Manual or Automatic ? Which cars are better?

1
225

हाय दोस्तों. आज हम लोग टेक्नोलॉजी के core फील्ड से कुछ अलग हटकर discuss करने वाले हैं. टॉपिक का नाम है Cars. उसमे भी specifically बात करे तो ट्रांसमिशन का. Automatic cars धीरे धीरे पोपुलर हो रही हैं. But क्या वे traditional cars से बेहतर हैं? कैसा उनका फ्यूल कंसम्पशन है. क्या पैसा इन्वेस्ट करना इन cars पर एक अच्छा आप्शन होगा? चलिए जानते हैं.

अब कोई भी चीज़ हम उसके इतिहास से ही start करते हैं तो चलिए चलते हैं हमारे time machine में थोडा पीछे और जानते हैं Cars का इतिहास

History of Cars

Car एक ऐसा invention था जिसने transportation की परिभाषा ही बदल डाली. बहुत सारे लोगों ने इसमें अपना अपना योगदान दिया, पर सबसे ज़्यादा famous design सिर्फ एक का हुआ जिसे हम “Karl Benz” के नाम से जानते है. Benz भाई ने अपने first modern car का नामकरन किया “Motorwagen” जो की 1885 में बनी थी. यह car combustion engine पर चलती थी. फिर petrol और diesel engine वाली गाड़ियाँ बनी.

History of cars

अरे कहाँ खो गये? वापिस 2020 में आ जाइये. 1885 के आगे की बात नही जाननी?

अब कोई भी कार हर स्पीड पर same pickup तो नहीं देती, ये तो आप जानते हैं. और कार को stationary पोजीशन से मूव करने के लिए शुरू में पॉवर यानि की torque ज्यादा चाहिए होता है. तो इससे स्टार्ट हुआ गियर सिस्टम का involvement. अब जैसे जैसे cars में advancement हुआ और लक्ज़री features आते चले गए तो आटोमेटिक गियर्स वाली cars भी मार्किट में आई और धीर धीरे पोपुलर होने लगी. चलिए थोडा manual और automatic gear cars के बारे में भी जान ही लेते हैं.

Manually operated Cars

जैसा कि आपको हमने बताया कि शुरू में कार के लिए पॉवर यानी torque ज्बयादा इम्सपोर्टेन्ट होता है और बाद में acceleration. तो इसके लिए हमे gradually गियर्स को शिफ्ट करना होता है. ताकि हम स्पीड के हिसाब से अपने गियर्स का इनपुट दे पाए. तो आप जब manually operated car चलाते हैं तो आपके गाड़ी के gear का control आपके हाथों में होता है. इसमें अलग अलग प्रकार के gearshifts होते हैं..

  • 1 Floor-mounted shifter
  • 2 Three on the tree vs Four on the floor
  • 3 Column-mounted shifter
  • 4 Console-mounted shifter
  • 5 Sequential manual
  • 6 Motorcycle
  • 7 Short shifter
  • 8 Finger shift
Manually operated gear system

Manual gears के लिए cars में clutch होता है. क्लच को दबा कर गियर को disengage किया जा सकता है और स्पीड के हिसाब से जो चाहे गियर में डाला जा सकता है.

Automatically operated Cars

क्यूँ ना इसे भी एक example के साथ समझते हैं. फिरसे सोचिये, की आप एक race में दौड़ रहे हैं और अचानक से एक कुत्ता (dog) आपके पीछे दौड़ना लगता है. आप क्या करेंगे? सबको पता है की कुत्ता पीछे पड़े तो दौड़ना नहीं चाहिए पर automatically हमारी speed बड़ जाती है और हम जल्दी दौड़ने लगते हैं. उसी तरह automatic cars में speed change होते वक़्त gear अपने आप change हो जाती है. इसमें भी gearbox होता है पर gears अलग होते हैं. सबसे popular – hydraulic planetary automatic transmission है.

Automatic gears system

इसमें अलग अलग modes होते हैं जैसे parking mode, reverse mode, neutral mode, drive mode आदि. Drive mode में हम आराम से drive करते हैं, gear के change करने के टेंशन को छोडके.

अब आते हैं सबसे इम्पोर्टेन्ट बात पर की manual और automatic में से अच्छा कौन सा है? तो चलिए वो भी देख लेते हैं.

Comparison of manual and automatic cars

Manual

1. Manual में fuel economy better होता है क्यूंकि उसे active cooling की ज़रूरत नही होती.

2. इसमें कम parts होते हैं जो move करते हैं इसीलिए इसके maintenance की ज्यादा ज़रूरत नही पड़ती और parts की life time ज़्यादा हो जाती है.

3. इन गाड़ियों की cost भी कम होती है. इसमें gear ratio ज्यादा होता है (normally 5-6).

4. इसमें engine braking ज़्यादा effective होता है.

5. Manual में कुछ लोगों को सीखते वक़्त तकलीफ होती है क्यूंकि उन्हे clutch और gear को एक साथ control करने में time लगता है.

Automatic

1. Automatic गाड़ियों को सीखना थोडा easy होता है क्यूंकि इसमें हमें बार बार gear change नही करना होता है.

2. इसमें gear जल्दी शिफ्ट होता है.

3. इसमें speed को कम ज्यादा करने की ज़रूरत नही होती, gears अपने आप change होते हैं.

4. Automatic गाड़ियों में हम hills या mountains पर आराम से आगे बड़ सकते हैं क्यूंकि इसमें hydraulic torque converter होता है.

5. आज कल automatic में भी 7-8 gear आने लगे हैं. पर automatic में इतने सारे parts एक साथ काम करते हैं की उनका life-time कम हो जाता है और उन्हें lubrication की ज़रूरत होती है.

6. और automatic गाड़ियाँ बहुत costly भी होती हैं…

अब जब हमे इन दोनों के बारे में पता चल ही गया है तो ये बताइए की better कौन सा है?

Which is better?

इस सवाल का जवाब सीधा सीधा हाँ या ना नहीं हो सकता. इन्सान के comfort और use पर depend करता है. तो किसी के लिए मैन्युअल तो किसी के लिए आटोमेटिक सूट करता है.

अगर आप urban area मतलब city के अन्दर या आस पास के area में गाड़ी चला रहें हैं तो automatic car ज्यादा अच्छा होगा.

Automatic or manual gears?

लेकिन अगर आप long  journey या fast roads जेसे highways पे चला रहे हो तो manual car ज्यादा अच्छा होगा क्यूंकि आपका control रहेगा आपके gear selection पर .

एक और चीज़, पता है automatic car drivers को manual car के driving का license नही होता पर manual car drivers को दोनों cars चलाने का license होता है.

तो उम्मीद करते हैं कि इससे आपको कुछ idea आ गया होगा manual और automatic cars के बारे में. अब मिलते हैं अगले interesting article के साथ. आप कमेंट section में बताएं की आपको ये article कितना helpful था और हम और केसे improve कर सकते हैं. फिर मिलते हैं, तब तक के लिए stay home stay safe.

1 COMMENT

  1. Article padh kar to lag raha hai ki Manual car achhi hai but kutchh Ladies ke liye automatic gear car chalane me easy raheta hai😆..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here