Top Upcoming Technologies 2018 & 2019

0
245
Photo by Markus Spiske temporausch.com on Pexels.com

Technology… इस वर्ड को सुनने से एक पॉजिटिव फीलिंग आती है की हाँ कुछ एडवांस हुआ होगा, कुछ चीजे आसान हुई होंगी और कुछ मस्त टाइप के इनोवेशन हुए होंगे. इस आर्टिकल में आने वाले टाइम में जो best technologies आने वाली हैं और वो हम पर किस तरह इम्पैक्ट डाल सकती हैं, इस बारे में बात करेंगे.


1. वायरलेस चार्जिंग: 

सबसे पहला होने वाला है एडवांसमेंट हमारे फायदे के लिए वह है, वायरलेस चार्जिंग.  हालाँकि ये अभी भी उसे में हैं लेकिन वो true sense में वायरलेस चार्जिंग नहीं है. ऐसी उम्मीद है की आने वाले समय में शायद हम और बेहतर तरीके से इस technology को काम में ले पाएंगे. इस तरह नहीं जो पुराने लुल्ल टाइप के आईडिया के साथ. यानी आपको अपना फोन को रखना है चार्जिंग पैड उसके बाद फोन चार्ज हो जायेगा. बल्कि फ्यूचर में हम expect कर रहे हैं की एक्चुअल में  वायरलेस तरीके से अपनी devices को चार्ज कर सकते हैं.  यानी की आप low वोल्टेज electricity को हवा के थ्रू भेज देंगे और ये आपकी devices पावर दे पाएंगी, charge कर पाएंगी.

wireless charging
wireless charging

2. 5G interent

अभी आपने इस साल ये तो देख लिया की हम लोगो का data कंसम्पशन data की स्पीड बढ़ने के साथ बाधा है. 4G technology पुराने GPRS technology से बहुत ज्यादा आगे है. लेकिन users की data की और data की स्पीड की भूख बढती ही जा रही है. 5जी इंटरनेट आने वाले टाइम में 1 मस्ट use technology बनने वाला है. हालाँकि दुनिया में कुछ कुछ जगहों ये सुविधा स्टार्ट हो गयी है. पर इंडिया में इसका व्यापक रूप में प्रचार और प्रसार होना बाकी है. और आने वाले टाइम में 5G की चकाचक स्पीड की वजह से बहुत सारी जगह पर मोबाइल डाटा का इस्तेमाल होना शुरू हो जायेगा जहां पर आज तक हम काम में नहीं ले पाते हैं. जैसे की रिमोट सर्जरी शायरी, video conferencing on फ़ोन.

5G interent
5G interent

3. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

आपने देखा की आलरेडी आर्टिफीसियल intelligence बहुत तेजी से ग्रो कर रहा है. गूगल अस्सिस्टेंट, सीरी और अलेक्सा जैसी पर्सनल devices ने अपनी जगह आपके घर और मोबाइल फ़ोन में बना ली है. Amazon अलेक्सा के बारे में आप नीचे डिटेल में पढ़ सकते हैं.

अलेक्सा क्या है | Amazon Echo Dot कैसे सेटअप करें?

आपके equipment, आपका घर, आपके vehicles आपके बारे में सब जान जायेंगे और वे आपसे आपकी सुविधा के अनुसार बात करेंगे. डिजिटल centralization की मदद से आप आपकी सब device आपसे कनेक्ट रहेंगी.

Digital Centralization क्या है और कैसे काम करता है ?

तो ये क्लियर है की आने वाले टाइम में बहुत सारी devices रहेंगी जो स्मार्ट तरीके से काम करेंगी और उनके  पीछे की ताकत होगी किसी आर्टिफीसियल intelligence की.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

4. सेल्फ ड्राइविंग कार

पिछले पांच वर्षों में, सेल्फ ड्राइविंग कार “शायद”  से ” एकदम पक्का ” हो गया है. इलेक्ट्रिक कार के फील्ड में जिस तरह से improvement हुए हैं, आने वाले टाइम में बहुत जल्दी आपको ये कारे सडको पर दिखाई देंगी. बड़ी बड़ी टेक कम्पनीज जैसे टेस्ला, गूगल, एप्पल के इस फील्ड में आने से ये फील्ड और भी ज्यादा competitive हो जायेगा. गूगल मैप्स के दिन ब दिन ज्यादा improve होने से इस फील्ड को और भी ज्यादा बढ़ावा मिलने के पूरे चांस हैं.

सेल्फ ड्राइविंग कार
सेल्फ ड्राइविंग कार

तो दोस्तों ये थी कुछ technology जो आने वाले टाइम में भोकाल मचा सकती हैं.  अगर आपके भी दिमाग में है कोई नयी technology तो चेप दीजिये कमेंट सेक्शन में.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here