JIO FIBER ANNOUNCEMENTS: कैसे बदल जाएगी आपकी दुनिया

    0
    81

    हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने जियो के आने वाले हाई स्पीड ब्रॉडबैंड इंटरनेट सर्विस जिओ फाइबर और उसके साथ और भी जबरदस्त सर्विसेस के बारे में अनाउंस किया. ठीक है ये फाइबर वाली बात तो समझ में आ गयी लेकिन उसके बाद जो भी कथा कहानी है उसके बारे में हम आपको बतायेगे. ये जो सर्विसेज मुकेश अंबानी ने अनाउंस की हैं यह आने वाले डिजिटल इंडिया के लिए राह तय करेगा. अंबानी ने रिवील किया कि जिओ फाइबर के जो प्लांस होंगे वह 700 से 10000 के अंदर अंदर होंगे साथ ही यह भी बताया कि यह सब एक फिक्स लाइन लाइन जो के सेट टॉप बॉक्स और भी काफी ओटीटी मीडिया सर्विस के साथ आएगा. इसकी डिटेल्स और इसके अलावा जो मेजर अनाउंसमेंट थे जिओ फाइबर के बारे में आइए हम देखते हैं.

    Power of Fiber

      Pricing

    सबसे पहले जो सबसे काम की बात है वो है रोकड़ा. मतलब देना कितना होगा? प्राइस के बारे बताया गया कि ये सब प्लान्स 700 से 10000 तक का होगा. यह चार्ज मंथली बेसिस पर होगा इसमें बताया गया कि जो एवरेज स्पीड इस प्लान के तहत दी जाएगी उसकी स्पीड है जो कि अभी तक दिए जाने वाले किसी भी ब्रॉडबैंड की स्पीड से ज्यादा है जो की 100 एमबीपीएस है. अब आपको लग रहा होगा यार कि इतनी स्पीड का करना भी क्या है और minimum price ही इसका 700 कुछ ज्यादा ही है. तो भाईसाहब, आर्टिकल पूरा पढ़ा के जाइएगा. ये price pay करने के बाद आपको ब्रॉडबैंड एक फाइबर लाइन कनेक्शन के साथ आएगा. साथ में आपको मिलेगा एक एचडी सेट टॉप बॉक्स और जिओ की इंटरनेट ऑफ थिंग्स की एक्सेस. आने वाले समय में इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स बहुत ही इंपॉर्टेंट टूल होने वाला है और यह हम लोगों की लाइफ पूरी तरह बदल के रख देगा. तो इसी रास्ते पर काम करते हुए जियो ने IOT की कदम में यह स्टेप लिया है. इस फाइबर लाइन के थ्रू आप इंटरनेशनल वॉइस कॉलिंग भी कर सकते हैं और ऐसा बताया गया कि यूएस और कनाडा अनलिमिटेड कॉलिंग सिर्फ ₹500 पर आएगी. 

      सेट टॉप बाक्स

    इसके साथ आपको एक सेटअप बॉक्स भी दिया जाएगा जिस पर करीब करीब सभी टीवी चैनल आपको प्रोवाइड किए जाएंगे यह सेट टॉप बॉक्स भी उसी फाइबर ऑप्टिक केबल पर काम करेगा जो कि आपको आपके प्लान में प्रोवाइड कराया जाएगा. कहने का मतलब यह है कि आपका D2H अब इन्टरनेट कनेक्शन पर काम करेगा और बाकी D2H के दिन भर गए हैं.

      रिलीज़ होते ही मूवी आपके TV पर

    जिओ ने फर्स्ट डे फर्स्ट शो नाम के एक ऑफर में यह भी बताया की मूवी रिलीज होते ही आपके सेट टॉप बॉक्स पर अवेलेबल करा दी जाएगी हालांकि यह सर्विस में स्टार्ट होने का प्लान 2020 में है और इसके लिए आपको जिओ का प्रीमियर मेंबर बनना पड़ेगा ताकि मूवी रिलीज होते ही आप थिएटर की वजह अपने घर में ही बैठे बैठे देख पाए.

      फ्री LED TV

     जिओ ने रिवील किया कि वह जिओ के फॉरएवर प्लांस के तहत जो कस्टमर एनुअल सब्सक्रिप्शन लेते हैं, उन्हें जिओ 4K एलइडी टीवी फ्री और सेट टॉप बॉक्स फ्री में दिया जाएगा. अभी तक एलइडी टीवी किस मेक का है क्या इसका साइज है यह सब अभी नहीं बताया गया है पर इतना क्लियर है कि आपको इसके लिए कोई पैसा पे करने की आवश्यकता नहीं है सिर्फ आपको सिक्योरिटी डिपॉजिट देना होगा जो कि रिफंडेबल होगा.

     

      वर्चुअल रियलिटी एंड मिक्स रियलिटी

    जिओ के सेट टॉप बॉक्स VR और MR कंटेंट को सपोर्ट करेंगे यानी कि आप वीआर गॉगल्स लगाकर 3D शॉपिंग, मूवीस, घूमना आदि को इंजॉय कर सकते हैं यह बिल्कुल ऐसे होगा जैसे कि आप रियल में किसी शॉपिंग मॉल में खड़े होकर शॉपिंग कर रहे हैं और आप घर बैठे बैठे अपने मनपसंद के कपड़े, खाने का सामान इत्यादि अपने घर पर ऑर्डर कर पाएंगे इसके लिए जियो अपना होलोबोर्ड एमआर हेडसेट जल्दी ही रिलीज करेगा. यह माना जा रहा है कि यह तकनीक आने पर वर्चुअल रियलिटी को एक नया आयाम मिलेगा.

      गेमिंग

     जिओ फाइबर के अनाउंसमेंट के समय यह भी बताया गया कि जियो कंसोल गेमिंग को भी सपोर्ट करेगा और डिफरेंट तरह के गेमिंग कंट्रोलर के compatiable होगा. जो सेट टॉप बॉक्स को दिया जाएगा उसी में या सुविधा होगी. इसके लिए उन्हें अलग-अलग कंपनी माइक्रोसॉफ्ट से करार किया है और जिओ ने यह भी प्रॉमिस किया कि गेम खेलते हुए कोई भी लैग नहीं होगा और आपको गेमिंग का एक्सपीरियंस सेट टॉप बॉक्स पर ही मिल पाएगा. तो PUBG वाले लडको थोडा सा मुस्करा तो दो.

      JIO IOT

    NBIot ( Narrowband internet of Things )

    जैसा कि आप जानते हैं आइओटी आने वाले समय में दुनिया का नक्शा बदलने की ताकत रखता है इस दिशा में कदम बढ़ाते हुए jio ने एक 4G नेटवर्क तैयार किया है. जिसे उन्होंने NBIoT यानी कि nairowband internet of things का नाम दिया है. इस सर्विस की सहायता से आप ऑल ओवर इंडिया में लगे हुए स्मार्ट sensors को कनेक्ट करेंगे और उन्हें आप एक्सेस कर पाएंगे. पब्लिक एरिया में, शॉपिंग कंपलेक्स और मार्केट में अगर जियो की माने तो 2 बिलियन डिवाइस आपके नेटवर्क से जुड़ी रहेंगे. जिओ ने बताया कि 2020 से ये सेवा शुरू कर दी जाएंगी.

    READ MORE: 
    जिओ फाइबर के अनाउंसमेंट से एक नए डिजिटल युग का शुरुआत माना जा रहा है. अभी तक इन सब सुविधाओं के लिए जो सबसे महत्वपूर्ण चीज थी वह दी फास्ट इंटरनेट का होना. इस  बेसिक नीड के बाद यह सारी सुविधाओं की कल्पना कर पाना संभव था. अब जब जियो जब खुद ही यह  प्रोवाइड करा रहा है तो क्यों ना वह खुद ही इन आने वाली टेक्नोलॉजी की डायरेक्शन में पहला कदम रखें. तो कैसा लगा आपको आर्टिकल? आपको क्या लगता है कि यह टेक्नोलॉजी आने वाले समय में लाभदायक होने वाली है या फिर ज्यादा टेक्नोलॉजी हम लोगों को निकम्मा बना देगी? बताइए हम लोगों को कमेंट बॉक्स में और शेयर कीजिए आर्टिकल ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ.
    

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here