Mi Air Purifier 2 Review | Complete guide for Air Purifier

0
99

क्या Air Purifier जरुरी है ?

दिल्ली के पॉल्यूशन की खबरों ने न्यूज़ चैनल पर अपनी जगह बनाई हुई है जहां पहले एयर प्यूरीफायर ऐशो आराम का प्रतीक होता था आज प्यूरीफायर आम जनता की जरूरत बनती जा रही है. अस्थमा, सांस के रोग और प्रदूषण से होने वाली अन्य बीमारी बढती ही जा रही हैं.  जब सारे न्यूज़ चैनल लगातार दिल्ली का हवा का प्रदूषण का स्तर दिखा रहे हैं बाकी बड़े शहर में हवा के जहरीले होने से बचे नहीं हैं. दिल्ली को वर्ल्ड की सबसे पोल्यूटेड सिटी न्यूज़ में बताया जा रहा है. खैर एक अच्छी बात यह है कि टेक्नोलॉजी इस फील्ड में कुछ रहत पहुंचाती हुई दिख रही है.

क्या है PM 10 और PM 2.5 ?

2018-11-15_12h55_33.png
Courtsey: Mocomi.com

आपने न्यूज़ में देखा होगा जब भी प्रदूषण का स्तर बताया जाता है तो PM 10 और PM 2.5 टर्म्स  का बहुत इस्तेमाल किया जाता है. PM10 पार्टिकल का मतलब यह है कि हवा में प्रदूषित पार्टिकल्स जो 10 माइक्रोन साइज के होते हैं यानी कि इनका साइज़ लगभग इंसान के बाल से भी छोटे के बराबर होता है. जबकि पीएम 2.5 का साइज 2.5 माइक्रोन होता है जो कि ह्यूमन हेयर के करीब 50 गुना तक छोटा हो सकता है. यह इतना घातक साबित हो सकता है कि यह आपकी सांस के रास्ते आपके फेफड़ों में जा सकता है और आपके ब्लड में खुलकर अनेक बीमारियां और स्वास्थ्य से संबंधित समस्याएं पैदा कर सकता है.

Xiaomi ने आज अपनानया Mi Air Purifier 2 लांच कर दिया है,जो कि काफी कम दाम में है. इसका प्राइस ₹9999 रखा गया है. आइए देखते हैं कैसे काम करता है? क्या पॉजिटिव है क्या नेगेटिव? यह नमूना आपके काम का है भी या बस हवाबाजी? इस ब्लॉग पोस्ट में.

2018-11-15_12h51_09.png

Mi Air Purifier 2 एक इंटेलिजेंट एयर क्लीनिंग प्रोडक्ट है जिसके स्मार्ट फीचर्स आपके आसपास की हवा को बहुत ही इजी तरीके से क्लीन करते हैं. इसमें 3 लेयर पर फिल्टर दिए हुए हैं, आपके आस पास की हवा की रियल टाइम मॉनिटरिंग होती है और 360 डिग्री एयर क्लीन करने का सलूशन प्रोवाइड कराता है. अगर मोड की बात करें तो इसमें ऑटो मैनुअल के साथ साथ 4 मोड हैं और आप चाहे तो इसे Mi होम एप के जरिए भी यूज कर सकते हैं.

First Look

अभी तक के एयर प्यूरीफायर की सबसे बड़ी प्रॉब्लम यह है  थी क्यों दिखने में बड़े और भद्दे थे पर एम आई का यह एयर प्यूरीफायर बहुत ही स्लीक और दिखने में जबरदस्त लुकिंग का है जो कि आपके ड्राइंग रूम की शोभा को बढ़ाता ही है.  एयर प्यूरीफायर चारों साइड से पोल्यूटेड एयर को खींचता है उसे ट्रीट करता है और ट्रीट करने के बाद ऊपर से फ्रेश एयर निकलता है. इसके अंदर ऑटो और मैनुअल दोनों मोड हैं  हालांकि ऑटो मोड पर ही चलाना ज्यादा सुविधाजनक है.

साइज़ और वेट

घरो में इतने सारे इक्विपमेंट होने के साथ साइज़ और वजन काफी इम्पोर्टेन्ट फैक्टर हो जाता है. इसका weight बाकी मार्केट में एयर प्यूरीफायर के कंपैरिजन में लगभग आधा है. यह प्यूरीफायर 3 लेयर फिल्टर पर काम करता है और हवा को सांस लेने योग्य बनाता है. इसमें  0.3 माइक्रोन तक के प्रदूषण के पार्टिकल्स 3 लेयर फिल्टर द्वारा क्लीन किए जाते हैं और एक्टिवेटेड कार्बन दुर्गंध और अन्य घातक घटकों को हटाता है.

2018-11-15_12h51_44.png

Filter change duration 

इसके फिल्टर करीब 6 महीने बाद बदलने पड़ते हैं लेकिन अगर आप इसे कम इस्तेमाल करते हैं तो आप का फिल्टर ज्यादा समय तक भी चल सकता है. Xiaomi की वेबसाइट mi.com से आप यह फिल्टर खरीद सकते हैं. डिवाइस में फिल्टर बदलने के लिए एक इंडिकेशन का इस्तेमाल किया गया है जो आपको बताएगा कि फिल्टर के बदलने की समय आ चुका है.

Connectivity

कनेक्टिविटी की बात करें तो आप इसे अपने एम आई होम एप से कनेक्ट कर सकते हैं एम आई होम एप रियल टाइम आपके एरिया का पॉल्यूशन लेवल चेक करता रहता है और आपको बताता रहता है कि अब आपको प्यूरीफायर को चलाने की आवश्यकता है आप चाहें तो टाइम अभी सेट कर सकते हैं जिससे कि ज्यादा पोलूशन के टाइम पर यह प्यूरीफायर ऑटोमेटिकली चलकर आपके घर केयर को क्लीन करेगा यह ऐप एंड्राइड और फोन दोनों पर उपलब्ध है और वाई फाई से  pair  हो सकता है.

2018-11-15_12h52_09.png

Noise Level

बाकी एयर प्यूरीफायर के कंपैरिजन में यह काफी शांत है यह प्यूरीफायर हवा को suck करते हुए फिल्टर करते हुए और रिलीज करते हुए आवाज ना के बराबर देता है. अगर स्पेसिफिकेशन पर विश्वाश जाए तो यह 30 db का ही नाइस पैदा करता है.

Capacity एंड परफॉरमेंस

परफॉर्मेंस की बात करें तो यह एक 20 मीटर स्क्वायर के रूम को 10 मिनट के अंदर अंदर प्यूरिफाई कर सकता है यह Xiaomi का दावा है. जैसे जैसे आपके रूम के PM10 और PM2.5 का लेवल कम होता है तो इंडिकेशन पर साफ दिखता रहता है कि कैसे आपके रूम की हवा  डेंजरस लेवल से breathable लेवल तक आती है.

2018-11-15_12h52_26.png

Price 

Mi Air Purifier 2 को आप  अमेज़न से 9999 Rs में खरीद सकते हैं. यह price आपकी और आपके परिवार की health के सामने कुछ भी नहीं है. इसके फ़िल्टर को भी आप mi.com से आसानी से खरीद सकते हैं जो की कुछ ही समय में amazon पर भी उपलब्ध होंगे. आप नीचे दिए गए link से डायरेक्टली amazon से Mi Air Purifier 2 खरीद सकते हैं डिस्काउंट के साथ. 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here