IR Sensor with Arduino in Hindi

0
95

कैसे हो फ्रेंड्स ?? मै आशा करता हूँ कि आपको अभी तक IOT का सफ़र मेरे साथ इस blog के जरिये अच्छा लग रहा होगा. तो चलिए इस सफ़र में एक और मील का पत्थर जोड़े हैं और आज हम बात करते हैं, infrared sensors के बारे में. दोस्तों अभी तक हमने जिस जिस sensor के बारे में बात की वह सब हमे रोजमर्रा की ज़िन्दगी में देखने को मिलते है. ठीक इसी तरह यह sensor भी हम काफी जगह दिखता है. इसको आप टीवी रिमोट में पा सकते है. रिमोट के आगे जो led होती है वो transmitter होता है और टीवी में receiver led होती है. इसको ज्यादातर हम automatic on-off control में use करते है. यह motion detector की तरह भी काम करता है. IR से temperature भी sense होता है. चलिए देखते है की यह काम केसे करता है.

IR working principle

Infrared waves human eye को नहीं दिखती. इसकी wavelength 0.74 माइक्रोमीटर से 1000 माइक्रोमीटर होती है. यह range भी तीन part में divide होती है: near, mid, far. हर object अपने temperature के हिसाब से एक wave emit करता है, यह wave infrared sensor detect करता है और जितनी wave की wavelength होगी उतना current produce करेगी. इससे किसी भी चीज़ का आप temperature gradient निकल सकते है. IR को motion detect करने के लिए transmitter और reciever IR की जरुरत पड़ती है. जब भी कोई object नजदीक आता है तब Transmitted wave object से reflect होता है और receiver में  जाता है, और receiver में जाने में कितना time लगता है उससे हमे distance का पता चलता है.

IR sensor module

अब मार्किट में आपको आसानी से IR sensor module मिल जाएगा, जिसको आप uno के साथ interface कर सकते है. IR module की circuit भी समजने में आसन है.   

IR सेंसर

आप circuit देखकर समझ सकते है कि, जब कोई object इस module के नजदीक  आएगा तो IR led की Transmitted वेव object से reflect होकर photodiode में जायेगी. इससे photodiode के across voltage decrerase होगा और op-amp के non inverting terminal में जाएगा. अब inverting terminal पे हम एक threshold voltage set करेंगे जिसके लिए हमने variable resistor रखा है. इसको vary करके आप IR की distance limit set कर सकते है. जब जब कोई object इसके नजदीक आएगा तो output low हो जाएगा वरना high ही रहेगा.

IR circuit डायग्राम

इस module में तीन pins है VCC, GND और output. चलिए तो बिना वक्त जाया किए हम इसको कोड करते है.  हम VCC और GND को uno के साथ connect करेंगे और output को पिन 8 पे connect करेंगे. अब जब digitalread low होगा तब कोई object sense होगा इसलिए हम output led को high कर देंगे. जब कोई object नहीं होगा तब हम output led को low करदेंगे. आप output में relay लगाके switching operation कर सकते है.

Code

 void setup() {
   pinMode(8,INPUT);
   Serial.begin(9600);
   pinMode(13,OUTPUT);
 }
 void loop() {
   
 Serial.print("IR SENSOR Reading: ");
 if(digitalRead(7)==0)
 {
   digitalWrite(13,HIGH);
 Serial.println(“object detected”);
  
   }
  else{
     digitalWrite(13,LOW);
 Serial.println(object not detected);
  
     }
 }
   

तो दोस्तों आप मुझे बताइए कि मेरा यह blog आपको कैसा लगा. आप मुझे अपने suggestions भेज सकते है. और साथ ही आप मुझे suggest सकते है कि मै अगला blog किस topic पर लिखू. चलिए दोस्तों मिलते है next blog में तब तक के लिए Happy IoTing !!!!!!!!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here