WhatsApp Fingerprint lock Enable kaise kare?

0
408

कई साल इंतजार कराने के बाद आखिरकार व्हाट्सएप ने तडपा तडपा कर वह फीचर लॉन्च कर ही दिया, जिसका इंतजार लोगों को अरसे से था. व्हाट्सएप ने फाइनली फिंगर प्रिंट लॉक फीचर निकाल दिया है. हालांकि यह फीचर अभी व्हाट्सएप के बीटा वर्जन में है पर आप इसे इस्अतेमाल कर सकते हैं अभी के अभी. अब यह मत कहिए का कि व्हाट्सएप का बीटा वर्जन इंस्टॉल कैसे करना है. (आप प्ले स्टोर में जाकर नीचे बीटा version के लिए अप्लाई कर सकते हैं. ) एक बार आप व्हाट्सएप का बीटा version इनस्टॉल करके अपने whatsapp को अपडेट करेंगे तो आप देख पाएंगे कि व्हाट्सएप के स्टेबल बिल्ड में यह फीचर आ चुका है. गालिया देने से पहले एक नोट करने वाली बात यह है कि फिलहाल यह फीचर एंड्रॉयड मार्शमैलो या फिर उसके बाद वाले फोन पर ही काम कर रहा है. बाई डिफॉल्ट यह फीचर डिसएबल रहता है तो यूजर्स को मैनुअली इसे ऑन करना पड़ेगा. इस आर्टिकल में कि हम देखेंगे यह कैसे कर सकते हैं.

Step by step procedure

उम्मीद करते हैं अभी तक आपने अपना व्हाट्सएप अपडेट कर लिया होगा इसके बाद व्हाट्सएप को ओपन कर लीजिए. वहां पर आपको 3 डॉट वाला मेनू दिखेगा. उस पर tap करके सेटिंग को खोल दीजिए.

सेटिंग पर क्लिक करने के बाद आपको जाना है अकाउंट्स में और वहां से जाना है प्राइवेसी पर.

प्राइवेसी सेटिंग पर क्लिक करके सबसे लास्ट में जाएंगे तो आपको फिंगरप्रिंट लॉक ऑप्शन दिखाई देगा जो कि बाय डिफॉल्ट आफ होगा. आपको कुछ भी नहीं करना है बस इस ऑप्शन पर tap करके इनेबल करना है.

इसके बाद आप से कंफर्म करने के लिए फिंगरप्रिंट को पूछेगा. आप टच करके अपने फोन के फिंगरप्रिंट स्कैनर से अनुमति दे सकते हैं. बस हो गया.

इसके बाद आप अपने व्हाट्सएप पर यह डिसाइड कर सकते हैं कि कितनी देर की इनाक्टिविटी के बाद आपका यह ऑटो लॉक हो जाना चाहिए.

तीन ऑप्शन आपके पास है इमीडीएटली आफ्टर, 1 मिनट या आधा घंटा. जो चाहे वह सकते हैं और इसके बाद आपका फोन फिंगरप्रिंट लॉक के साथ ही खुलेगा.

अगर आप चाहें तो जो मैसेज का प्रीव्यू ऊपर से देखता है वह भी डिसएबल कर सकते हैं. अब अगर मैसेज आएगा तो भी notification में आपको नहीं दिखेगा.

उम्मीद करते हैं कि आप कोई आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको यह फीचर इनेबल करने में कुछ दिक्कत हो रही है तो कमेंट करें हमें कमेंट सेक्शन में. ओके बाए!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here