Word फ़ाइल को कैसे पासवर्ड प्रोटेक्ट करें?

0
187

कई बार हम लोग भी कोई के पास एक ऐसा प्राइवेट डॉक्यूमेंट होता है जिसे हम हर किसी व्यक्ति को देखना नहीं चाहता दिखाना नहीं चाहते अभी डॉक्यूमेंट या तो कोई एमएस वर्ड फाइल हो सकती है या फिर एमएस पावरप्वाइंट अगर आप चाहे तो आप अपनी वर्ड या पावरप्वाइंट फाइल को पासवर्ड प्रोटेक्ट कर सकते हैं और उसके बाद कोई भी व्यक्ति आपकी फाइल नहीं खोल पाएगा. जिस व्यक्ति के पास वह पासवर्ड होगा वही व्यक्ति उस फाइल को एक्सेस कर सकते हैं हालांकि किसी भी फाइल को पासवर्ड प्रोटेक्ट करने के बहुत सारे तरीके हैं लेकिन सबसे सुंदर सुशील और सॉलिड तरीका है एमएस वर्ड द्वारा. चलिए देखते हैं

प्रोटेक्ट करें अपनी वर्ड या प्रेजेंटेशन फ़ाइल को
  • सबसे पहले माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को लांच कर लीजिए उसके बाद File>> Open पर क्लिक कीजिए और फिर जो डाक्यूमेंट्स पासवर्ड प्रोटेक्ट करना चाहते हैं उसे खोल दीजिए.
  • उसके बाद आपको प्रोटेक्ट डॉक्यूमेंट पर जाना है और उसके बाद Encrycpt with password पर क्लिक करना है.

  • इसके बाद एक विंडो ओपन होगी जिसमें आप जो पासवर्ड डालना चाहे वह डाल सकते हैं बाद में पासवर्ड कंफर्म भी करना होगा तो जो पासवर्ड आपने पहले डाला था वही पासवर्ड दोबारा डाल दीजिए और क्लिक कर दीजिए. ओके.

  • इसके बाद आपका जो भी डॉक्यूमेंट है मैं पासवर्ड प्रोटेक्ट हो जाएगा और आप को एक मैसेज भी दिखेगा जिसमें लिखा होगा कि आपका डॉक्यूमेंट पासवर्ड प्रोटेक्ट हो गया है.

  • अब अगली बार आप जब भी इस फाइल को खोलने की कोशिश करेंगे तो एक मैसेज आएगा पासवर्ड रिक्वायरमेंट का और आप पासवर्ड डालने के बाद ही खोल पाएंगे.

वर्ड से पासवर्ड कैसे हटाये ?

अगर आप चाहते हैं की पासवर्ड प्रोटेक्शन हटाना तो वह भी काफी आसान है. उसके  लिए आपको वह फाइल वापस ओपन करनी होगी जो कि जाहिर है आप पासवर्ड डालने के बाद ही कर पाएंगे.

  • उसके बाद फिर से प्रोटेक्ट डॉक्यूमेंट से जाना है वहां पर Encrypt with password पर क्लिक करना है और रिमूव पासवर्ड पर क्लिक करने के बाद आप डॉक्यूमेंट को अनलॉक कर सकते हैं.
  • इसके बाद कोई भी व्यक्ति आपके इस डॉक्यूमेंट को देख सकता है कॉपी कर सकता है या चेंज कर सकता है.

उम्मीद करते हैं कि आपको आर्टिकल पसंद आया होगा अगले आर्टिकल में हम बताएंगे कि कैसे PDF document में पासवर्ड सेट सकते हैं और कैसे उस में लगा हुआ पासवर्ड हटा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here