Google Meet call को रिकॉर्ड कैसे करे ?

जबसे लॉकडाउन शुरू हुआ है तब से वीडियो कॉलिंग एप्स मशरूम की तरह हो गए हैं. चाहे वो ऑनलाइन classes के लिए हो, ऑफिस की मीटिंग्स के लिए या फिर दोस्तों के साथ नयी वेब सीरीज के बारे में discussion के लिए.

गूगल meet क्या है ?

अब ये तो आप जानते ही हैं कि गूगल के बाकी के प्रोडक्ट भी काफी पॉपुलर होते हैं, उसी तरह वीडियो कॉलिंग के लिए गूगल meet भी काफी पॉपुलर हो गया है. आप इससे फ्री में विडियो कालिंग कर सकते हैं. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि कोई इंपॉर्टेंट वीडियो कॉल को समय बाद में भी देखने की रिक्वायरमेंट होती है, जैसे की कोचिंग के नोट्स या किसी ट्रेनिंग के purpose के लिए भी इस्तेमाल की जा सकती है.

google meet hindi me

क्या मीटिंग रिकॉर्ड हो सकती है?

गूगल मीट की वीडियो कॉल को रिकॉर्ड नहीं किया जा सकता. अगर आपको रिकॉर्ड करना भी है तो उसके लिए आपको जी सूट एंटरप्राइज मेंबर होना पड़ेगा जो कि फ्री नहीं है और जिसके लिए आपको सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है. हालांकि गूगल ने इस फीचर को सितंबर 30, 2020 तब के लिए फ्री कर दिया है यानी कि बिना जी सूट के सब्सक्रिप्शन के भी आप रिकॉर्डिंग कर सकते हैं. इसके अलावा एक और बात और यह वीडियो कॉल एक तभी रिकॉर्ड हो सकती है अगर आप ऑर्गेनाइजर हो या टीचर हो यानी कि वह person जिसने इस मीटिंग को शुरू किया है .चलिए आपको दिखाते हैं कि कैसे आप अपने पीसी या लैपटॉप पर गूगल मीट की वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं 

Also read the best articles just for you

गूगल meet रिकॉर्डिंग कैसे करे ?

सबसे पहले आपको कोई भी मीटिंग शुरू करनी है या उसे ज्वाइन करना है और उसके बाद सबसे ऊपर राइट कॉर्नर पर जो तीन डॉट्स होते हैं, उन पर क्लिक करना है.

image credits: business insider

क्लिक करने के बाद वहां पर एक ऑप्शन आएगी. रिकॉर्ड मीटिंग. रिकॉर्ड मीटिंग पर क्लिक कर देना है.

image credits: business insider

अगर आपको रिकॉर्ड मीटिंग का ऑप्शन नहीं दिख रहा है तो किसी न किसी कारण की वजह से गूगल मीट की रिकॉर्डिंग आपके लिए उपलब्ध नहीं है

उसके बाद लेफ्ट पर accept पर क्लिक कर दीजिए और आज और consent for recording पर क्लिक कर दीजिए आपकी रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी.

image credits: business insider

जब आपको रिकॉर्डिंग बंद करनी हो तो वही राइट कॉर्नर पर थ्री डॉट्स पर जाना है और वहां पर स्टॉप रिकॉर्डिंग पर क्लिक करके कंफर्म कर देना है इससे आपकी वीडियो स्टॉप हो जाएगी और यह वीडियो आपकी गूगल ड्राइव पर चली जाएगी.

विडियो को एक्सेस कैसे करे?

 अगर आपको इस वीडियो को एक्सेस करना है तो ऑर्गेनाइजर या टीचर को अपने गूगल ड्राइव अकाउंट पर जाना है और वहां पर एक फोल्डर देखना है जिसका नाम है मीट रिकॉर्डिंग यहां पर आपको आपकी सारी गूगल मैप द्वारा की गई रिकॉर्डिंग उपलब्ध हो जाएंगे और आप जब चाहे इसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

तो मीट करते हैं आप कोई आर्टिकल पसंद आया होगा और आप ही गए होंगे कि गूगल मीट से कैसे हम कोई वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं और सितंबर तक यह फीचर बिल्कुल फ्री है तो बताइए कैसा लगा आपको यह आर्टिकल कमेंट सेक्शन में अगर आपके कोई डाउट है तो आप वह भी हमसे शेयर कर सकते हैं.

और हाँ, आपके पास भी है कोई जबरदस्त टेक्नोलॉजी से रिलेटेड मसाला और आपको है लिखने में जरा सा भी इंटरेस्ट तो आप हमे अपने आर्टिकल्स aryan.yudi@gmail.com पर भेज सकते हैं. हम पब्लिश करेंगे अपनी वेबसाइट पर. और आपको ये आर्टिकल अपने दोस्तों के साथ whatsapp या किसी भी सोशल मीडिया पर शेयर करना हो तो आप नीचे दिए गए icons से कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here