Thermcouple vs RTD | थर्मोकपल vs आर टी डी


थर्मोकपल और आर टी डी temperature measurement के लिए इस्तेमाल होने वाले instruments में सबसे आगे हैं. Reasonable cost होने के साथ साथ इनकी एक्यूरेसी और response भी जबरदस्त है. लेकिन सवाल यह आता है कि हमे कहाँ thermocouple इस्तेमाल करना है और कहाँ RTD? आइये देखते हैं.

Thermocouple

Temperature range:

सबसे पहले हम temperature ranges में difference देखेंगे. Noble metal thermocouple 3100F तक जा सकते हैं जबकि standard RTD की limit 600F तक की होती है और extended RTD की limit भी 1100F तक की होती है.

Cost:

एक plain stem thermocouple एक plain stem RTD के compare में 2 से 3 times कम expensive होते हैं. एक thermocouple head assembly RTD head assembly के compare में roughly 50%less expensive होता है.

Also Read Thermocouple (थर्मोकपल ) क्या है? |Working |Applications |

Also Read RTD ( आर टी डी ) क्या है और कैसे काम करता है .

Accuracy, Linearilty और stability:

एक general rule के मुताबिक़ RTD thermocouple के compare में ज्यादा accurate होते हैं. यह especially lower temperature range पर true होती है. RTD thermocouple से ज्यादा stable होते है और better linearity भी देते हैं.2019-01-07_22h10_13.png

Durability:

Sensor industry में RTD को thermocouple के compare में less durable sensor माना जाता है. लेकिन REOTEMP ने नई manufacturing technique से RTD की durability improve की है.

Response time:

RTD grounded नहीं हो सकते हैं. इसी reason के कारण इनकी slower response होती है जब हम इसे grounded thermocouple से compare करते हैं. यही नहीं thermocouple को हम smaller diameter sheath में रख सकते हैं जब की हम ये RTD के साथ नहीं कर सकते हैं. Smaller sheath diameter response time को increase करता है.

  

 

 

Preeti

Preeti is pursuing her engineering under electronics engineering program. She always crave to learn the technology specially which touches the newfangled part. She has a bad habit of entering into the world of programming languages. She is still trying to be a developer and in her free time she is wordsmith to write her imaginations.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *