- Popular Around the World -

    Tiktok ( टिकटोक ) कैसे पैसे कमाता है?

    0
    225
    - Popular Around the World -

    हाय दोस्तों, आज हम बड़े ही interesting टॉपिक के बारे में बात करने वाले है और वो है Tiktok!!  घड़ी की आवाज के बारे में नहीं,   Tiktok app के बारे में चर्चा करेंगे. कभी न कभी आप इसकी popularity जब देखते होंगे तो लगता तो होगा कि आखिर यह app इतने सारे users को मैनेज कैसे कर रही है. किस लेवल पर users का डाटा स्टोर रहता होगा. बिना किसी glitch के सुबह शाम करोडो users को access देता है और सबसे बड़ी बात कि ये सब करने के लिए उसके पास कैसे पैसा आता है और कैसे ये बिलियन doller कंपनी है. तो दोस्तों अगर आप Tiktok app यूज करे है या आपको Tiktok के video बनाना अच्छा लगता है या नहीं भी लगता है, तो आज ये भी जान लेते है कि Tiktok पैसे कैसे बनाता है?

    Tiktok kya hai aur kaise paise kamata hai?

    TikTok app क्या है?

    यह एक बहुत मशहूर entertainment app है जिसमे आप अपना lip sync, dance, music, funny और भी कई catagory के video upload सकते है. यह app एकदम फ्री है और अभी पूरा इंडिया इसकी grip में है. बच्चे, बूढ़े, अंकल, आंटी जिसे देखो जम के इस अपर videos बना रहे हैं.


    TikTok कैसे आया?

    Tiktok की bytedance कंपनी ने बनाया है जो की AI (Artificial Intelligence) पर काम करती है और 2016 में यह  DOYIN नाम से किया गया था और उसके बाद 2017 इसे international platform पर TikTok के नाम से लांच किया गया. फिर TikTok ने romour app musically को खरीद लिया और 2018 में TikTok में ही merge कर लिया गया.


    How does Tiktok earn?

    - Popular Around the World -

    अब आते हैं मुद्दे कि बात पर. Business की दुनिया में एक कहावत है

    “If you are not paying for product, You are the product ”

    TikTok भी फ्री यूज़ करने वाला app है तो यह अपनी कमाई कैसे करता है चलिए विस्तार से समजते है.

    TikTok के  revenue business मॉडल के 4  पहलु है

    1. Advertisement
    2. In app purchase
    3. Funding
    4. Campaning

    Avertisement

    TikTok पर विडियो देखते समय आपको अलग अलग app डाउनलोड करने के लिए जो pop up आते हैं वो paid होते हैं. यानी कि app publishers अपने app को पोपुलर करने के लिए TikTok को पैसा देते हैं और TikTok की खास बात यह है की या teenagers और बच्चो में काफी प्रचलित है. कहने का मतलब यह है कि teen और बच्चो से related  कंटेंट बनाने वाली कंपनिया TikTok को बहुत ज्यादा पैसे देती है Advertisement के लिए.

    In App purchase

    दूसरा है In app purchase  जिसमे TikTok app में आप विभिन्न चीज़े खरीद सकते है और आपको कोई कलाकार पसंद हो तो आप like chat के दौरान sticker  और gift भेज सकते है.जिसे खरीदने के लिए आपको जरूरत होती है coins की. जैसे 500 coin 400 Rs में आदि, जिसका कुछ हिस्सा TikTok को जाता है और बाकि का कलाकार को जाता है.

    Funding

    जिसके पास बहुत ज्यादा user community होता है कम्पनीज को इन्वेस्टर से फंडिंग मिलती है और उनकी मार्किट value बढती है और 50 crore से भी ज्यादा user base हो तो funding मिलना स्वाभाविक है. TikTok की वैल्यू 75 billion dollars से भी ज्यादा की है.

    Campaigning

    कई बड़ी बड़ी कंपनिया अपने प्रमोशन के लिए TikTok से campanig करवाती है Hashtags  के रूप में. मूवीज जैसे की Hollywood की Charlie’s angels का Hashtag था Don’t call me angel. Flipkart का #Bigbillionstar जिसे 800 crore व्यूज मिले थे. उसीतरह #OLXDekhtahai, centrefruit  जैसी विभिन्न कम्पनीज़ से भी TikTok को campaigning ka अच्छा पैसा मिल जाता है.


     दोस्तों उम्मीद करते है आपको TikTok की कमाई के राज जानने में मज़ा आया होगा और अब आपको यह भी मालूम चल गया है यह पैसे कैसे कमाता है.चलिए दोस्तों आज के लिए इतना ही, फिर मिलते है अगले आर्टिकल में.तब तक के लिए goodbye.

    और हाँ, आपके पास भी है कोई जबरदस्त टेक्नोलॉजी से रिलेटेड मसाला और आपको है लिखने में जरा सा भी इंटरेस्ट तो आप हमे अपने आर्टिकल्स aryan.yudi@gmail.com पर भेज सकते हैं. हम पब्लिश करेंगे अपनी वेबसाइट पर.

    - Popular Around the World -

    NO COMMENTS

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here