LiFi क्या है? कैसे काम करता है?

0
106

एक बार फिरसे आपका स्वागत है. वही पर जहा आपको technology के नए – नए डोज मिलते रहते है. आज हम एक ऐसी चीज़ के बारे में बात करने जा रहे है जिसे आप लगभग हर रोज इस्तेमाल करते हैं. मै बात कर रहा हूँ, wifi  के बारे में जिसका मतलब है wireless fidelity. पर क्या आपको पता है की यह इस technology की बहुत ही बेसिक फॉर्म है. पर आज हम लोग बात करने वाले है. इसी के ज्यादा advance रूप के बारे में जिसका नाम है lifi . जिसका मतलब होता है, light fidelity. यह technology भारत के लिए बेहद नयी है. और इसके बारे में फिलहाल बहुत ही कम लोग जानते है. पर UK और USA जैसे बड़े देशो में इसका काफी इस्तेमाल होता है.


Why Lifi?

इसका सबसे बड़ा फायदा यही है. जैसे आप wifi का इस्तेमाल network data share करने के लिए इस्तेमाल करते है. अगर आप lifi का इस्तेमाल करेंगे तो आप की data speed 224 Gbps (gigabits per second)  तक बढ सकती है. आप को जान के बेहद हैरानी होगी की यह आपके घर के led bulbs को router  की तरह इस्तेमाल कर सकती है. अगर आपको राऊटर का कम आईडिया है तो अब जान लीजिये  की router होता क्या है. router एक वह device होता है जिसकी मदद से wifi से network data को अन्य devices तक पहुचाया जाता है. जिनके घर पर wifi है उन्हें तो पता ही होगा है.

Lifi

Principle ऑफ़ lifi

Wifi और lifi का काम बिलकुल same होता है. क्योकि दोनों ही network data को transmit करते है. पर सबसे बड़ा फर्क दोनों में यही है. की wifi radio waves की मदद से data share करता है. वही दूसरी और lifi light waves की मदद से network share करता है.


lifi कैसे काम करता है?

Li-Fi एक  Visible Light Communications (VLC) system है. जिसका मतलब की इनके अन्दर photo-detector होते है जो कि काम होता है की light signals को receive करे और उन लाइट सिग्नल्स को इस तरह प्रोसेस करते हैं कि उन पर data propagate हो सके. ये तो हो गया कि data receive कैसे होगा photodiode की हेल्प से. लेकिन अब सबसे काम की बात कि यह data इतनी फ़ास्ट ट्रेवल कैसे करता है. जो led bulb आपके घर में है, वो एक लाइट emitting semiconductor device की तरह व्यवहार करते है. अब आप ये तो जानते हैं कि यह सप्लाई का जो कांस्टेंट source है, इसकी intensity बहुत ही तेजी के साथ कम या ज्यादा (डिम या ग्लो) की जा सकती हैं और यह इतनी ज्यादा स्पीड से होता है की यूजर को पता भी नहीं चलता कि उसकी led लाइट कम या ज्यादा हुई थी और user को led का इतनी फ़ास्ट स्पीड पर flicker होना डिटेक्ट ही नहीं हो पाता.   

Lifi working

Wifi vs Lifi: Advantage and Disadvantage

अब कई लोगो के मन में ख्याल आ रहा होगा की lifi हमें इतनी ज्यादा speed दे सकता है. और इतना advance है. फिर तो ये wifi को बेहद पीछे छोड़ देगा. वगैरह, वगैरह. पर स्पीड ज्यादा होने के साथ Lifi के कुछ disadvantage भी है. क्योकि इसे transmit होने के लिए मीडियम यानी कि light चाहिए. पर अगर light में कोई रुकावट हुई. तो आपकी data speed में गिरावट आएगी. साथ ही lifi signals दीवार के इस पार से उस पार भी नहीं जा सकते. इसलिए आपको पूरे घर में led bulbs लगाने होंगे. अगर आपको अच्छी speed चाहिए तो आपको ऐसा करना ही होगा. और अभी तक की रिसर्च के according ऐसा भी नहीं कि  घर के कुछ bulb, कुछ समय के लिए चालू रखने से आपका काम हो जायेगा. पर नही आपको अपने घर के सभी bulbs को दिन और रात दोनों में ही जलना पढ़ेगा. जहाँ bulb कम वहां network भी कम. वही दूसरी और wifi इन सब से समस्याओं से परे है और इसलिए wifi यहाँ lifi से जीत जाता है.

Lifi development

अगर फायदे की बात करे तो lifi को wifi के बजाय use करने से network security improve हो जाती है क्यूंकि आप shared नेटवर्क पर आपकी dependency ख़त्म हो जाती है. आप इसे ऐसे समझिये कि अभी एक ही wifi या हॉटस्पॉट पर कई कई लोग कन्नेक्ट रहते हैं जो कि सिक्योर नहीं है.  साथ ही  lifi उन जगहों पर बेहद कारगर है जहा radio frequency waves नहीं पहुचती. lifi इन जगहों में बहुत मददगार साबित होता है.


Lifi का फ्यूचर

अभी wifi के एक्सटेंशन में lifi की मदद से एक नया project शुरू किया जा रहा है जिसका नाम है Wi-Fi Halow. इस project में रेंज existing रेंज की 2 गुना होगी और पॉवर कंसम्पशन भी काफी कम होगा. यह project बैटरी से चलने वाली device जैसे कि smartphone और smartwatch के लिए best है जो कि खुद फ्यूचर में iot (इन्टरनेट ऑफ़ थिंग्स) की तरह इस्तेमाल होंगे.    

wifi halow

डेवलपमेंट इन lifi

November 2014, में lifi pioneers (PURE LIFI) ने फ्रेंच की एक light compony LUCIBLE के साथ हाथ मिलाया. जिससे वह lifi वाले devices और products को market में उतार सके. pure lifi ने कई products market में उतारे है. जिनमे से कुछ है – Li-Fi ceiling unit जिसका इस्तेमाल led lights को lifi से connect किया जा सकता है. दूसरा, Li-Fi-XC इसका इस्तेमाल किसी भी device को usb की मदद से led lights से जोड़ा जा सकता है. जिससे 43mbps की speed मिलती है.

मशहूर brand phillips ने भी इसमें invest करना शुरू कर दिया है. अब वह भी integrated Li-Fi services जिनमे LED products भी शामिल है, देने लगा है. 2016 में दुबई में एक telecommunication compony ने lifi का बड़े पैमाने पर test किया था. जिसमे उनकी तरफ से दावा किया गया क, lifi अच्छा network प्रदान करता है. इसकी मदद internet, audio और video streaming अच्छे से होती है. यहाँ तक की apple जो की बहुत बड़ी technology compony ने भी इसकी तारीफ की है. साथ ही apple ने कहा की वह लोग इसे अपने devices में भी उपलब्ध करा सकते है.


कुल मिला कर lifi एक बेहद ही अच्छी technology है. जिसकी मदद से internet की दुनिया में क्रान्ति आ सकती है.

इसी ज्ञान के साथ हम विदा लेते है और जल्द ही अगले article में मिलते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here