Train live status on WhatsApp | लाइव ट्रेन स्टेटस whatsapp पर कैसे देखें?

0
163

ट्रेवलिंग करते हुए हमेशा एक टेंशन रहती है की ट्रेन टाइम पर होगी कि नहीं? यह ट्रेन कैंसिल तो नहीं हो गई? अभी ट्रेन कहां तक पहुंची है? वगैरह वगैरह.  हालांकि इसके लिए इंडियन रेलवेज ने एक टोल फ्री नंबर शुरू किया था., 139. पर इससे समस्या कुछ पूरी तरह सॉल्व नहीं हो पाई या तो लाइन बिजी रहती थी या फिर यह नंबर नहीं लगता था. मेक माय ट्रिप (MakeMyTrip) के साथ मिलकर इसका solution निकाल दिया है. जी हां, अब आप अपनी ट्रेन की लाइव इंफॉर्मेशन पता कर सकते हैं डायरेक्ट अपने फोन पर, मात्र 10 सेकंड में. इसके लिए आपको नीचे दिए हुए स्टेप्स फॉलो करने होंगे.

Whatsapp train live status 1
Add this number to your whatsapp contact
  • सबसे पहले आपको एक नंबर अपने कांटेक्ट में ऐड करना होगा आप इस कांटेक्ट का नाम जो चाहे रख सकते हैं और वह नंबर होगा 7349389104.
  • अब आपको अपने WhatsApp पर जाना है और ढूंढना है यही कांटेक्ट.
  • इसके बाद आपको इस नंबर पर जो भी आपके ट्रेन का नंबर है वह मैसेज कर देना है. example के तौर पर अगर आपको अगस्त क्रांति राजधानी में ट्रेवल करना है और आप वड़ोदरा में खड़े होकर ट्रेन का वेट कर रहे हैं तो आपको सिंपल अपनी ट्रेन का नंबर यानी की 12953 लिखना है. 
  • जैसे ही यह मैसेज इस नंबर पर डिलीवर होगा यानी कि डबल टिक आएंगे उसके कुछ सेकेंड के अंदर ही आपको आपकी ट्रेन की इंफॉर्मेशन दे दी जाएगी.
  • इसमें ट्रेन अभी तक कहां पहुंची है? ट्रेन कितना लेट है और उसका शेडूल अराइवल कब है यह सब इंफॉर्मेशन रहती हैं.

2

 

रेलवेज ने यह कदम तब उठाया जब इस तरह की काफी कंप्लेन हुई की ट्रेन कई बार लेट हो जाती हैं और पैसेंजर्स को पता नहीं होता की ट्रेन की अच्छी लोकेशन कहां है और वह प्लेटफार्म पर बैठ कर सिर्फ इंतजार करते रहते हैं पर अब इंडियन रेलवेस और मेक माय ट्रिप के सहयोग से बनी इस सुविधा से पैसेंजर्स को अपनी ट्रेन का लाइव स्टेटस पता चलता रहेगा और आप उस समय को

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here