WhatsApp का नया Feature: Suspicious link detection

 

WhatsApp पर लागतार कुछ न कुछ नए features आते ही रहते हैं. इस बार एक काफी काम का फीचर whatsapp पर आने वाला है. जिसका नाम है ‘suspicious link detection’. अब होता क्या है कि हम लोगो के पास बहुत सारी information whatsapp के through आती हैं जिनका लेना एक न देना दो होता है. बहुत से लोग समझ जाते हैं की ये न्यूज़ fake है या फिर जो link पर click करने के लिए बोला जा रहा है वो actually स्पैम है. पर बहुत सी जनता इस जाल में फंस जाती है और फिर आप देखते हैं की एक ही spam या फिर fake news whatsapp पर different groups में इधर उधर घूमती रहती हो. अब चाहे वो लड़की के कैंसर की news हो या Paytm पर फ्री में मिलने वाले recharge की. इन सब ड्रामे से निजात पाने के लिए whatsapp ने ये feature निकला है जिसका नाम है. ‘suspicious link detection’.

app chat communication composition
Problem of spam and fake forwarded messages??

ये feature अभी whatsapp के beta users के लिए उपलब्ध है और इसके proven होने के बाद ये नार्मल users के लिए भी लांच कर दिया जायेगा. आपको ये feature use करना है तो आपको बीटा user होने के साथ साथ अपना whatsapp 2.18.206 version पर अपडेट करना होगा. WAbetainfo ( इस अकाउंट से whatsapp के लेटेस्ट आने वाले features की इनफार्मेशन मिलती है. ) ने एक screenshot भी release किया है. जिससे की clearly पता चलता है की अगर कोई आपसे कोई इस तरह के link पर click करने के लिए बोलेगा जिसका address whatsapp के AI (artificial intelligence) द्वारा spam पाया जाएगा, तो उस मेसेज पर एक रेड कलर का बॉक्स appear होगा जिस पर suspicious link लिखा होगा. और आपको पता चल जायेगा कि जिस link को आप visit करने जा रहे हैं उसका कोई भरोसा नहीं है. Picture1.jpg

हालाँकि, whatsapp आपको रोकेगा नहीं इस तरह की links को visit करने से. सिर्फ आपको सूचित करेगा की ये link suspicious हो सकता है. केवल ये spam का ही इशू नहीं है. आप लोगो ने हाल में india में काफी भड़काऊ मेसेज के बारे में भी सुना होगा. इस तरह के मेसेज से हाल में देश में काफी जान गई हैं. इन सब तरह के मेसेज को restrict करने का भी whatsapp का प्लान है, जिसके तहत ये कदम उठाया गया है.

अगर आपको लगता है की whatsapp का ये एक्शन एक्चुअल में कुछ कारगर साबित हो सकता है तो हमे बताइए कमेंट सेक्शन में.

 

 

Nitin Arya

He is lucky be to a fast-growing YouTuber. Like every third person now in india, he is an engineer, working as manager in public sector. A photographer and a science teacher who usually deviates to the miracles of science rather than completing syllabus.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: