Facebook monetization program | Facebook watch| क्या, कब, कैसे?

2
101
Photo by Pixabay on Pexels.com

Youtubers के लिए बहुत जबरदस्त news. facebook ने भी youtube के competition में एक नया प्रोग्राम लांच किया है जिसका नाम है Facebook Watch. 29th अगस्त को ये प्रोग्राम announce किया गया जो की एकदम YouTube जैसे ही प्रोग्राम है जहां पर पब्लिशरअपने कोंटेक्ट से पैसे कमाते हैं और इसमें Facebook आपको  YouTube जितना ही पैसा ऑफर कर रहा है. इसका मतलब ये है की आपके पास 2 options हैं content को मोनेटाइज करने की.  तो ये जो monetization का अनाउंसमेंट हुआ उसकी डिटेल्स हैं कुछ इस तरह.

  Facebook Monetization program MaiTechbaba (2)

Facebook भी आप को youtube जितना यानी की 45:55 के ratio में आपको पैसा देगा.  YouTube के टक्कर में facebook ने जो ये monetization प्रोग्राम शुरू किया है इसके कुछ कुछ rules एंड regulations हैं. चलिए पता करते हैं क्या क्या हैं ये regulations. Facebook में इस प्रोग्राम को लांच किया था आज से 1 साल पहले  जुलाई 2017 में लांच किया था. लेकिन स्टार्टिंग मेंकेवल पांच countries (  US, UK, Ireland, New Zealand और  Australia ) में  टेस्टिंग के तौर पर ये शुरू किया गया था. लेकिन अब फेसबुक ने बताया की इस प्रोग्राम को worldwide expand किया जा रहा है और first फेज में  टोटल 22 countries में  1 सितंबर 2018 के प्रोग्राम में पार्टिसिपेट करने के लिए मौका दिया जाएगा.

Facebook Monetization program MaiTechbaba (1)

आपको पूरा विस्तार से बता दे क्या-क्या आपको करना होगा और क्या क्या इसके लिए conditions हैं. Facebook वीडियो monetization के लिए आपको 5 क्राइटेरिया fulfill करने होंगे.

Criteria 1

सबसे इम्पोर्टेन्ट बात यहाँ पर ये है  कि आपके पास Facebook पेज होना चाहिए आपके प्रोफाइल से Facebook पर वीडियो को मोनेटाइज नहीं कर पाएंगे होंगे. तो आपके वीडियो Facebook पेज पर अपलोड होने चाहिए.

Criteria 2

आप जो भी video facebook पर अपलोड करेंगे उनकी length 3 मिनट से ज्यादा के होने चाहिए.

Criteria 3

तीसरी कंडीशन ये हैं की आपके फेसबुक पेज Facebook पेज पर कम से कम 10000 से ज्यादा फॉलोअर्स होने चाहिए.

Facebook Monetization program MaiTechbaba (5)

Criteria 4

4th यानी की सबसे मुश्किल क्राइटेरिया ये हैं की  facebook पेज पर जितने वीडियो मौजूद है उसमें सब मिलाकर कम से कम 30000 views चाहिए. ऐसे नहीं की आपने view पर click किया और एक view हो गया . वो view तभी काउंट होगा जब जब आपकी video पर watchtime कम से कम 1 मिनट का वॉच टाइम है.

Facebook Monetization program MaiTechbaba (4)

Criteria 5

5th क्राइटेरिया है Countries का:  अगर आप इन 22 कन्ट्रीज में हैं तो आप eligible हैं तो आप कर पाएंगे monetize.  जो Countries नीचे नहीं दी गयी हैं, उन countries में भी जल्दी लांच होने वाला है. तो India में भी पूरी उम्मीद है की ये जल्दी लांच होने वाला है.

Facebook Monetization program MaiTechbaba (3)

Argentina, Belgium, Bolivia, Chile, Colombia, Denmark, The Dominican Republic, Ecuador, El Salvador, France, Germany, Guatemala, Honduras, Mexico, Netherlands, Norway, Peru, Portugal, Spain, Sweden and Thailand,  English content and various local languages.

(Data source: https://www.facebook.com/facebookmedia/blog/launching-watch-ad-breaks-creator-studio-globally)

निराश होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है क्योंकि अब रेडी हो जाइए कंटेंट को अपलोड करने के लिए. क्यूंकि announcement में ये भी कहा गया है कि  आने वाले months में हम लोग और दूसरे लैंग्वेज में और बाकी  कंट्री में लॉन्च हो जाएगा. तो All the best !! and Get Ready to earn more money.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here