Mi Band 2 vs Mi Band 3 | Comparison, features and Price |


Mi Band 3 launched in India

अगर आप गेजेट्स के फैन हैं तो आपको यह तो पता चल ही गया होगा कि नया Mi Band 3 इंडिया में लॉन्च हो गया है और इसका प्राइस जबरदस्त तरीके से सिर्फ Rs. 1999 रखा गया है. साथ ही इस में नए फीचर्स जैसे की नया फिटनेस फीचर, फुल टच डिस्पले, नोटिफिकेशन access ऐड किए गए हैं. लेकिन सवाल यह है कि क्या Mi Band 2 के कंपैरिजन में यह एक बढ़िया चॉइस है या नहीं? अब आपके सामने यह सवाल होगा कि आपको Mi Band 2 पर ही रहना चाहिए या फिर Mi Band 3 पर अपग्रेड कर लेना चाहिए. तो चलिए देखते हैं कि क्या अंतर है दोनों के स्पेसिफिकेशन और परफॉर्मेंस में?

Mi band 3 vs Mi Band 2

सबसे पहले बात करते हैं की एम आई बैंड 2 और एम आई बैंड 3 के स्पेसिफिकेशन में. कंपनी क्या डिस्टेंस डिफरेंस दे रही है. तो सबसे पहले ऑफिसियल बात. 

Name
Mi Band 3
Mi Band 2
Display
0.78 inches OLED (120×80 pixels)
0.42 inches OLED (72×40 pixels)
Touch Enabled
Yes
No
Battery capacity
110 mAh ~20 days
70 mAh ~20 days
Water Resistance
5ATM (up to 50 meters)
IP67 (up to 1 meter for 30 minutes)
Automatic Heart 
Rate Monitoring
Yes
No
Bluetooth
4.2
4
Live Fitness Tracking
Yes
No
Redable Message Notification
Yes
No
Reject Calls
Yes
No
NFC Chip
 Yes
No
Daily Goals
Yes
No

डिजाइन एंड लुक

ऊपर ऊपर से देखने में Mi Band 3 बिल्कुल Mi Band 2 जैसा ही है. लेकिन आप इसे ध्यान से देखेंगे तो आपको बहुत सारे डिफरेंस पता चलेंगे. जैसे कि एमआई बैंड 3 में जो tracker है वह थोड़ा सा बड़ा दिया गया है और राउंड शेप में है. हालांकि दोनों के straps same साइज और मटेरियल के है. फिर भी Mi Band 2, Mi Band 3 के कंपैरिजन में ज्यादा sturdy और सॉलि़ड लगता है.

Mi band 3 vs Mi Band 2
Mi band 3 vs Mi Band 2

डिस्पले

सबसे बड़ा इंप्रूवमेंट जो किया गया है वो Mi Band 3 का डिस्प्ले है. हालांकि इसकी स्क्रीन PMLOD (पीएमओएलईडी) पैनल से ही बनी है जो कि Mi Band 2 के जैसी ही है. लेकिन साइज बड़ा होने की वजह से tracker ज्यादा इंफॉर्मेशन शो करता है. साथ ही साथ डिस्पले कंपलीटली टच सेंसेटिव है. यानी कि आपको जो Mi Band 2 के बॉटम में छोटा सा टचपैड था, अब आप Mi Band 3 में पूरी स्क्रीन पर टच स्क्रीन का मजा ले सकते हैं. इसकी वजह से यह स्वाइप करने में भी काफी आसान है. जैसा कि ऊपर स्पेसिफिकेशन में भी बताया गया है एमआई बैंड 3, 0.78 इंच के डिस्प्ले के साथ, 128×80 pixels में आता है.

33

बैटरी

Mi Band 3 में 110 mAh की बैटरी है जोकि Mi Band 2 की 70 mAh की बैटरी से लगभग दुगनी है. और Xiaomi क्लेम करता है की यह बैटरी 20 दिन तक बिना चार्ज के चल सकती है.

77

नए फीचर्स

Mi Band 3 ने काफी सारे नए फीचर भी ऐड किए हैं. जैसे कि आपकी स्लीप को ट्रैक करना और जब आप एक्सरसाइज कर रहे हैं तो रियल टाइम डाटा शो करना. इससे आपकी फिजिकल स्टेट का रियल टाइम डाटा, खेलते हुए और एक्सरसाइज करते हुए पता चलेगा.

55 जिससे कि आप जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज से अपने शरीर को बचा सकते हैं. इसके साथ साथ जो सबसे बड़ा इंप्रूवमेंट फीचर है की यह स्मार्ट वॉच की तरह काम करता है और आपके नोटिफिकेशंस जैसे की कॉल्स, मैसेज, अलार्म, रिमाइंडर सब आपके बैंड पर धांसू तरीके से डिलीवर करता है.इसके अलावा आप अपने band से ही कॉल को कनेक्ट डिस्कनेक्ट कर सकते है. साथ ही इसमें कॉलर की आईडी यानी कि नाम और फोन नंबर दोनो डिस्पले होता है. और, आप अपने daily गोल सेट कर सकते हैं और उन्हें अचीव करने पर Mi Band 3 रिवॉर्ड रिमाइंडर भी देता है.

66

 

वॉटर रेजिस्टेंस

Mi Band 3, 5 एटीएम के वाटर रेजिस्टेंस के साथ आता है. जिसका मतलब है कि आप पानी के 50 मीटर तक अंदर जा सकते हैं और आपके band को कुछ भी नहीं होगा. जबकि Mi Band 2 पानी में सिर्फ 1 मीटर तक ही अलाउड था और उसकी रेटिंग IP67 थी. इसका मतलब सीधा सीधा यह है कि आप स्विमिंग करते हुए भी यह नहाते हुए भी बिंदास इसे पहन सकते हैं.

11

कनेक्टिविटी

Mi Band 3, ब्लूटूथ 4 की जगह अब ब्लूटूथ 4.2 पर कम्युनिकेट कर सकता है. जिससे कि बैटर रेंज और बैटर कनेक्टिविटी आपको मिलेगी. यानी की ये भी पुराने बंद पर एक अपग्रेड है.

Conclusion: एमआई बैंड 3 या एमआई बैंड 2

अब सवाल यह कि एमआई बैंड 3 या एमआई बैंड 2? यह तो क्लियर है कि एमआई बैंड 3 लगभग हर एस्पेक्ट में एमआई बैंड 2 से ज्यादा बैटर है. और बात करें अगर इसकी कीमत की तो केवल ₹ 200 का अंतर है. इस ₹200 के बदले में आपको बेहतर डिस्पले, क्वालिटी सेंसर, नई फीचर्स आपको मिल रहे हैं जो कि एमआई बैंड 2 में नहीं थे.  तो इंतजार करने की कोई जरूरत नहीं है आप अमेज़न से एमआई बैंड 3 अभी हाथो हाथ खरीद सकते हैं नीचे दिए गए लिंक से हैं.



 

Nitin Arya

He is lucky be to a fast-growing YouTuber. Like every third person now in india, he is an engineer, working as manager in public sector. A photographer and a science teacher who usually deviates to the miracles of science rather than completing syllabus.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: