Youtube के लिए FREE best Video Editor

0
20
Photo by Matan Segev on Pexels.com


जब से smartphone ने और उसके बाद jio SIM ने India में दस्तक दी है उसके बाद तो youtube viewers का तूफ़ान आ गया है. इसके साथ ही साथ Indian Youtubers की संख्या में भी काफी बढ़ोतरी हुई है.  youtube अभी दुनिया का सबसे ज्यादा video कंटेंट शेयर करने वाला प्लेटफार्म है. पिछले साल ही करीब 50 लाख वीडियोस youtube पर अपलोड हुईं थी.

अब आते हैं मुद्दे की बात पर. देखिये, content तो बहुत है youtube पर. लेकिन quality content की बहुत कमी है. video quality अगर अच्छी नहीं होगी तो आज नहीं तो कल आपके viewers आपके youtube चैनल को बाय बाय बोल ही देंगे. अच्छी video के लिए सबसे इम्पोर्टेन्ट है उसकी जबरदस्त एडिटिंग. प्रॉब्लम ये है की या तो अच्छे editors नहीं मिलते या फिर मिलते हैं तो काफी costly हैं जो की एक नया youtuber अफ्फोर्ड नहीं कर पाता. अभी example के तौर पर Adobe premiere Pro की कीमत करीब 1300 Rs per month है. इतनी तो earning होना मुश्किल होता है जितना इसका प्राइस है. तो इस आर्टिकल में हम लेकर आये हैं ऐसे 3 app जो की आपके use के लिए फ्री हैं.

3.  Virtual Dub:  साल २००० में लांच होने के बाद इस सॉफ्टवेर की updates आना बंद हो गयी हैं. फिर भी काफी समय तक पुराने टाइम में लोगो का फेवरेट video एडिटिंग सॉफ्टवेर बना रहा.  कट करना, ट्रिम करना, resize करना काफी easily इसमें पॉसिबल था. टाइम के साथ आगे न बढ़ने के कारण इसका discontinuation हो गया. इसका एक बहुत बड़ा रीज़न ये भी था की ये केवल AVI फाइल फॉर्मेट सपोर्ट करता था .

3

Supported प्लेटफार्म : लिनक्स, विंडोस, मैक

मस्त क्यूंकि

काफी सारी फाइल्स एक ही बार में प्रोसेस कर सकता है .

विंडोस के Bitmap फाइल फॉर्मेट सिस्टम में video डेवेलोप कर सकता है .

सिंपल interface

पस्त क्यूंकि 

एडिटिंग options लिमिटेड हैं.

MPEG फाइल फॉर्मेट सपोर्ट नहीं करता.


2. Windows Movie Maker

विंडोज users के लिए सस्ता, सुन्दर, टिकाऊ option है. Windows Movie Maker. हालाँकि इसमें बहुत ज्यादा आप्शन नहीं हैं. पर अगर आपको सिंपल तरीके में मस्त सी video बनानी है, तो आप Windows Movie Maker का इस्तेमाल कर सकते हैं. Windows10 के साथ ये सॉफ्टवेर आना बंद हो गया है. पर इससे पुराने सभी ऑपरेटिंग सिस्टम में Windows Movie Maker preinstalled आता था. इसमें काफी विसुअल इफ़ेक्ट होने साथ बहुत सारे आउटपुट फाइल सिस्टम सपोर्ट करते हैं. अगर आप बहुत ज्यादा प्रोफेशनल videos नहीं बनाते हैं तो आप सिंपल एडिटिंग इसमें भी कर सकते हैं. फ्री softwares में से ये सबसे अच्छी options में से एक है.

2

Supported प्लेटफार्म : विंडोस

मस्त क्यूंकि

इस्तेमाल करना बेहद आसान

काफी सारे मॉडर्न pre built themes

फोटोज slideshows के लिए perfect

पस्त क्यूंकि 

Windows 10 के साथ आना बंद

प्रोफेशनल users के लिए लिमिटेड options


1.  Wondershare Filmora

video एडिटिंग करना इतना आसान भी हो सकता है, ये आपको wondershare filmora इस्तेमाल करके पता लगेगा. अगर आप दिल से youtube पर videos बनाते हो और आपको उसे प्रोफेशनल way में एडिट करना है, इफ़ेक्ट डालने हैं, transitions करने हैं, तो आप बेझिझक filmora इस्तेंमाल कर सकते हैं.  Timeline में आप फोटोज, videos और ऑडियो भी इस्तेमाल कर सकते हैं. और काफी कम साइज़ के सॉफ्टवेर को आप अपने नार्मल specification वाले लैपटॉप या डेस्कटॉप पर इनस्टॉल कर सकते हैं. इसके साथ में एक और स्पेशल feature है. आप अगर youtuber हैं तो आपको पता होगा की आप किसी का भी कॉपीराइट म्यूजिक इस्तेमाल नहीं कर सकते वरना आपको स्ट्राइक आ जाता है आपके चैनल पर. तो Filmora आपको देता है रॉयल्टी फ्री म्यूजिक जो आप अपनी videos में यूज़ कर सकते हैं.

1

Supported प्लेटफार्म : विंडोस, मैक

मस्त क्यूंकि

Attractive inteface, professionally designed

audio, फोटोज, videos को तिमेलिने पर अच्छे से एडिट करने की suvidha

Advanced features जैसे की ग्रीन बैकग्राउंड, मोज़ेक, पिक्चर इन पिक्चर इफ़ेक्ट

लेटेस्ट आउटपुट फोर्मट्स

पस्त क्यूंकि 

कुछ ख़ास नहीं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here