Python लैंग्वेज से क्या कर सकते हैं | What Can I Do with Python?

0
107

अगर आप किसी भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखने की प्लानिंग कर रहे हैं तो उसमें सबसे ज्यादा इंपॉर्टेंट है की आप जो प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखने जा रहे हैं उसका आपको लॉन्ग टर्म में बेनिफिट मिलेगा कि नहीं मिलेगा क्योंकि लैंग्वेज सीखना आसान काम नहीं है और यह समय भी लेता है तो इसलिए आपका इन्वेस्टमेंट पूरी तरह अच्छे रिटर्न देना चाहिए. तो इस आर्टिकल में हम देखेंगे कि कौन सी लैंग्वेज आज के समय में फ्रूटफुल है क्या पाइथन लैंग्वेज है जिसे हम फ्यूचर की लैंग्वेज कह सकते हैं और क्या क्या कर सकते हैं हम Python के साथ?

पाइथन हिंदी में

अगर आप एक लाइन में इस सवाल का जवाब चाहते हैं कि मैं पाइथन से क्या कर सकता हूं तो उसका उत्तर होगा… सब कुछ. जी हां, पाइथन सिर्फ एक डोमेन में लिमिटेड नहीं है बल्कि इसका बहुत ही huge स्कोप है. एग्जांपल के तौर पर मशीन लर्निंग, डाटा एनालिसिस, hacking, गेम डेवलपमेंट और भी बहुत सारी चीजें आप पाइथन की हेल्प से कर सकते हैं. आगे चलने से पहले चलिए जान लेते हैं कि पाइथन एक्चुअल में है क्या?


 पाइथन क्या है ?

पाइथन को हाई लेवल प्रोग्रामिंग लैंग्वेज बोला जाता है। जिसका प्रारंभ 1991 से होना शुरू हुआ था यह एक जनरल परपज प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसका इस्तेमाल आप विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों में कर सकते हैं. पाइथन वर्सेटाइल लैंग्वेज होने के साथ-साथ आज की  लैंग्वेज फीचर्स जैसे कि ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड, procedural जैसे एडवांस्ड फीचर्स से लैस है। 

आपके दिमाग में यह तो आता होगा कि किसी भी लैंग्वेज का नाम पाइथन कैसे हो सकता है।  इसके पीछे भी एक funny स्टोरी है। Guido, जिन्होंने इस लैंग्वेज का आविष्कार किया, उन्हें एक फेमस टीवी सीरीज देखना बहुत पसंद था। इस टीवी सीरीज का नाम था, द मोंटी पाइथन फ्लाइंग सर्कस।  यहीं से Guido के दिमाग में यह ख्याल आया और उन्होंने अपनी लैंग्वेज का नाम पाइथन रख दिया। चलिए बिना टाइम गवाए अब देखते हैं कि क्या क्या आप कर सकते हैं पाइथन लैंग्वेज के साथ। 

पाइथन के Advantages : source: डाटा फ्लेयर


 मशीन लर्निंग

अगर आपको प्रोग्रामिंग में थोड़ा सा भी इंटरेस्ट है और आप इसी फील्ड में अपना फ्यूचर बनाने की सोच रहे हैं तो मशीन लर्निंग तो आपने सुना ही होगा।  मशीन लर्निंग एक ऐसी तकनीक है जिसमें कि डिवाइसेज खुद-ब-खुद डिसीजन लेती हैं और उन्हें प्रोग्राम करके बताने की भी जरूरत नहीं पड़ती। इसमें मशीनें और कंप्यूटर्स डाटा से खुद-ब-खुद सीखते हैं और अपने prediction करते हैं और जरूरत पड़े तो डिसीजन भी ले सकते हैं।  एग्जांपल के तौर पर हम आपको बताते हैं कि आप जब भी कोई शर्ट या जींस myntra.com से खरीदते हैं तो आपके पसंद के अनुसार या आपके शौक के अनुसार खुद-ब-खुद आपको रिलेटेड चीजें सर्च में appear होने लगती हैं। दूसरा एक्जाम्पल ले तो जैसे कि आपको फ्लिपकार्ट में कोई आपने फोन खरीदा, तो उसी का फोन कवर, ईयर फोन और बाकी accessories आपकी रिलेटेड सर्च मे खुद ब खुद दिखना शुरू हो जाएगा।  यह होता है मशीन लर्निंग। पाइथन के हेल्प से विभिन्न लाइब्रेरीज की सहता से आप मशीन लर्निंग पर हाथ आजमा सकते हैं। 

Libraries- NLTK, Scikit-Learn, and TensorFlow are the wonderful libraries for machine learning. 

वेब स्क्रेपिंग

अगर आपको किसी वेबसाइट से अपने इस्तेमाल के लिए कोई डाटा लेना है, तो उसके लिए वेबसाइट अपनी API बनाकर रखते हैं उसे API  के थ्रू आप legally उस वेबसाइट का डाटा ले सकते हैं। पर बहुत सी साइट से ऐसी होती हैं जिनका api नहीं होता है या आपको ज्यादा customization चाहिए होता है तो आप पाइथन से आप नीचे दी गई लाइब्रेरीज की हेल्प से आप किसी भी वेबसाइट का डाटा स्क्रेप कर सकते हैं। 

Libraries : Requests, lxml, selenium, scrapy, Beautifulsoup

ब्राउज़र ऑटोमेशन

अगर आपको अपनी ब्राउज़र से कोई भी चीज ऑटोमेट करानी है,  तो पायथन उसके लिए बहुत ही यूज़फुल है। अगर आप चाहें तो अपने ट्विटर अकाउंट में लॉगिन कर सकते हैं एक पाइथन प्रोग्राम के जरिए और ट्वीट कर सकते हैं जिसे भी आप चाहे।  डेवलपमेंट के समय आपको इस तरह की चीजों की आवश्यकता पड़ती रहती है तो पायथन इसके लिए बहुत ही जबरदस्त चॉइस हो सकती है। 

Library : Selenium

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में तो आपने सुना ही होगा। मशीनों की प्रोग्रामिंग को  इस तरह डिजाइन करना कि वह अपने आप से आपका समय और पैसा बचाते हुए कुछ इस तरह के डिसीजन ले जो रियल वर्ल्ड में आप होते तो आप भी वही लेते, इस तरह की  इंटेलिजेंस को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कहा जाता है। आने वाले समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस होने वाला है। आप python की हेल्प से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कोड लिख सकते हैं. 

पाइथन और आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस
Libraries and Frameworks : Caffe, Torch, Keras, Theano, TensorFlow, Accor.Net,  SparkMLlib etc.

मोबाइल एप्लीकेशन

अगर मोबाइल एप्लीकेशन की बात करें, तो आपने अभी तक एंड्रॉयड और ios  एप्लीकेशन के बारे में ही ज्यादा सुना होगा. पहले पाइथन के थ्रू एप्लीकेशन डेवलपमेंट पॉसिबल मुश्किल था.  पर जैसे-जैसे पाइथन के डेवलपमेंट स्पीड में होते जा रहे हैं आप पाइथन से मोबाइल एप्स भी लिख सकते हैं. इसके लिए कई open source cross प्लेटफॉर्म एप्लीकेशन अवेलेबल है, जिससे कि आप पाइथन के ग्राफिकल रिप्रेजेंटेशन भी डिजाइन कर सकते हैं.

Libraries and Frameworks : Kivy, BeeWare  

Arduino & Raspberry Pi

एडिनो और रास्पबेरी पाई के बिना यह लिस्ट अधूरी है. Arduino एक माइक्रोकंट्रोलर है जिसे आप डायरेक्टली अपने पीसी से प्रोग्राम कर सकते हैं.  अगर इसके एडवांस वर्जन की बात करें तो Raspberry Pi एक छोटा सा पोर्टेबल कंप्यूटर है, जिसे DIY, मिनी प्रोजेक्ट्स और ऑटोमेशन के लिए इस्तेमाल किया जाता है. आप इसे होम ऑटोमेशन, रोबोट, स्कूल प्रोजेक्ट्स के लिए तक इस्तेमाल कर सकते हैं. Raspberry Pi और एडिनो की प्रोग्रामिंग के लिए आप पाइथन लैंग्वेज का इस्तेमाल करते हैं और आप जैसा चाहे वैसा प्रोजेक्ट बनाकर तैयार कर सकते हैं. इंटरफेसिंग के लिए सेंसर बहुत ही affordable दामों पर मार्केट में उपलब्ध है. कॉलेज में और स्कूली बच्चों में Arduino & Raspberry Pi बहुत पॉपुलर होते जा रहे हैं.

पाइथन और अर्दुइनो व रास्पबेरी पाई

गेमिंग

जैसा कि हमने बताया कि पाइथन सीखने में काफी ज्यादा आसान है, इसके लिए आजकल लोग इसे गेम्स के डेवलपमेंट के लिए भी इस्तेमाल कर रहे हैं. आप 2D और 3D गेम्स पाइथन की सहायता से आसानी से लिख सकते हैं. पाइथन की जो सबसे अच्छी बात है, पहले से ही prepared लाइब्रेरी, तो गेमिंग के लिए भी इस तरह की लाइब्रेरी पहले से उपलब्ध है और आप इन लाइब्रेरी की सहायता से धांसू games बना सकते हैं.

Libraries : pyGame


डेस्कटॉप एप्लीकेशन

आप की मदद से एप्लीकेशन जोकि विंडोज तथा अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर सकते हैं, वह भी बना सकते है. UI एप्लीकेशंस के लिए लाइब्रेरी उपलब्ध है जिसकी हेल्प  से आप आसानी से विंडोस के लिए भी एप्लीकेशंस लिख सकता है. धीरे धीरे ऐसे डेक्सटॉप एप्लीकेशंस काफी पॉपुलर होते जा रहे हैं जो कि पाइथन पर काम करता है

Libraries : wxPython, Tkinter, PyQt or PyG 

तो ये थे कुछ इस्तेमाल जो python के आजकल पोपुलर हैं. अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया तो बताइए हमे कमेंट बॉक्स में और क्या जानते हैं आप पाइथन के बारे में जो आप हमसे शेयर कर सकते हैं. मिलेंगे आपसे अगले आर्टिकल में, तब तक के लिए good bye.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here