- Popular Around the World -
Home Tips & Tricks PC Windows 11 नये फीचर के साथ मिलने वाला है बहुत कुछ

Windows 11 नये फीचर के साथ मिलने वाला है बहुत कुछ

0
3
- Popular Around the World -

क्या आपने कभी सोचा है कि इस टेक्नोलॉजी की दुनिया इतनी आगे जाएगी कि हम चाह कर भी इस पर रोक नहीं लगा सकते और अब तो सब लुक्स एंड फील भी जबरदस्त होती जा रही हैं. अब आपको windows XP का हरी घास का वॉलपेपर तो याद होगा ना? पर अब सब कुछ बहुत बदल चुका है. हाल ही में आपने WINDOWS 11 के बारे में सुना ही होगा, उसके UI और नए features फ्यूचर की तरफ एक और कदम है.

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं WINDOWS 11 के बारे में, जैसे की आप सभी चाहते हो कि आपका लुक सबसे अलग हो, हम सबसे अलग दिखे वैसे ही सभी organization चाहती है कि वह सबसे अलग दिखे इसीलिए वह अच्छा और antique दिखने के लिए वो सभी प्रकार की कोशिश करते हैं जो वो कर सकते है. वैसे भी आप आए दिन सुनते रहते हैं कि व्हाट्सएप में अब यह बदलाव आ रहा है, फेसबुक में यह बदलाव आ रहा है, सभी चीजें मार्क जुकरबर्ग ही नहीं करते. माइक्रोसॉफ्ट भी इस मामले में पीछे नहीं रहती और धडाधड नयी updates निकालती रहती है. हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी एक मीटिंग के दौरान WINDOW 11 के बारे में बताया. दरअसल अभी तक हम लोग WINDOW 10  और WINDOW 10x का यूज़ करते हुए आए हैं लेकिन माइक्रोसॉफ्ट सभी लोगों का मूड फ्रेश करने के लिए एक नया विंडो लांच करने वाला है. 1 मिनट रुकिए जनाब मूड फ्रेश करने के लिए ही नहीं बल्कि इस विंडो में बहुत कुछ फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस दिए हैं जिनके बारे में आज हम बात करेंगे

Features in window 11

कहते हैं कि सीरत के साथ साथ सूरत भी अच्छी होनी चाहिए वैसा ही कुछ माइक्रोसॉफ्ट ने भी सोचा है. माइक्रोसॉफ्ट ने अपने विंडोज 11 का इंटरफेस पूरी तरह से चेंज कर दिया. माइक्रोसॉफ्ट ने आइकन से लेकर widget तक सब कुछ चेंज कर दिया है. माइक्रोसॉफ्ट ने विंडो 11 में features की भरमार कर दी है. मतलब Microsoft  ने Windows 11 को पूरी तरह से बदल दिया है, तो दोस्तों देर किस बात की है चलिए आपको आज बताते हैं कि फीचर्स क्या क्या है.

Taskbar में बदलाव

Window 11 taskbar
- Popular Around the World -

विंडो 11 में माइक्रोसॉफ्ट ने बहुत कुछ बदलाव किए है जैसे कि विंडो 11 में fresh ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आपको थीम्स और ग्राफिक में बदलाव देखने को मिलेगा. अब आपको आईकॉन सेंटर में दिखने वाले हैं जबकि पहले आइकन दाएं से बाएं ओर दिखते थे लेकिन अब माइक्रोसॉफ्ट ने desktop को पूरा ही बदल दिया है जिससे कि विंडोज 11 और भी ज्यादा अट्रैक्टिव हो गया है

Widget in window 11

दोस्तों अगर आप मोबाइल या कंप्यूटर कुछ भी यूज़ करें और अगर आपको widget अच्छी ना मिले तो यार मजा नहीं आता और इसका पूरा ध्यान माइक्रोसॉफ्ट ने रखते हुए विजेट(widget) में बहुत बड़ा बदलाव किया है. विजेट तो आप समझ ही सकते हो.

Widgets in windows 11

अगर मैं आपको आसान भाषा में समझाऊं तो विजेट का मतलब मोबाइल और कंप्यूटर का  श्रृंगार होता है मतलब सजना सवरना जैसे हम लोग सजते संवरते हैं वैसे ही विजेट कंप्यूटर और मोबाइल के डेस्कटॉप का श्रृंगार है. अपनी लोकेशन के मौसम का प्रेडिक्शन देखना हो या अपनी फेवरेट स्पोर्ट्स टीम के scores. माइक्रोसॉफ्ट ने विंडो 11 में widget system  लेफ्ट साइड रखा है जोकि ग्लास विंडो के साथ दिखता है जो की बहुत ही ब्यूटीफुल और अट्रैक्टिव लगता है.

Dark mode in Windows 11

Dark mode in Windows 11

अगर आप 100 लोगों से पूछेंगे कि आपका फेवरेट कलर कौन सा है तो उनमें से 80 लोग कहेंगे कि हमारा फेवरेट कलर काला यानी की ब्लैक है और इसी बात को ध्यान में रखते हुए माइक्रोसॉफ्ट ने भी कुछ ऐसा ही किया है. दोस्तों अगर आप कंफ्यूजन में है की  window 11 में डार्क थीम होने वाली है या नहीं तो दोस्तों विंडो 11 में डार्क मॉड को भी डिजाइन किया गया है जिसका आप पूरी तरह से लुफ्त उठा सकते हैं

Gaming Friendly होगा Windows 11

दोस्तो अगर आप  गेम खेलना पसंद करते हैं और करते ही होंगे, क्योंकि जब से pub- g और बहुत सारे 3D ग्राफिक्स के गेम आ गए हैं तब से गेमिंग की दुनिया ही बदल गई है. लोगों का क्रेज इतना ज्यादा बढ़ चुका है कि पूरा इंडिया ही नहीं बल्कि whole वर्ल्ड इसकी grip में आ चुका है. तो माइक्रोसॉफ्ट ने आपका भी पूरी तरह से ध्यान रखा है क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट ने गेमिंग एक्सपीरियंस को बढ़ावा देने के लिए इसमें  Auto HDR Feature दिया है जिसका आप पूरी तरह से लुफ्त उठा सकते हैं और आपका गेमिंग एक्सपीरियंस शानदार होने वाला है. अभी खत्म नहीं हुआ है अभी तो बहुत कुछ है दोस्तों माइक्रोसॉफ्ट ने xBox सीरीज से इंस्पायर होकर आपको बेहतर गेम एक्सपीरियंस देने के लिए विंडो 11 में गेमिंग कंसोल देने की पूरी कोशिश की है जिससे कि आप गेमिंग का लुफ्त उठा सकें. गेमिंग स्पेस के साथ आप फुल  टाइम गेमिंग का मजा ले सकते हैं जिससे कि आपका मूड भी फ्रेश होगा और आपका गेमिंग एक्सपीरियंस भी बनेगा और वैसे भी कहा जाता है कि जो लोग वीडियो गेम खेलते हैं वह अपनी जिंदगी के फैसले सही और जल्दी लेते हैं.

Gaming Friendly होगा Windows 11

कुछ आखीरी  बात आपसे

दोस्तों हमारी वेबसाइट पर ऐसे बहुत सारे आर्टिकल अवेलेबल है जिन्हें पढ़कर आपका मूड फ्रेश हो जाएगा. हम यही कोशिश करते हैं कि हम अपनी वेबसाइट पर आर्टिकल को इतनी सरल भाषा में समझाया है जिसे पढ़कर आप तुरंत समझ जायेंगे और आपकी knowledge भी improve होगी. अगर इसके अलावा आप चाहते हैं कि किन टॉपिक्स को कवर किया जाए और कैसे हम इस ब्लॉग को और बेहतर बना सकते हैं, बताइए हमे कमेंट सेक्शन में.

- Popular Around the World -

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here