Delete GBWhatsApp, WhatsApp Gold, WhatsApp Plus अभी के अभी

0
372

अलर्ट!!!!

अगर आप व्हाट्सएप का कोई भी modded version इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह पोस्ट आपके लिए है. GBWhatsApp की तरह ही व्हाट्सएप की बहुत सारी unsafe अनऑफिशियल एप्स इंटरनेट पर अवेलेबल है. और इन एप्स को बहुत सारे लोग इस्तेमाल भी कर रहे हैं. जैसे की GBWhatsApp, व्हाट्सएप गोल्ड और व्हाट्सएप प्लस. लेकिन अगर आपने इस तरह की किसी भी app को अपने फोन में इस्तेमाल फोन में डाउनलोड कर रखा है, तो एक बात सिंपल सी जान लीजिए आपका फोन हैक हो चुका है.

gbwhatsapp, whatsapp plus, gold
gbwhatsapp, whatsapp plus, gold

तो फिर क्यूँ इनस्टॉल करते हैं लोग ?

इस तरह की एप्स आपको प्रॉमिस करती हैं कि वह आपको व्हाट्सएप से हटकर कुछ एडिशनल फीचर देंगे और वो देते भी हैं. इसलिए बहुत सारे लोग व्हाट्सएप के इन अनऑफिशल वर्जन को फ़ोन में  इंस्टॉल करते हैं और इस्तेमाल करते हैं. पहले तो यह जानते हैं कि लोग क्यों इस तरह के apps का इस्तेमाल करते है. इन एप में काफी सारे फीचर्स होते हैं जैसे कि

  • कई बार आप टाइप कर रहे होते हैं तो whatsapp पर typing... लिखा आता  है अगर आप चाहते हैं कि यह नहीं लिखा है तो आप इन एप्स की मदद से उसे टाइपिंग वाला स्टेटस हटा सकते हैं. 
  • और अगर  आप चैटिंग कर रहे हो किसी person से और आप चाहते हैं कि आपकी गर्लफ्रेंड, बॉयफ्रेंड या फिर फैमिली मेंबर्स को ना पता चले कि आप किसी से चैट कर रहे हैं. तो वह online वाला स्टेटस भी आप चाहे तो हटा सकते हैं साथ में.
  • ऑटो मैसेज रिप्लाई वाला फीचर भी इसमें है इससे जैसे ही कोई बंदा आपको मैसेज करता है तो आप एक pre-configured मैसेज उसे भेज सकते हैं. इसमें यह मैसेज ऑटोमेटिकली ही रिप्लाई हो जाएगा और आप डिसाइड कर सकते हैं कि आपका रिप्लाई अब 10 सेकंड जाए 20 सेकंड बाद जाए या फिर 1 मिनट बाद.
  • इसके अलावा इसमें डीएनडी फीचर भी है जिसमें के इंटरनेट ऑन होने पर भी ना आपके फोन से न तो मैसेज जाएंगे ना ही मैसेज आएंगे.
  • इसके अलावा इस में  बहुत सारी डिफरेंट कलर्स की थीम्स भी अवेलेबल है जिससे कि आपका व्हाट्सएप थोड़ा स्टाइलिश लगता है.

तो इस तरह के व्हाट्सएप वर्जन इंटरनेट पर अवेलेबल है. हालांकि गूगल इस बात को अच्छे से समझता है. इसलिए इस तरह के एप्स आपको गूगल प्ले स्टोर पर नहीं मिलेंगे. आपको यह अलग से इंटरनेट से डाउनलोड करके इंस्टॉल करने होते हैं. अब लोगों को जब लगता है कि हां यहां पर तो कुछ एडीशनल फीचर्स मिल रहे हैं तो वे लोग इसे डाउनलोड करते हैं और अपने बाकी फ्रेंड्स को भी दिखाते हैं. तो ऑटोमेटिकली इसकी पब्लिसिटी भी हो रही है. चलो कोई एग्जांपल लेकर बताते हैं.

कैसे नुक्सान पहुंचा सकते हैं ये app? 

suppose करो पेटीएम पर आपको कोई पेमेंट करना है 5000 का और developer एक पेटीएम जैसा ही एक नया app बनाता है और कहता है कि जो भी ओटीपी आएगा, वह आप मुझे भेज दीजिए, मैं आपका पेमेंट कर दूंगा. तब आपका दिमाग खनकेगा. कि हां, यह कुछ गड़बड़ कर सकता है. तो मुझे इस स्ट्रेंजर को अपना ओटीपी नहीं बताना चाहिए. पैसे से रिलेटेड मामला था तो आपके दिमाग की बत्ती जली. पर यह same चीज आपके व्हाट्सएप में भी हो रही है जिसमें यह अन ऑफिशल व्हाट्सएप एप पहले सारी आपके इंफॉर्मेशन अपने पास रूट करते हैं.  और जो इंफॉर्मेशन को इस्तेमाल करना चाहे. वह लोग इस्तेमाल कर सकते है.

अभी रिसेंटली आपने फेसबुक के डाटा चोरी वाली कहानी तो सुनी ही होगी कि फेसबुक कैसे आपका पर्सनल डाटा इस्तेमाल करता है. इसी तरह पर्सनल असिस्टेंट जैसे कि गूगल असिस्टेंट  भी आपका पर्सनल डाटा इस्तेमाल करता है. तो जब इतने बड़े बड़े नाम आपके डेटा को बैकग्राउंड में चोरी कर रहे हैं तो आप इन थर्ड पार्टी एप्स पर कैसे ट्रस्ट कर सकते हैं. इस तरह के एप्स कभी भी आपके फोन के बैकग्राउंड में आपकी पर्सनल पिक्चर्स, आपके मैसेज और आपकी कॉन्फिडेंशियल इनफॉरमेशन कभी भी चुरा सकता है. और जीबी व्हाट्सएप व्हाट्सएप प्लस या इस तरह के कोई भी modded एप्स आपकी उस इनफॉरमेशन को प्रोसेस कर सकता है.

gbwhatsapp, whatsapp plus, gold
Photo by Anton on Pexels.com

क्या करना चाहिए फिर?

तुझे कुल मिलाकर बात यह है आपकी प्राइवेसी इंपॉर्टेंट है तो जो भी आपके इस तरह के एप्स अगर आपने इंस्टॉल कर रखे हैं तो आप उसे अन-इनस्टॉल कर दीजिए और अगर आपके कोई भी फ्रेंड्स है तो उन्हें बताइए कि इस तरह के एप्स को इस्तेमाल करने से आपके फोटो, मैसेज, चैट. हिस्ट्री, बैंकिंग पासवर्ड सब लीक हो सकते हैं. क्योंकि इस तरह के एप्स बैकग्राउंड में आपकी सारी एक्टिविटी रिकॉर्ड करते रहते हैं. उससे वह आपका नेचर, आप कैसा सोचते हैं, क्या सर्च करते हैं, वह सब जान लेते हैं और आपके बैंक के पासवर्ड भी guess कर सकते हैं. तो अन-इंस्टॉल कर दीजिए इन सभी एप्स को और रहिए से इंटरनेट की दुनिया में एकदम सेफ. अगर इस टॉपिक से रिलेटेड आपका कोई भी डाउट है तो आप कमेंट सेक्शन में हमें बता सकते हैं हमें answer देने में बहुत खुशी होगी. सायोनारा !!!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here