Top Extension for Google Chrome | Must Use


अगर आपको थोडा बहुत भी टेक्नोलॉजी में इंटरेस्ट है और कोई आपसे ये सवाल पूछता है कि भाई, आपका favorite web browser कौन सा है तो आपको Google Chrome कहने में 1 सेकंड नहीं लगेगा. अब बात भी सही है. माइक्रोसॉफ्ट का edge browser हो, Apple का safari या फिर mozila का firefox, पहली पसंद अभी भी सब लोगो की गूगल chrome ही है. हालाँकि बीच बीच में microsoft कुछ कुछ करके इन्टरनेट explorer या edge को आपको भिडाने की कोशिश करता रहता है. जैसे की आपकी डिफ़ॉल्ट फाइल्स के लिए edge को डिफ़ॉल्ट browser बना देगा या फिर pdf ओपन करने के लिए edge browser ही लांच होता है, विंडोज 10 में. और फिर इसका डिफ़ॉल्ट app change करना भी windows 10 में complicated है. लेकिन जो भी हो ये chrome को टक्कर देने में अभी आस पास भी नहीं दीखता. अब topic से बिना भटके वापस आते हैं अपने title पर. जी हाँ. गूगल chrome को और ज्यादा productive बनाने के लिए हम लेकर आये हैं ऐसे एक्सटेंशन जो की गूगल chrome में must use हैं. और अगर नहीं करते तो ये आर्टिकल पढने के बाद उसे करना शुरू कर देंगे. तो बैठो गाडी में, शुरु करते हैं.

 IE Tab:


गूगल chrome से ही खोलिए इन्टरनेट explorer


5.pngकई बार क्या होता है की कुछ ऐसी वेबसाइट होती हैं जिनके बॉटम में लिखा होता है कि वो इन्टरनेट explorer में ही best खुलेंगी. और पहले होता भी ऐसा ही था कि parent browser लोगो के पास इन्टरनेट explorer ही होता था. तो लोग इसी browser को ध्यान में रखते हुए वेबसाइट डिजाईन किया करते थे. खैर, पहले एक्सटेंशन ही हम आपको ऐसा बता रहे हैं की आपकी बची कुची dependence भी इन्टरनेट explorer से ख़त्म हो जाएगी.  इस एक्सटेंशन को आपको इनस्टॉल करना है और बिंदास chrome ही उसे करते रहना है. और अगर आपको किसी वेबसाइट को internet explorer एनवायरनमेंट में उसे करना है तो ऊपर साइड में इस ie tab के icon पर click करना है और बस आपकी वेबसाइट डायरेक्ट internet explorer एनवायरनमेंट में खुल जाएगी. और आपको इन्टरनेट explorer या microsoft edge की जरुरत नहीं पड़ेगी.

 

 PushBullet


अपने लैपटॉप / डेस्कटॉप पर ही रिसीव कीजिये सभी मेसेज और कॉल


4.jpg

जब भी हम PC पर काम कर रहे होते हैं. और गहन चिंतन में होते हैं. चाहे वो कोई programming का काम हो या फिर कोई solid वाली प्रेजेंटेशन बना रहे हो और तभी आपके फ़ोन पर कोई sms, whatsapp, कॉल या फिर कोई और notification आ जाए तो आपको आता है गुस्सा और message किसी फर्जी सी कंपनी का प्रमोशनल मेसेज हो तो आपका खौलता है खून. क्यूंकि आपका इम्पोर्टेन्ट काम इस लुल्ल सी चीज के लिए डिस्टर्ब हो गया. तो बस इसी तरह की कहानियो का solution है, PushBullet. इस extension कोई इनस्टॉल करने पर आपके सारे notification मिलेंगे आपको अपने chrome browser में ही. तो आप देख सकते हैं की कौन सी कॉल या मैसेज आ रहे हैं. और आप decide कर सकते हैं कि कॉल इम्पोर्टेन्ट है की नहीं. और भी इम्पोर्टेन्ट चीज ये की आप यहीं से रिप्लाई भी कर सकते हैं. साथ थी कोई link, फोटो या टेक्स्ट शेयर करना हो वो भी डायरेक्टली यहीं से हो सकता है.

 

 AdBlock:


हर वेबसाइट के irritating ads हटाता है फ्री में 


2

Adblock गूगल chrome के one of the best एक्सटेंशन्स में से हैं जो की वेबसाइट पर आने वाले ads को रोकता है. कुछ वेबसाइट ध्यान रखती हैं कि उनके content में ad इस तरह से आये की users को परेशानी न हो. पर कुछ वेबसाइट तो ऐसी होती हैं की उन पर content से ज्यादा ad होता है और आपको content ढूँढने के लिए परेशानी होती है. ये एक्सटेंशन काफी पोपुलर है और बाकी प्लेटफार्म जैसे की safari, ओपेरा और firefox के लिए भी उपलब्ध है.  और किसी पर्टिकुलर वेबसाइट के लिए आपको adblock ऑफ करना है तो वो भी सिंगल click में कर सकता है. और किसी भी वेबसाइट के ad temporary pause भी कर सकते हैं.

 

 Grammarly :


कुछ भी लिखिए Grammar सही करेगा ये 


1आपने देखा होगा बहुत सारे लोगो को grammar सही करने का शौक होता है. आप कितना भी अच्छा article, letter, application लिख कर ले आइये पर चुल तो चुल होती है. वो उसमे भी गलतियां निकाल देते हैं. ऐसे लोगो से बचने का तरीका है grammarly. ये एक्सटेंशन आपके पूरे content की प्रूफ रीडिंग भी कर सकता है. साथ ही एक इसमें नया feature भी है. ये आपके content की plagiarism भी चेक कर लेता है. यानी की आपके content का कुछ या पूरा part कहीं से चेपा हुआ है तो ये extension पहले से ही आपको बता देता है.  Continuously आपकी grammar और करेक्शन suggestion ये एक्सटेंशन आपको देता रहता है. जिन लोगो को डे to डे लाइफ में काफी सॉफ्ट communication होता है उन लोगो के लिए ये must-have है.

 

 Pocket :


सर्फिंग करते हुए अच्छा आर्टिकल मिला? अब कभी मिस नहीं होगा 


3कई बार क्या होता है की आप कुछ काम कर रहे होते हैं इन्टरनेट पर और आपको कोई interesting आर्टिकल मिल जाता है और उस समय आपके पास पढने का टाइम नहीं है तो आपके लिए ये perfect extension है. आपको कुछ भी नहीं करने का, simply installed किये हुए pocket extension पर click करने का और आपके आर्टिकल डायरेक्टली सेव हो जायेंगे आपके pocket में. जिसे आप बाद में शान्ति से पढ़ सकते हैं. साथी ही एंड्राइड और iOS में भी ये एक्सटेंशन अवेलेबल है तो आप अपने फ़ोन में भी उन आर्टिकल्स को आराम से बाद में पढ़ सकते हैं. इसका interface भी काफी खूबसूरत तरीके से डिजाईन है जिसमे आप different albums भी बना सकते हैं. आर्टिकल के लावावा इसमें videos भी सेव कर सकते हैं और बाद में इन आर्टिकल्स और videos के link अपने आपको मेल भी कर सकते हैं.

 

क्या आप इन एक्सटेंशन्स के आलावा भी कुछ एक्सटेंशन उसे करते हैं. तो हमे बताइए कमेंट सेक्शन में. हम उन्हें अपने अगले आर्टिकल में पब्लिश करेंगे.

Nitin Arya

He is lucky be to a fast-growing YouTuber. Like every third person now in india, he is an engineer, working as manager in public sector. A photographer and a science teacher who usually deviates to the miracles of science rather than completing syllabus.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: