Teleprompter क्या होता है और इसका प्रयोग

0
1
teleprompter hindi
teleprompter hindi

आपने कभी यह जानने की कोशिश की है  कि Generally  हमें  देखने पर ऐसा लगता है कि राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री बिना देखे पढ़ रहे हैं लेकिन ऐसा नहीं होता है, यह सब कमाल एक से डिवाइस होता है जिसका नाम है Teleprompter।  इसमें भाषण से संबंधित पूरी स्क्रिप्ट और तथ्य तथा आंकड़े लिखे होते हैं और उसे देखकर वक्ता (Speaker) बोलता है।

Teleprompter kya hai ?

Teleprompter क्या होता है?

यह तकनीक 1950 के दशक में Fred Barton Jr. द्वारा लाई गई थी । Teleprompter या Autocue एक ऐसा डिवाइस है जिसमें एक स्क्रीन या मिरर होता है जो किसी स्टेज पर बोलने वाले व्यक्ति को दर्शकों के साथ आई कांटेक्ट बनाए रखते हुए स्क्रिप्ट पढ़ने में मदद करता है। साथ ही इस डिवाइस की वजह से एंकर को कागज पर नोट्स लिखने की जरूरत नहीं पड़ती है और जब भाषण देता है तो ऐसा लगता है कि वह व्यक्ति भाषण याद करके आया हो।

Use of Teleprompter?

अगर मोटे तौर पर देखें तो Teleprompter का इस्तेमाल मुख्य रूप से 2 कामों के लिए किया जाता है:-

  1. सबसे पहले मूवी या सीरियल में एक्टर-एक्ट्रेस कैमरे में देखते हुए इस स्क्रिप्ट पढ़ते समय इस तकनीक का उपयोग करते हैं साथ ही यह Scripted Video Producing के समय और स्टेज पर सिंगर द्वारा अपनी लाइनों को याद रखने के लिए भी इस तकनीक का प्रयोग करते हैं ।
  • इसके अलावा दूसरा इस्तेमाल राजनेताओं और सार्वजनिक सभाओं में बोलने वाले व्यक्तियों (Speaker) द्वारा आजकल इसका इस्तेमाल हो रहा है।

Teleprompter किस तरह काम करती है?

Teleprompter डिवाइस एक कार के एक्सीलेटर (Accelerator) की तरह एक फुट पेडल के साथ संचालित किया जाता है और बोलने वाला व्यक्ति (Speaker) ही टेक्स्ट की रीडिंग स्पीड को निर्धारित करता है। 

Teleprompter किस तरह काम करता है

लेकिन कभी-कभी पेडल मौजूद ना होने पर Teleprompter/Cue ऑपरेटर अपने हिसाब से रीडिंग स्पीड को नियंत्रित (Control) करने में सक्षम (Able) होता है।Teleprompter एक रिफ्लेक्टिव स्क्रीन के साथ आता है जिसे आमतौर पर वीडियो कैमरा लेंस के सामने रखा जाता है, इसके साथ एक मॉनिटर स्क्रीन माइक के नीचे रखी जाती है जो स्क्रिप्ट को दर्शाता है।

इस डिवाइस में स्क्रीन एक तरफ से पूरी देखी जा सकती है और दूसरी तरफ से यह स्क्रीन रिफ्लेक्टिव (Reflective) होती है जिसके कारण कैमरे में वीडियो बिना किसी परेशानी के Shoot हो जाता है और साथ ही बोलने वाले व्यक्ति (Speaker) मॉनिटर स्क्रीन पर show होने  वाली चीज को आसानी से स्क्रीन पर देख सकता है। हालांकि यह उसी तरह काम  करता है जिस तरह दर्पण काम करता है  इसलिए स्क्रिप्ट को मॉनिटर उल्टा रखा जाता है  ताकि रिफ्लेक्ट होने पर  स्क्रिप्ट स्पीकर को सीधे तरीके से दिखाई दे। इसलिए सीरियल या मूवी को शूट करने के लिए Teleprompter को कंट्रोल करने के लिए अलग से एक Crew मेंबर की टीम काम करती है जो स्क्रिप्ट स्पीडिंग(Speeding) को हैंडल करती है। 

Types of Teleprompter and Their Uses

Teleprompter आमतौर पर दो प्रकार के होते हैं

Camera Mounted Teleprompter

Camera Mounted Teleprompter आज की दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला Teleprompter है। यह एक प्रकार का ऐसा Teleprompter है जो लेंस के सामने स्थित Visual Text को Show कराता है। आमतौर पर इस Camera Mounted Teleprompter का उपयोग टीवी रिकॉर्डिंग जैसे: – लाइव समाचार, पत्रिका कार्यक्रम, प्रतियोगिता (Competition) और Advertisement में अधिकतर होता है।

The Presidential Teleprompter

यह Teleprompter उपयोग में काफी हद तक Camera Mounted Teleprompter के समान ही है लेकिन इसमें एकमात्र नया फीचर यह है कि Mirror किए गए ग्लास को एक पतले पोल के अंत में रखा जाता है ना कि कैमरे पर। Presidential Teleprompter आमतौर पर एक Pair में, दाएं और बाएं  ओर उपयोग में लिए जाते हैं ताकि जिससे बोलने वाला व्यक्ति(Speaker) अपना ध्यान Focus कर सके और पूरी ऑडियंस को भी Clearly दिख सके।

Teleprompter advantage

Teleprompter वीडियो Production में उपयोग किया जाने वाला एक महत्वपूर्ण उपकरण है इसकी कुछ फायदे निम्न है

Better Eye Contact: – Teleprompter का उपयोग करने से कैमरे के साथ ज्यादा Eye Contact होता है जिससे दर्शकों (Viewer) में विश्वास बढ़ता है। 

Easy & Fast: – Teleprompter के उपयोग से लंबी Script को याद रखने की समस्या से मुक्ति मिलती है, और इससे काम जल्दी और आसान भी हो जाता है।

Free from Fear: – Teleprompter जब किसी व्यक्ति को लंबी स्क्रिप्ट याद रखना ही नहीं है तो उन्हें कभी भी घबराहट नहीं होती है कि ‘मेरी अगली पंक्ति क्या होगी’ जिस वजह से उनमें स्टेज पर बोलने की हिम्मत रहती है।

Time Saving: – जब व्यक्ति लंबी स्क्रिप्ट याद करता है तब परफॉर्म करने पर 2 वाक्य एक साथ मिलने की संभावना रहती है जिससे वह स्क्रिप्ट वापस बोलनी पड़ सकती है, लेकिन Teleprompter इन चीजों को सुव्यवस्थित करता है और वीडियो को सूट होने में कम समय लगता है।

अंत में

आज हमने एक ऐसे डिवाइस या टेक्नोलॉजी के बारे में बात की है जिसके बारे में कम लोग ही जानते थे। आज के डिजिटल युग में टेक्नोलॉजी इतनी तेजी से Grow हो रही है  जिसका कोई अंत नहीं है। Teleprompter डिवाइस का यूज पहले की अपेक्षा आज एक  व्यापक(mass) रूप से पूरे विश्व में होता है और  साथ ही यह टेक्नोलॉजी आज बहुत ही एडवांस लेवल पर पहुंच चुकी है। आज हर  राजनेता या एक्टर एक्ट्रेस इस तकनीक से अनजान नहीं है क्योंकि इस तकनीकी कारण उनका समय और इसकी याद रखने की समस्या को कम या लगभग खत्म कर दिया है। तो दोस्तों कैसा लगा आपको आज का आर्टिकल बताइए कमेंट सेक्शन में मिलते हैं एक नई इंटरेस्टिंग आर्टिकल में तब तक के लिए गुड बाय।

और हाँ, आपके पास भी है कोई जबरदस्त टेक्नोलॉजी से रिलेटेड मसाला और आपको है लिखने में जरा सा भी इंटरेस्ट तो आप हमे अपने आर्टिकल्स aryan.yudi@gmail.com पर भेज सकते हैं. हम पब्लिश करेंगे अपनी वेबसाइट पर. और आपको ये आर्टिकल अपने दोस्तों के साथ whatsapp या किसी भी सोशल मीडिया पर शेयर करना हो तो आप नीचे दिए गए icons से कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here