Windows 10 में GMail Setup कैसे करें

0
17
Windows 10 में GMail Setup कैसे करें
Windows 10 में GMail Setup कैसे करें

इस्तेमाल करने का कोई फायदा ?

अगर आप Windows 10 का इस्तेमाल कर रहे हैं और आपको मेल चेक करने के लिए जीमेल को बार-बार खोलना पड़ता है तो आपके पास एक सिंपल तरीका है जिससे कि आप अपने Windows 10 में जीमेल, गूगल  कॉन्टैक्ट्स, गूगल  कैलेंडर और नोट्स सब सिंक्रोनाइज कर सकते हैं. विंडोस के इन-बिल्ट स्टोर एप्स Mail App में आप बहुत आसानी से GMail configure कर सकते हैं.

Windows 10 में GMail Setup कैसे करें
Windows 10 में GMail Setup कैसे करें

Also Read : GMail self destructing mail | जीमेल का ऑटो डिस्ट्रॉय फीचर

आप में से काफी लोगों को पता होगा कि विंडोज का जो डिफॉल्ट एप है वह आउटलुक है. वैसे, आउटलुक काफी अच्छा ईमेल क्लाइंट है. लेकिन बहुत सारे लोगों को यह पसंद नहीं आता और उन लोगों की पहली पसंद जीमेल है. तो लोग गूगल क्रोम या फिर  इंटरनेट एक्सप्लोरर खोलकर उसमें अपना ई-मेल इस्तेमाल करता है. लेकिन windows 10 में जो नया मेल app है, उसमें आप जीमेल गूगल का कैलेंडर गूगल कॉन्टैक्ट्स नोट्स वगैरा सब sync कर सकते हैं. और इसका लुक और experience भी काफी जबरदस्त है. चलिए देखते हैं कैसे करें..

Step by step सेटअप

सबसे पहले आपको विंडो key  प्रेस करनी होगी जहां पर आप को सर्च में मेल टाइप करना होगा और आपको यह मिलेगा. इस पर क्लिक करके इसे ओपन कर लीजिए.

2018-10-15_22h24_40.png

 ओपन करने के बाद आप साइड बार पर जो 3 लाइंस हैं उन पर क्लिक कीजिए. सेट अप करने के लिए सबसे पहले आपको क्लिक करना होगा अकाउंट्स पर. और उसके बाद Add अकाउंट पर. 

2018-10-15_22h26_31.pngफिर उसके बाद एक पॉपअप डायलॉग विंडो खुलेगी जिसमें आपको गूगल सिलेक्ट करना है.

2018-10-15_22h26_48.png

Also Read :  How to get new GMail features right now | गूगल के नए फीचर्स कैसे पाएं ?

हालांकि यहां पर आप जो चाहे वह अकाउंट ऐड कर सकते हैं चाहे वह आउटलुक हो या yahoo या आईक्लाउड हो. लेकिन अभी इस केस में हम लोग गूगल पर क्लिक करते हैं और आगे बढ़ते हैं

2018-10-15_22h27_13.png इसके बाद गूगल के क्रैडेंशियल्स यानी की यूजर नेम और पासवर्ड पूछा जाएगा. आप यूजर नेम एंटर करके नेक्स्ट कर सकते हैं और उसके बाद वह पासवर्ड ऐड करके नेक्स्ट कर सकते हैं. यह सब होने के बाद आपको एक कंफर्मेशन मैसेज मिलेगा कि आपका अकाउंट add हो चुका है.

2018-10-15_22h27_52.png

इसके बाद आपके सारे जीमेल के मेल आपके इनबॉक्स और बाकी फोल्डर्स के साथ सिंक्रोनाइज हो जाएंगे. जैसा कि आप जानते हैं जीमेल में अलग तरह के लेबल्स बना सकते हैं. वह lable यहां पर फोल्डर के रूप में आपको दिखाई देंगे. आप उन्हें चाहे तो अपने फेवरेट्स में ऐड कर सकते हैं और चाहे तो स्टार्ट पर भी pin कर सकते हैं. जहां से आप डायरेक्टली उस lable के मेल एक्सेस कर पाएंगे.

2018-10-15_22h28_33.png

Also Read: Cloud Computing क्या है और उसके Use.

मेल Syncing सैटिंग्स

अगर आप चाहते हैं कि आपका जीमेल कुछ कुछ देर बाद सरवर से मेल रिसीव करें या continuous कनेक्ट रहे तो वह भी आप डिसाइड कर सकते हैं उसके लिए आपको सेटिंग्स में जाकर मैंनेज अकाउंट में जाना होगा और वहां से चेंज मेलबॉक्स sync सेटिंग में जाना होगा. वहां पर आप क्लिक करके आप डिसाइड कर सकते हैं कि आप को मेल कितनी देर में जाना चाहिए. 2 घंटे में 6 घंटे में या फिर इंसटैंटली.

2018-10-15_22h31_13.png

Sync Calender एंड कॉन्टेक्ट्स

आप बाकी syncing ऑप्शन भी सिलेक्ट कर सकते हैं वह ऑप्शन भी आपको यहीं पर मिल जाएंगे कि आप ईमेल कैलेंडर और कांटेक्ट में क्या-क्या sync करना चाहते हैं तीनों को tick करने पर आपके लेफ्ट पर में यह तीनों ऑप्शन भी दिखने लगेंगी और आप यहाँ से डायरेक्टली calender और कांटेक्ट भी fetch कर सकते हैं. 

2018-10-15_22h30_00.png

तो दोस्तों, कैसा लगा आपको ये आर्टिकल. बताइए हमे कमेंट सेक्शन में और शेयर कीजिये अपने दोस्तों के साथ ये सिंपल सी पर गजब की ट्रिक.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here