How to earn money with WhatsApp?

0
77

एक बार फिर से आप का स्वागत है उसी जगह जहाँ हमेशा कुछ न कुछ नया और interesting आता रहता है. आज हम लोग इस आर्टिकल में जानेगे कि whatsapp से कमाई कैसे कर सकते है? और बताएँगे आपको बेहद आसन से कुछ तरीके. चलिए, ये तो आप जानते होंगे कि Social media platforms जैसे की Facebook, Instagram, Twitter और whatsapp आज कल के जीवन की बहुत जरुरी चीज बन चुकी है. यहाँ तक कि जब कोई इंसान सुबह उठता है तो सबसे पहले अपने phone के messages देखता है. दिन भर इन social platforms पर update रहता है. वह इन चीजो में सोने तक खोया रहता है. अब जबकि इंसान इनसे इतनी अच्छी तरह से जुड़ा है, तो मन में सवाल आता है की क्यों न इनसे भी कमाई हो जाये. कुछ कुछ ऐसे जैसे एक youtuber की youtube पर अपना content डालने से होती है. जी हाँ, चलिए अब देख लेते है की whattsapp से हम कमाई कैसे करते है.

Whattsapp किसी भी तरह के ads या commercial transactions को allow नही करता. पर यह दुनिया तो जुगाड़ पर टिकी है. इसलिए हमारे पास भी कुछ तरीके है जिनसे हम whatsapp से थोडा बहुत कमा सकते है. तो चलिए बात कर लेते इन तरीको के बारे में विस्तार में:-


1 .VIRAL CONTENT

Google और सारा इंटरनेट हमसे किसी न किसी interesting से भरे रहते है. तो आप बस उन्ही कुछ खास articles को अपने contacts के साथ share करके भी फायदे उठा सकते है. पर share करने से पहले ध्यान रखियेगा की वह ads paid URL होने चाहिए. क्योकि तभी आपको कुछ फायदा  मिलेगा. क्योकि जब आप उसे share करेंगे और कोई उसे click करेगा. तब chances होते है एड्स पर क्लिक हो और आपका कट आप को भी मिल जाये. तो यहाँ कुछ आसान से steps है जो की आप इस्तेमाल करे:-

  1. Visit URL-shortening websites (for example, shorte.st)
  2. आपको फिर उस पर अपनी email id या facebook से login करना है.
  3. फिर आप जो भी आर्टिकल share करना चाहते है उसका URL कॉपी करे. फिर जिसपे आपने id बनाई थी उसपर इसे paste करे और click ‘SHORTEN URL’.
  4. अब shortened URL कॉपी करे और whatsapp पर share करे.
  5. जितने ज्यादा लोग उसपर click करेंगे उतना ज्यादा आप कमाएंगे.

2. Affiliate System (Selling your or Third Party products)

Affiliate marketing एक ऐसा platform है जिसपे आप किसी compony के product का प्रचार करते है. जैसे की amazon एक बहुत ही अच्छा affiliate marketing platform है. इस method को use करने करने के लिए आपका उस site पर account होना चाहिए. और बस आपको वहां से किसी भी product का लिंक लेना है और फिर whatsapp पर contacts के साथ share करना है. जब भी कोई उस link से कुछ खरीदेगा तो आपको उसका एक निश्चित commission मिलेगा. आप यह मत समझिये की सिर्फ amazon यह सुविधा देता है. इसकी तरह ही कई और भी compony या site जैसे कि फ्लिप्कार्ट etc भी यह मौका देती है.


3. Using PPD networks

PPD का मतलब होता है Pay Per Download मतलब की आपके द्वारा share गए लिंक से कुछ download किया गया हो. Example के तौर पर आप openload.com को ही ले लीजिये. यह बहुत अच्छी site जहा आप आसानी से login कर सकते है. और यह सबसे ज्यादा रूपए भी देती है. आपको बस करना यह है की आप इस पर कुछ movies, images, songs या interesting videos डाले फिर उन चीजो का लिंक अपने whatsapp contacts के साथ ज्यादा से ज्यादा share करे. क्यूंकि बहुत सारे नए स्टार्टअप, seller, new products launch चाहते हैं कि उनका product पोपुलर हो और उसके लिए वो लोग पैसे देने के लिए भी तैयार रहते हैं. तो ऐसे में जब भी आपके द्वारा डाला हुआ content download किया जायेगा तो आपको उसके बदले में रूपए मिलेंगे.


4. Promoting Applications (Apps)

अब बात करते इस तरीके के बारे में. यह तरीका बाकी के तरीको से बिलकुल अलग है. इस तरीके में आपको कभी भी असली रूपए नही मिलते. या तो आपको कोई offer voucher मिलेगा या तो free recharge जिसे आप redeem कर सकते है. तो इसमें भी आपको same ही तरीका follow करना है लिंक उठाये और share करे. अगर आपको सच में free का recharge या कूपन चाहिए. तो यह तरीका अच्छा है.


अन्य तरीके

ऊपर बताये गए तरीके बहुत अच्छे है जिनका आपको प्रयोग करना चाहिए. पर इनके अलावा अगर आप कोई business चलते है. तो आप अपनी compony या products को भी whatsapp के जरिये फैला सकते है. आप उनका प्रमोशन कर सकते है. आप अपनी कोई site बना ले और आप उसके url को शेयर करके आराम से कमा सकते है. इन सब तरीको से भी आप अपनी income को बढ़ा सकते है.

तो आज के लिए बस इतना ही. आप इन तरीको से अपना business और income दोनों ही improve सकते है. आप ऐसी ही चीजों के लिए हमसे जुड़े रहे. यहाँ आपको ऐसी ही interesting चीजो का dose मिलता रहेगा. गुड बाय.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here