Top 10 Startups of india


क्या है Startup का बैकग्राउंड 

दोस्तों, आप सब ने मोदीजी का startup के लिए जो fund allocate हुआ था उसके बारे में तो सुना ही होगा. आपके दिमाग में ये सवाल तो आया होगा की, आख़िरकार हमारी government ने इतना सारा fund इस field में क्यों लगाया? Startup में ऐसा है क्या जो हमारे देश को developing से developed बनाता है? Startup का मतलब आपको क्या समझ में आता है? start यानी शुरुआत किसी नई चीज़ की शुरुआत. जब कोई अपने comfort box से आगे आकर सपने बुनता है और उसी सपने को वो जब अपनी ज़िंदगी बनाता है तब जाकर कोई start-up खड़ा होता है. start-up का नाम आते ही हमारे दिमाग में flipkart, ola cabs ये सारे ही नाम याद आते है. पर हम कभी भी इसके पीछे जो सच्चाई और लगन है उसके बारे में कभी सोचते है. क्या आपने कभी ये सोचा की जिसने भी ये start-up को इस उच्चाई पे पहुचाया है उसने अपनी कितनी रातों की नींद इस मुकाम के लिए कुर्बान किया है. Startup वो है जो अपने खुली आँखों से देखे हुए सपने के लिए पहल करे, अपना वक़्त सपने को देने की वजाय वो सपने को अपना वक़्त बना ले. गिर कर भी जब कोई अपनी नज़रो को आसमान की तरफ रखता है जिसके अन्दर कुछ नया करने की कशिश होती है वही करोड़ो में जाके कोई Apple के Steve Jobs के जैसा तारा चमकता है.

man in brown long sleeved button up shirt standing while using gray laptop computer on brown wooden table beside woman in gray long sleeved shirt sitting

स्टार्टअप in India

दोस्तों मैंने ये सब इसलिए नहीं कहा क्युकी ये मेरे views थे बल्कि इसलिए कहा क्युकी हमारा देश talents से भरा पड़ा है बस उसे उभरने की देरी है. India की middle class के पास contemporary designs के wide range है वो भी बहुत अच्छे quality के, handcraft furniture जो खूबसूरती और functionality  का blend है. इन सभी कलाए होने के बाबजूद हमारे देश से बहुत कम start-up खड़ा हो पता है. एक business तभी brand बन पाता है जब वो अपने consumers से intellectually या emotionally  connect हो पाते हैं. products का personification जो company sell करती है वही company को consumers के दिलो दिमाग में जगह बना पाती है.

Vani Kola, Kalaari capital के MD उन्होंने कहा था-“ जब brands को thoughtfully और किसी purpose के लिए बनाया जाता है तभी जाके वो strong brands बन पाते हैं.”

हालाँकि इंडियन start-up का scene silicon valley से काफी नया है. लेकिन फिर भी काफी सारे startup एक brand बनने में कामयाब रहे हैं.

Sushant Saini ने कहा है- “जब कोई commodity किसी ज़रुरत को fulfill करती है तो aspirational value एक brand fulfill कर देता है.”

India में अभी start-up के लिए बहुत अच्छा वक़्त चल रहा है. Business boom हो रहा है और india में start-up किस तरह से run होता है उससे आप बहुत कुछ सीख सकते हैं. इसलिए इस बार हमने list of startups collect किये है जिन्होंने industry में एक नया record set कर दिया है. चलिए इन सभी को एक एक कर top indian startups को देखते हैं:

Flipkart: (e-Commerce)

Flipkart एक ऐसी company है जिसने अपने audacious scale set किया है, और सभी barrier को तोड़ दिया है. ये हमारी देश की वो company है जो सभी unicorns के बीच में एक हमारा unicorn है. Flipkart पहली indian unicorn startup है जिसने e-commerce game को पूरी तरह बदल दिया है. यही नहीं इस company ने indian VC valuation perception को भी बदल दिया है. आज से कुछ साल पहले ही इस company का जन्म हुआ था और ये company आज india के tech startup के लिए poster child बन गया है. इस e-commerce company के पिछले साल ही $1 billion raise किया था. अब तक का ये किसी भी indian company के लिए largest amount of funding है. ये predict किया जाता है की कुछ ही सालो में $100 billion की list में ज़रूर आ जायेगा.

Image result for flipkart

Zomato: (Food-Tech Chain)

Zomato food tech startups  का king है. और ये इसलिए है क्युकी इसने एक एक कर cities को एक रफ़्तार से cover करते ही जा रहा है. और इसने menus से शुरुआत कर अपने food ordering को integrate कर दिया है. Zomato ने 200,000 से भी ज्यादा global restraurants को अपने list में include कर लिया है. ये restraurants 35 cities जो 11 देशो में है वहाँ तक फैला हुआ है. वहाँ के consumers से choose और reviews compare होते हैं. अभी अभी $37 miilions north अमेरिका में expansion के लिए raise किया गया था. Zomato का restraurant discovery business ने एक और कदम आगे बढ़ा दिया है. उसने अपने india में original model of users को menus को scan करने से लेके dishes compare करने तक की facility दी है.

Image result for zomato

“Zomato foodtech में leader है अपने asset-light model के साथ जो आज global बन चुके हैं.

Hike: (Messaging App)

Messaging app Hike दिसम्बर 2012 delhi city में launch हुआ था. आज इसके 20 million से भी ज्यादा users है. इस company का growth बहुत ही तेज़ रफ़्तार से आगे जा रहा है. इस app के 60% users India के और बाकी middle East और Europe के है. Hike सभी mobile platform पर available है और उसने दो round में $22 million की funding receive की है.

Image result for hike

Exotel: (Cloud Calling Solutions)

Exotel एक cloud telephony company है जो बैंगलोर में स्तिथ है. ये virtual phone numbers और SMEs के लिए telephony applications जैसे services provide करता है. ये expensive call centers की ज़रुरत को eliminate करता है. इस company को $500,000 funding मार्च 2012 में मिली थी जो मुंबई angels और Blume Ventures के तरफ से थी. अब इसके पास 1500 से भ ज्यादा clients है.

Image result for exotel

Paytm: (Wallet and Services)

Paytm हमारे देश का दूसरा सफल startup है. ये एक payment service के लिए app है. जो लोगो को funds pay करने में मदद करता है. ये PayPal से मिलता-जुलता app है. हालाँकि ये अभी उस level तक नहीं गया है पर फिर भी ये बहुत popular है. इसका अंदाज़ा हम लगा सकते है क्युकी हमे आज कल हर दुकान पर इसकी QR code दिखती है.

Image result for paytm

WebEngage: (Online Promotion)

WebEngage एक customer engagement toolkit है. जो ecommerce clients को site visitor segments में target करने में मदद करता है. ताकि वो online promotions, surveys और offers उन्हें offer कर सके. ये मुंबई based company है जो आज हजारो customers के साथ 40 से भी ज्यादा देशो में करोड़ो कमा रहा है.

Image result for WebEngage

 

Ola Cabs: (Car Rental Service)

हम जब भी कही बाहर जाते है तो cab ज़रूर book करते है. हो सकता है की आप यह सोच रहे होंगे की अभी Uber ने धूम मचाई हुई है पर Ola cabs ने भी India में अपनी जगह बना ली है. अगर आपको minicab india के area में चाहेयी तो आप olacab ही try करेंगे.

Image result for ola

Druva Software: (Data Security)

ये company 2008 में found की गई थी जिसमे तब 150 से ज्यादा employees थे. Dhruva easy to use platform पर high security data protection provide करती है जो IT costs को reduce करता है. ये company अपनी services 3,000 enterprise companies से भी ज्यादा को provide करती है. ना सिर्फ ये ये बड़े clients जैसे NASA,Tesla, KMPG और Xerox को भी अपनी services provide करती है. Image result for Druva Software

Cucumbertown: (Social Networking)

Cucumbertown cooks के लिए एक social network है. इसमें हज़ारो receipes की online library है जो दुनिया के best chefs, influential bloggers और at-home foodies से चुन चुन कर लिखी गई है. ये company पहले बैंगलोर में found की गई थी और अब इस U.S में office है-Mountain View,California. जहा से वो अपने mobile platform पे emphasis करता है.

Image result for Cucumbertown

Reel : (Video messaging App) 

Reel एक video messaging application है जो users को short messages 20 सेकंड्स तक record करने की facility देता है. users अपने मुताबिक अपने messages को कितनी बार loop में रखने और फिर लोगो तक उनके address book पर भेज सकते है. recepient भी video को continuous  loop में देख सकते है इससे पहले की वो automatically delete हो जाये.

Image result for reel app

उम्मीद है आपको हमारा article पसंद आया होगा और आप भी कुछ startup के बारे सोच रहे होंगे. India में opportunity की कमी नहीं है बस लगन की ज़रुरत है. हो सकता है आप दुसरे startup builder हो?

 

Preeti

Preeti is pursuing her engineering under electronics engineering program. She always crave to learn the technology specially which touches the newfangled part. She has a bad habit of entering into the world of programming languages. She is still trying to be a developer and in her free time she is wordsmith to write her imaginations.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: