Youtube Hashtags | How to use it #

0
68
Photo by Pixabay on Pexels.com

 क्या है आखिर Hash Tags

दोस्तों आपको यह तो पता ही होगा कि Twitter ने हैश टैग्स का इस्तेमाल कर के पूरे सोशल मीडिया को हिलाकर रख दिया था. और आलम ये है की सभी सोशल मीडिया पर हैश टैग्स का जम के इस्तेमाल होता है. और बात भी सही है इसे इस्तेमाल करना भी काफी easy  है और आप हैश टैग्स का यूज़ करके अपने काम का कंटेंट काफी easily सर्च कर सकते हैं. Twitter के बाद Facebook, इंस्टाग्राम और Google plus पर भी हैश टैग्स का इस्तेमाल होना शुरू हो गया .है आप भी इंस्टाग्राम पर अपनी stories add करते हुए लिखते हैं #feeling #awesome या फिर in #movie #deadpool2 या फिर इसी तरह के हैश टैग्स. इसी लाइन में अभी YouTube ने भी हैश टैग्स का सपोर्ट ऐड कर दिया है और वीडियो के टॉप पर जहां पर वीडियो का टाइटल और डिस्क्रिप्शन होता है उससे ऊपर अभी आपको हैशटैग देखेंगे.  यह फीचर YouTube और मोबाइल दोनों पर लॉन्च कर दिया गया है हालांकि Google का भी कहना है कि फिलहाल यह फीचर iOS में अवेलेबल नहीं है.

mokup smartphone technology phone
 

 आपको कैसे फायदा होगा इस हैश टैग्स से

अभी आपको यूट्यूब की वीडियो स्पेसिफिकली सर्च करने में आसानी होगी क्योंकि अभी आप सर्च बार में रिलेवेंट हैशटैग डालकर सर्च कर सकते हैं. उसके अलावा जो content आपके hashtag को मैच करेगा वही पॉप्युलेट होगा. आप चेक करके उस से रिलेटेड वीडियो पर जा सकते हैं. ये हैश टैग्स या तो YouTube वीडियोस में हो सकते हैं या वीडियोस की डिस्क्रिप्शन में आप जैसे ही क्लिक करेंगे तो उस से रिलेटेड वीडियोस का एक पेज रिजल्ट में जनरेट हो जायेगा.

 

 YouTube आप कैसे अपनी वीडियो में ऐड कर सकते हैं

हैश टैग्स ऐड करना काफी आसान है आपको अपने यूट्यूब अकाउंट पर जाना है और वीडियो के टाइटल डिस्क्रिप्शन में जो भी इंपोर्टेंट कीवर्ड है उनसे पहले लगाना है हैश टैग्स वह keyword ऑटोमेटिकली हाइपरलिंक हो जाएंगे. अगर आपकी टाइटल में कोई भी हैश टैग्स नहीं है तो आपके डिस्क्रिप्शन के पहले तीन words सबसे ऊपर बाय डिफ़ॉल्ट हैश टैग्स होंगे.

 

 क्या है Google की पॉलिसी हेयर स्टाइल रखने के लिए

अब ऐसा भी नहीं है कि आप अपनी वीडियो के सारे डिस्क्रिप्शन या कीवर्ड को हैश टैग्स बना दें. गूगल के अनुसार आप maximum 15 से ज्यादा हैश टैग्स वीडियो में नहीं रख सकते. अगर आप 15 से ज्यादा हैट्रिक रखेंगे तो Google किसी हैश टैग्स को consider नहीं करेगा.

pexels-photo-533463.jpeg

  • हैश टैग्स और वर्ड्स के बीच में कोई भी स्पेस नहीं होना चाहिए वरना हाइपरलिंकिंग नहीं होगी.
  • हैश टैग्स कोई भी मिसलीडिंग इंफॉर्मेशन नहीं देनी चाहिए यानी कि आप का कंटेंट अगर उस हैश टैग्स से relate  नहीं करता तो आपको इस तरह के हैश टैग्स नहीं देने हैं.
  • इसके अलावा किसी भी तरह की हेट स्पीच, हरासमेंट, सेक्सुअल कंटेंट, vulgar लैंग्वेज से रिलेटेड हैश टैग्स accept नहीं किए जाएंगे और उन वीडियोस को हटा दिया जाएगा.

 तो आपको क्या लगता है क्या यह फीचर काम का है अगर है तो बताइए हमें कमेंट सेक्शन में और नहीं है तो लिखिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here