Netflix paise kaise kamata hai?

    0
    484

    कैसे हो दोस्तों ? आपका technology के अड्डे पर आपका स्वागत है. इस covid-19 ने तो नाक में दम कर दिया हे. और ये lockdown.. ना बाहर जा सकते हें, न ही घर पर रहने का मन होता है. पर हमारे भलाई के लिए हमे हमारे मन को बोलना होगा की “मामू , बस कुछ दिन और फिर मजे ही मजे”. और मामू का ध्यान भटकने के लिए Netflix तो देखना पड़ेगा ना . तो चलो आज Netflix के बारे में कुछ जानते हें. क्यूँ ना आज उसके पैसों का screenshot लिया जाये.

    क्या है Netflix?

    Netflix सबसे ज्यादा सक्सेसफुल एंटरटेनमेंट मॉस मिडिया कंपनियों में से एक है. इसकी शुरुआत 1998 में हुई थी. इन्टरनेट के विकास के साथ जैसे जैसे 4G और 5G का उदय हुआ उसके साथ साथ Netflix कि पॉपुलैरिटी बढती चली गयी और अभी lockdown के समय में लोगो के पास कुछ ज्यादा काम न होने कि वजह से और लोगो की binge watch करने की आदत ने ‘Netflix & Chill’ जैसी टर्म जो जन्म दिया. और आज netflix अभी के समय में entertainment का बेहतरीन साधन बन गया है. netflix के कुछ डाटा

     Company: Netflix, Inc.
     CEO: रीड हेस्टिंग्स
     Year founded: 1997
     Headquarter: लोस गेतोस , अमेरिका
     Market Cap (2019): $155.81 बिलियन
     Annual Revenue(2018): $ 15.79 बिलियन
     Profit |Net income (2018): $ 1.21 बिलियन

    Netflix का इतिहास

    Netflix अपने शुरुआती दिनों में movies, shows, video games कि copies distribute किया करता था . जब यह सफल हुआ तो उन्होंने अपने कस्टमर्स के लिए उनके पसंदीदा कंटेंट stream करना चालू किया. Streaming start करने से पहले Netflix का $997 million का revenue collect हुआ था. Netflix का revenue 3 चीजो पर depend करता है.

    1. Subscription charges in India

    Rs. 199 per month : इस अकाउंट के साथ आप एक महीने के लिए netflix एन्जॉय कर सकते हैं पर आप इस अकाउंट से केवल फ़ोन या टेबलेट पर ही स्ट्रीम कर पाएंगे. आप इसे टीवी पर या लैपटॉप पर स्ट्रीम नहीं कर सकते. दूसरा disadvantage इस प्लान का ये कि आप इस प्लान पर HD स्ट्रीमिंग नहीं कर सकते.

    Rs. 499 per month (बेसिक प्लान ) : ये अकाउंट एकदम 199 के जैसा है बस इस प्लान पर HD स्ट्रीमिंग कर सकते हैं .

    Rs. 649 per month (स्टैण्डर्ड प्लान ): इस अकाउंट के साथ HD स्ट्रीमिंग कर सकते हैं और बड़ी स्क्रीन पर भी देख सकते हैं.

    Rs. 799 per month (प्रीमियम प्लान ): इस अकाउंट के साथ आप एक महीने के लिए HD, अल्ट्रा HD, बड़ी स्क्रीन्स पर netflix एन्जॉय कर सकते हैं.

    ये बहुत बड़ा जरिया है जिससे कि netflix अच्छी खासी कमाई कर पाता है.

    2. Partnership

    आजकल collaboration का जमाना है. जैसे कि Netflix आज के टाइम में बहुत बड़ा नाम है तो बहुत से ब्रांड पार्टनरशिप में चलते हैं. example के तौर पर आजकल स्मार्ट TV में netflix preinstalled आता है. इससे दोनों पार्टीज को फायदा है.

    • Netflix की आज के टाइम में LG, Sony जैसी बड़ी टीवी बनाने वाली कम्पनीज से टाई-अप है.
    • विडियो गेम्स बनाने वाली कम्पनीज के साथ
    • Dish TV और नेटवर्क कम्पनीज के साथ
    • Apple, माइक्रोसॉफ्ट, गूगल, अमेज़न जैसे बड़े प्लेयर्स के साथ .

    3. Technology

    अब थोडा technically चलते हैं. Streaming की बात करे तो Netflix ने 2007 में streaming चालू कर दिया था, जब इतना कम्पटीशन नहीं था. इस वजह से Netflix सब पे भारी पड़ गया. क्यूंकि Netflix के International Streaming membership सबसे जल्दी सब्सक्राइब हुए थे.

    Brand एक ऐसा शब्द है जो हमें अपनी ओर खीच लेता है. जैसे जैसे Netflix नए content add करता है, वैसे वैसे उसके subscribers बढ़ते जाते हैं. और revenue भी बढ़ता है. तो मार्किट में पहले से establishment का फायदा Netflix को मिला. और अभी भी ये जारी है.

    Credits: Business Strategy Hub

    ऊपर दिया गया मॉडल Netflix का बिज़नस मॉडल है जिसके according Netflix कि अर्निंग होती है. इस मॉडल के तहत साल 2019 में भारत से 466.7 करोड़ का revenue
    collect हुआ और 5.1 करोड़ का तो मुनाफा हुआ था. World wide $7.8 billion का revenue collect हुआ.

    तो उम्मीद करता हूँ कि आपको काफी कुछ आईडिया लगा होगा कि netflix कैसे काम करता है. अगले आर्टिकल में फिर कुछ इम्पोर्टेन्ट और interesting इनफार्मेशन लेकर मिलेंगे. आप कमेंट सेक्शन में बताइए कि कैसा लगा आपको आर्टिकल और कैसे हम और improve कर सकते हैं. मिलेंगे आपसे फिर तब तक stay home, stay safe.

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here