भारतीय सेना की डिफेन्स वेपन्स और टेक्नोलॉजी

0
296

आज जहाँ सभी देश अपनी ताकत बढाने में लगाने और शक्तिशाली देश बनने की होड़ में शामिल है वही भारत भी इसमें किसी माइने में पीछे नही है और वो भी अपने ताकत बढ़ाने में लगा है. तो फिर आज हमने डिसाइड किया है कि हम इन्ही कुछ उपलब्धियों के बारे में बात करेंगे. इस आर्टिकल में वो सब है जितना एक भारतीय को अपनी देश की सेना जिसमे जल, थल और वायु सेना आती है, के बारे में पता होना चाहिए!

तो पहले कुछ ऐसे हथियार जो भारत के लिए बेहद महत्वपूर्ण है और अपनी सेवा काफी समय से दे रहे है :-

1. PINAKA (MBLRS):-

इसके नाम में MBLRS का फुल फॉर्म है MULTIPLE BARREL ROCKET LAUNCH SYSTEM. जिसका मतलब यह एक समय में कुल 12 मिसाइल्स दाग सकता है. यह भारतीय संस्था DRDO द्वारा 1999 में भारतीय सेना के लिए विकसित की गयी थी और इम्पोर्टेन्ट बात ये है कि १२ मिसाइल्स मात्र 44 सेकंड्स में दागी जा सकती है. और बहुत ही जल्दी इसे लोड किया जा सकता है. साथ ही इसे खास तौर पर ऊचाईयों पर कार्य करने के लिए बनाया गया था और यह आज भी गर्व से हमारे देश की सुरक्षा कर रहा है !

PINAKA (M BLRS):-

2. T-90 S BHISMA :- 

यह देश के सबसे शक्तिशाली टेंको में से एक है. यह रूस के T-90 टेंक का भारतीय रूप है और यह अत्याधुनिक इंस्ट्रुमेंट्स से लैस है. जिसमे आधुनिक जामिंग सिस्टम, लेज़र गाइड्स और day and night vision सिस्टम से भी लैस है. इस टैंक में कुल 3 सैनिक बैठ सकते है और इसका कवर बुलेटप्रूफ है और भेदा नही जा सकता. इसका वजन 46000 किलो है और यह टैंक 3600 लीटर इंधन भर सकता है. इसकी रेंज 550 किलोमीटर जाने की है और इसकी स्पीड 60 km/h है. इसकी एक और खास बात है कि इसे कई तरह के हथियारों से भी लैस किया जा सकता है जैसे की GUIDED MISSILES ,BOMBS , ANTI AIRCRAFT MACHINE GUN.

T-90 S BHISMA

 3. INS VIKRAMADITYA :-

यह भारतीय नौ सेना का सबसे बड़ा और सबसे महंगा AIRCRAFT CARRIER है और यह किसी भी जंग बहुत ही अहम् भूमिका निभा सकता है और इसकी क्षमता 24 MIG-29 लड़ाकू जेट और 60 हेलीकाप्टर ले जाने की है. इसे रूस से 2004 में 5 BILLION में ख़रीदा गया था.

INS VIKRAMADITYA

 4. NAG MISSILE:-

एस मिसाइल भारत में DRDO द्वारा बनाई गई है और इसे बनाने में कुल 3 million रूपए का खर्च आया. यह एक इकलौती फाइबर मिसाइल है जो टैंक को भी नस्ट कर सकती है और इसकी मारक झमता 4-5 KILOMETER तक है और इसे NAMICA मिसाइल कैरिएर द्वारा लांच किया जा सकता है. जाती है !

NAG MISSILE

 5. PHALCON  AWACS:-

यह एक हवाईजहाज है जिसे हम एक हवा में उड़ता हुआ राडार भी कह सकते है और इसका इस्तेमाल अन्य हवाईजहाजो और समुद्री नावो और अन्य देश की नावो का पता लगाने के लिए किया जा सकता है जो की बहुत ही अधिक दूरी पे होती है और यह जंग के मैदान एवं जंग के माहौल में बहुत ही कारगर साबित होता है और इसमें आसमान में ज्यादा समय तक रहने और हवा में ही ईंधन भरने जैसी खास खूबिय भी है !

PHALCON  AWACS

 6. PRITHVI AIR DEFENCE MISSILE :- 

यह भारत में निर्मित पहली मिसाइल थी यह भारत में निर्मित एक कम दूरी की जमींन से जमींन पर वार करने वाली मिसाइल है और यह DRDO और BDL द्वारा निर्मित की गयी है और इसे 1998 में पहली बार इस्तेमाल किया गया था और इसका कुल वजन 4400 किलो है और इसकी मारक छमता 150 किलोमीटर है और इसके तीन प्रकार है:-

  • PRITHVI 1 – आर्मी द्वारा इस्तेमाल में
  • PRITHVI 2 – वायुसेना द्वारा इस्तेमाल में
  • PRITHVI 3 – नौसेना द्वारा इस्तेमाल में
PRITHVI AIR DEFENCE MISSILE

 7. AGNI 5 MISSILE:-

अग्नि 5 बैलिस्टिक मिसाइल भारत की सबसे ज्यादा दूरी पर वार करने वाली मिसाइल है और यह 6000 किलोमीटर तक वार कर सकती है. इसका कुल वजन 5 टन है और यह परमाणु हथियार ले जाने में भी सक्षम है. इसकी लम्बाई 17 मीटर है !

AGNI 5 MISSILE

 8. INS CHAKRA :-

यह भारतीय नौसेना की बहुत ही ताकतवर सबमरीन यानी की पनडुब्बी है और इस सबमरीन की सबसे खास बात यह है की यह सबमरीन वक्त आने पर न्युक्लीअर हथियार का भी प्रयोग कर सकती है. यह रूस द्वारा निर्मित है. इसकी खासियत यह है कि यह 36 TORPEDO और ANTI SHIP MISSILE से लैस है !

INS CHAKRA

 9. INS VISHAKHAPATNAM (DESTROYER):-

इसे भारतीय नौसेना में 23 अप्रैल 2017 को शामिल किया गया था और यह भारत का सबसे बड़ा DESTROYER यानी की सबसे बड़ा जंगी जहाज है. इसमें बहुत ही अधिक मात्रा में CRUISE MISSILE  एवं ANTI SHIP MISSILES है और इसे अग्नि ,पृथ्वी जैसी बेहद ही शक्तिशाली मिसाइल्स भी दागी जा सकती है !

INS VSHAKHAPATNAM (DESTROYER)

10. SUKHOI SU30MKI :-

यह अभी का सबसे आधुनिक जंगी जेट भारत के पास है जो की मिराज 2000 से कई गुना अधिक शक्तिशाली है. वैसे तो यह भारत द्वारा निर्मित किया गया है पर यह मूल रूप से रूस द्वारा निर्मित है और यह कई तरह की मिसाइल से लैस है जिसमे ब्रह्मोस जैसी घातक मिसाइल भी शामिल है. इसकी एक और खूबी ये है कि यह नाईट विज़न के साथ ही एक मशीन गुण से भी सम्मलित है !

SUKHOI SU30MKI

अब बात कर लेते है उनकी जो भारत की शक्ति कई गुना बड़ा सकते है और हाल ही में भारतीय सेनाओ में शामिल हुए है या आने वाले समय में जल्द ही होंगे :-

1. CHINOOK HELICOPTER :-

इसे 10 फरवरी 2019 को पहली बार सेना में सामिल किया था. ये किसी भी प्रकार के हथियारों से लैस नही है बल्कि यह एक आर्मी का कार्गो यानी सामान ढोने वाला प्लेन है जो की बहुत ही कारगर है और इसमें दो ROTOR यानी दो पंखे लगे है और यह भारी से भारी सामान दुर्लभ स्थानों पे बड़े ही कम समय में पहुचाने में सक्षम है और यह 35-55 सैनिक पूरे साजो सामान के साथ कही भी ले जा सकता है. यह जंग के समय राशन, टैंक्स और भरी गाडियों को एक जगह से दूसरी जगह जल्द से जल्द पहुचने में सक्षम है !

CHINOOK HELICOPTER

 2. DASSAULT RAFALE:-

यह दुनिया का सबसे शक्तिशाली जंगी जेट है  जो की अब भारत की सेना में भी शामिल होने वाला है और इसका लोहा पूरी दुनिया ने माना है. यह जेट भारतीय सेना में 8 अक्टूबर को शामिल होगा. इसकी जितनी तारीफ़ करे उतनी कम है और इसकी निर्माता DASSAUL AVIATION है जो की FRANCE की कम्पनी है. इसमें दुनिया की सबसे आधुनिक टेक्नोलॉजी है जिसका कोई मुकाबला नही है और इसलिए इसे जंग का BIG BOSS भी कहते है !

विदा लेता हु आपसे. बताइए कैसा लगा आपको ये आर्टिकल. क्या पसंद है आपको क्या नापसंद. बताये हमे नीचे दिए कमेंट सेक्शन में. तब तक के लिए …

DASSAULT RAFALE

!जय जवान जय किसान !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here