Quora क्या है? क्यूँ हर एक भारतीय को join करना चाहिए?

0
63

आखिर क्यूँ join करना है Quora?

इंटरनेट पर कंटेंट बढ़ते ही चला जा रहा है. हर रोज कुछ ऐसा आपको सुनने में आता है कि यह ज्वाइन करो, वह ज्वाइन करो. लेकिन आखिर इंसान क्या क्या ज्वाइन करें. हां, हमें मालूम है हम भी एक चीज ज्वाइन करने के लिए कह रहे हैं जिसका नाम है Quora. लेकिन Quora ऐसी चीज नहीं है जो कि आपका समय बर्बाद करेगी बल्कि यह एक ऐसा नॉलेज का अपार संग्रह है जिससे कि काफी लोगो की लाइफ चेंज हो चुकी है और आपकी लाइफ भी  change हो सकती है. ऐसा हम नहीं बहुत सारे Quorans कहते हैं. आइए देखते हैं ऐसा क्या स्पेशल है Quora में. और क्या सही में आपको Quora जॉइन करने की आवश्यकता है?

Image result for quora

 

आपके सभी question के genuine answers:

Quora आपके लगभग सभी questions के अन्स्वेर्स प्रोवाइड कराता है. बहुत सारी ऐसी वेबसाइट होती है जिस पर आप रीडायरेक्ट होते हैं और आप पूरा आर्टिकल पढ़ लेते हैं लेकिन आपके सवाल का आपको सटीक जवाब कभी नहीं मिलता या फ़ालतू का spam और ads ही देखने को मिलते हैं. लेकिन कोरा इस तरह के इंटेलेक्चुअल लोगों का समूह है जहां पर लोग ज्यादातर वही लोग उस कंटेंट का आंसर करते हैं जो उस एरिया में expertise रखते हैं. इसके अलावा जब आप Quora पर question पूछते हैं तो  रिलेटेड फील्ड के एक्सपर्ट से डायरेक्ट रिक्वेस्ट कर सकते हैं answer करने के लिए. 

questions answers signage
Relevant answers of all your questions: Quora

80% इंडियन  एंड Total प्रोफेशनलिज्म

Quora ने जो एक्सपर्ट हायर किए हुए हैं वह काफी प्रोफेशनलिज्म के साथ काम करते हैं और किसी भी तरह का भद्दा, या spam कंटेंट को हाथों हाथ हटा दिया जाता है. क्या आप जानते हैं कोरा के 80 से ज्यादा प्रतिशत यूजर्स भारतीय हैं इसलिए एक भारतीय होने के नाते आप को रिलेटेड answers मिलने की प्रोबेबिलिटी बढ़ जाती है. आपको आपका पूछा गया question ज्यादातर रिलेवेंट एरिया के एक्सपर्ट से ही answer होता है. साथ ही साथ उन लोगों के भारतीय होने की वजह से वह आपकी समस्या को अच्छे से समझ पाते हैं और उनके दिए हुए आंसर content को काफी रिलेवेंट बनाते हैं.

Quora का content मैनेजमेंट

Quora का कंटेंट काफी अच्छे से मैनेज होता है आप जो भी question पूछते हैं या जो भी questions सर्च करते हैं उनका answer viewers द्वारा upvote और downvote किया जा सकता है. जिसकी वजह से वही questions रैंकिंग में ऊपर आते हैं जो एक्चुअल में ज्यादा लाइक किए गए हैं यानी कि upvote किए गए हैं. 

जबरदस्त user satisfaction

Quora पर unnecessary एडवर्टाइजमेंट काफी कम है और अगर है भी तो काफी रिलेवेंट हैं. आपकी रोजमर्रा जिंदगी में आने वाली लगभग सभी प्रॉब्लम का solution Quora पर अवेलेबल है. जैसे जैसे इसकी viewership बढ़ रही है Quora मैक्सिमम questions को कवर कर रहा है और आने वाले टाइम में Quora आपकी पूछे जाने वाले लगभग सभी questions हैंडल कर पाएगा.

Image result for quora
A huge resource for true knowledge

Quora: A नेटवर्क ऑफ़ intellectual पीपल

Quora की नेटवर्किंग इसका एक जबरदस्त पॉजिटिव है. क्या आप जानते हैं कि साधारण ट्रेन में और मेट्रो ट्रेन में क्या अंतर है? सबसे बड़ा अंतर है पैसेंजर्स यानी की users का इसके  लिए रेस्पेक्ट. जिस तरह मेट्रो को दिल्लीवासी अपनी ट्रेन मानते हुए रिस्पेक्ट करते हैं और मेट्रो मेंटेन हो पाती है, बिलकुल इसी तरह Quora पर लोग अगर कोई स्पैम, वल्गर,  irrelevant या गलत लैंग्वेज का इस्तेमाल करता है तो बाकी व्यक्ति उसे downvote करके उस आंसर को हटा देते हैं और इस तरह कोरा एक काम करने के लिए कम्युनिटी के लिए एक जबरदस्त मिसाल है जहां पर केवल लॉजिकल आंसर ही मिलते हैं.

Quora आजकल एक ट्रेंड के रुप में चल रहा है पिछले कुछ सालों में ही Quora ने जबरदस्त तरक्की की है और कोरा पर जो लोग एक्टिव रहते हैं उनको Quorans कहा जाता है और इस कम्युनिटी से अपने अपने क्षेत्र के एक्सपर्ट काफी जुड़ते ही जा रहे हैं जिससे कि यहां पर आपके प्रश्नों के एक्सपर्ट जवाब ही मिलते हैं. तो देर किस बात की आप भी जाइए और Quora को ज्वाइन कीजिए. लाखों लोगों की लाइफ कोरा से इंस्पायर होने के बाद बदल चुकी है हो सकता है इस फेहरिस्त में अगले आप ही हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here