Project: Water Level Indicaotr | वाटर लेवल इंडिकेटर


हाय दोस्तों, अभी इलेक्ट्रॉनिक्स के बारे में तो हमने काफी पढ़ लिया. अब चलते हैं एक कदम आगे.  और इस कॉलम में हम projects के बारे discuss करेंगे. तो इस column का पहला project है water level indicator जो कि alarm के साथ बनाया गया है.

जैसा की हम जानते है हम अपना पानी overhead टैंक में store करते हैं लेकिन overflow होने के कारण ये अधिक मात्रा में waste हो जाता है. Water level indicator हम 8051 और AVR का इस्तेमाल कर भी बना सकते है जो की आगे आने वाले projects में देखेंगे. इस article हम alarm के साथ एक साधारण सा water level indicator circuit देखेंगे. यह project आप class 12 के physics project में या किसी भी और project display में दिखा सकते हैं.

Read More: Level Senor in Hindi : लेवल सेंसर क्या है ?

यहाँ पर हम 555 timer का इस्तेमाल कर water level indicator बनायेगे.


Water Level Alarm Using 555 Timer 

नीचे 555 timer IC का इस्तेमाल कर circuit दिया गया है.

2019-03-22_23h35_12.png

Circuit Diagram Water Level Alarm Using 555 Timer 

Components जिसकी ज़रुरत है:

Working:

यह circuit 555 timer का इस्तेमाल astable mode में करता हैं. इसमें R1 की value 22K ohm, R2 की value 570ohm और C1 की value 1micro farad है. जो astable circuit है उसकी frequency 62 Hz है. यहाँ जो circuit में दो probe हैं जो की water के high level पर रखा जाएगा. दोनों probes के बीच में distance हमेशा कुछ centimeters से कम रखनी चाहिए ताकि दोनों probes के बीच में conduction हो सके जब भी ये probes पानी को touch करेगा. दरसल पानी electricity को conduct करता है तो जैसे ही पानी का level बढ़ जाता है तो metal contacts को वो touch करता है और electricity flow होती है और circuit complete हो जाती है.

जैसे ही water का level probes के height तक पहुँच जाएगा तो तभी 555 circuit enabled हो जाता है और 555 timer का output square wave output में produce होता है जिसकी frequency लगभग 62 Hz है. यह output buzzer को दिया जाता है.

इस circuit में जो logic implement हुआ है वो यह है की 555 timer तभी enabled होता है जब reset pin logic high से connect होता है. पर initially यह ground से connected होता है. जब water level maximum होता है तो यह pin enabled हो जाता है और 555 timer को astable mode में drive करता है.

उम्मीद है आप सभी को इस article से आपकी project बनाने में सहायक साबित हुई होगी. इसी तरह से हमारे blog को follow करते रहे. आगे हम लोग और भी बहुत सारे कमाल करने वाले हैं.


 

Preeti

Preeti is pursuing her engineering under electronics engineering program. She always crave to learn the technology specially which touches the newfangled part. She has a bad habit of entering into the world of programming languages. She is still trying to be a developer and in her free time she is wordsmith to write her imaginations.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *