रेशर भी. तो क्या करेंगे आप? टेक्उनोलॉजी के साथ आगे बढ़ना या अपनी प्म्मीराइवेसी को intact रखना. बताइए हमारे कमेंट सेक्शन में.

उम्मीद करते हैं इस आर्टिकल में की गयी बात आपके दिमाग में छप गई होगी. मिलते है आपसे अगले आर्टिकल में तब तक के लिए घर पर रहिये और कुछ इनोवेटिव काम करते रहिये. stay home,stay safe.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here