Event Blogging क्या है? कैसे कमाए quick money?

1
21

इवेंट ब्लॉगिंग के बारे में आपने सुना तो जरूर होगा. और आप यह भी अच्छे से जानते होंगे कि इवेंट ब्लॉगिंग से अच्छे से पैसे कमाए जाते हैं. बहुत सारे इंडियन ब्लोगर्स अपनी कमाई को ऑनलाइन दिखाते रहते हैं और बताते हैं कि उन्होंने कैसे यह Quick Money कमाया. हालांकि, हर इवेंट ब्लॉगर सक्सेसफुल नहीं हो पाता यह भी सच है. क्या है event blogging? कैसे आप कम से कम समय में अच्छी कमाई कर सकते है? और इवेंट ब्लॉगिंग से रिलेटेड सभी सवालों के जवाब आपको मिलेंगे इस आर्टिकल.

Quick money?? सच या बकवास?

Event Blogging शुरू करने से पहले आप सभी के दिमाग में यह question तो होगा कि जितनी कमाई आप महीने 2 महीने, 3 महीने में करते हैं क्या में एविन ब्लॉगिंग से सच में ही दो-तीन दिन में इतना कमा सकता है? इसका जवाब है, हां. पर यह इतना भी आसान नहीं है. इसके लिए हमें कुछ बेसिक चीजें जानने होंगी. जैसे कि सबसे पहले इवेंट ब्लॉगिंग क्या है? और कैसे की जाती है?

Event blogging money
Event blogging: quick money?

क्या है event blogging का मतलब?

Event Blogging का मतलब है कि आने वाले किसी भी फेस्टिवल, स्पेशल डे, स्पोर्ट्स event या कोई हॉट न्यूज़ को टारगेट किया जाता है और उस इवेंट पर कंटेंट बनाकर, उस कंटेंट को वायरल किया जाता है ताकि आपकी वेबसाइट पर उस particular इवेंट के लिए जबरदस्त traffic आये और आपकी वेबसाइट उस हैवी ट्रैफिक की वजह से quick money earn करें.

What is event blogging 
Photo by Pixabay on Pexels.com

क्या होगा event निकल जाने के बाद?

हां, यह बात भी क्लियर है कि उस इवेंट के गुजर जाने के बाद उस वेबसाइट का traffic बहुत कम या फिर बिल्कुल जीरो हो जाता है. तो आपकी जो भी कमाई है वह उसी इवेंट के दौरान होगी. अगर आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बहुत जबरदस्त आता है तो अच्छी बात है. नहीं आता है तो उस इवेंट के बाद आपकी उस कंटेंट का ज्यादा मतलब नहीं रह जाता.

कैसे की जाती है event ब्लॉगिंग?

Event blogging में भी आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग बनाते हैं और इवेंट से पहले ही उसे अच्छे से सारा कंटेंट डालकर अपने पेज को रैंक कराने की कोशिश करते हैं इसके लिए आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन यानी कि SEO का इस्तेमाल करना होता है. एक बार जब blog तैयार हो जाता है तो आप इसे सोशल मीडिया पर या और अन्य तरीके से काफी शेयर कर देते हैं, जिससे कि लोगों को आपके कंटेंट के बारे में पता लग जाए और इवेंट वाले दिन या उसके आसपास आपके ब्लॉग पर भारी ट्रैफिक आ जाए.

Event blogging शुरू करने के स्टेप्स

Event blogging शुरू करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स लेने होंगे. ऐसा नहीं है कि event आने के कुछ दिन पहले आपने ब्लॉगिंग शुरू करें. और आपके ब्लॉग पर अचानक से कोई जबरदस्त traffic आ जायेगा. इसके लिए आपको सबसे पहले नीचे दिए गए कुछ टॉप पॉइंट्स को follow करना होगा.

    1. मेकिंग डोमेन: ब्लॉगिंग के लिए कोई हॉट टॉपिक या इवेंट सेलेक्ट करें उस टॉपिक से रिलेटेड सभी कीवर्ड सर्च करें और उसके हिसाब से डोमेन खरीद कर या फ्री डोमेन बनाकर अपनी वेबसाइट तैयार करें. इसके बाद अपने ब्लॉग पर उस इवेंट से रिलेटेड कंटेंट डालकर उसने blog पर सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करें.
  1. Topic सिलेक्शन:  किसी स्पेशल फेस्टिवल, कोई इवेंट, कोई फोन या device लॉन्च.

फेस्टिवल हमारा देश त्योहारों का देश है हर कुछ महीने बाद कोई ना कोई बड़ा इवेंट, और हर हफ्ते कोई ना कोई छोटा इवेंट चलता रहता है. आप इन वर्ड्स को टारगेट कर सकते हैं. क्योंकि अपने कंट्री में विश करना, इमेजेस भेजना ट्रेंड जैसा बन गया है. और हमारी जनता फेस्टिवल वाले डे पर इस तरह का कंटेंट बहुत सर्च करती है. और वह इवेंट उस दिन ट्रेंडिंग में रहता है.

फोन लॉन्च या गैजेट लांच कोई भी कंपनी अगर किसी तरह का गैजेट या फोन लॉन्च करती है तो कुछ दिन पहले आप एक ब्लॉग सेट कर सकते हैं जिसमें उस से रिलेटेड सारे इंफॉर्मेशन रहेगी और उसे ऑप्टिमाइज़ करके huge ट्रैफिक अपनी वेबसाइट पर ला सकते हैं.

स्पोर्ट्स इवेंट आपने देखा होगा कि जब तक IPL चलता है तो IPL से रिलेटेड काफी टॉपिक ट्रेंड  हो रहे होते हैं तो कोई भी इवेंट चाहे वह TV का सीरियल हो, क्रिकेट, कबड्डी, फुटबॉल और इस तरह के टॉपिक को सेलेक्ट कर सकते हैं.

3. टॉपिक से रिलेटेड कंटेंट की रिसर्च: आपको जिस टॉपिक पर भी लिखना है उस टॉपिक की अच्छे से रिसर्च कर लें. इसके लिए आप Google के कीवर्ड प्लानर को भी इस्तेमाल कर सकते हैं. और इन की वर्ड से रिलेटेड 25-30 आर्टिकल लिख ले. आर्टिकल लिखते हुए आपको ध्यान रखना है कि आपका आर्टिकल यूनिक हो और कम से कम 600 शब्दों का जरूर हो. एग्जांपल के तौर पर मैं बता देता हूं अगर आप गणेश चतुर्थी के बारे में लिख रहे हैं तो आपको इस तरह के कीवर्ड सर्च करने हैं.और उस पर यह टॉपिक कवर होने चाहिए. जैसे कि

गणेश चतुर्थी इस साल कब है?

गणेश चतुर्थी की विशेष बाते?

गणपति बप्पा मोरिया

गणपति बप्पा मोरिया वॉलपेपर

गणपति गणेश चतुर्थी पूजा टाइम

गणेश चतुर्थी पूजा मुहूर्त

Quotes, WhatsApp,

इन सब topic को कवर करते हुए 25-30 आर्टिकल लिख डालें और कोशिश करें कि आपका पेज सर्च रिजल्ट्स में ज्यादा से ज्यादा ऊपर ट्रेंड करे.

4. इवेंट के अनुसार डोमेन खरीदें: हां, खरीदने का नाम सुनकर काफी लोग पीछे पैर कर लेते हैं तो दिक्कत वाली बात नहीं है आप blogspot पर भी फ्री डोमेन वेबसाइट पर भी अपना कंटेंट बना सकते हैं. लेकिन अगर आप बड़ा सोच रहे हैं कि चिंदी चोरी ना करें. और godaddy या किसी और अच्छी होस्टिंग से एक अच्छा डोमेन ले लें. जैसे कि ganeshchaturthi.com या ganpatibappa.com. यह बात सच है कि इस तरह की डोमेन पहले से ही बिक चुके होते हैं तो आप इसमें कुछ add करके जैसे कि ganeshchaturthi1.com या dash लगा कर जैसे कि  ganesh-chaturthi.com  जैसे भी डोमेन खरीद सकते हैं. इसके बाद अगर आपने फ्री blog का इस्तेमाल किया है तो ब्लागस्पाट, और अगर आपने डोमिन खरीदा है तो वर्डप्रेस बेस्ट ऑप्शन है. अब आप अपना कंटेंट इस ब्लॉग को सेट अप करके डाल दें. फिर इस blog का सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कर लो. अपने इवेंट से रिलेटेड कंटेंट. कोट्स. वॉलपेपर. WhatsApp स्टेटस डाल ले और अपनी वेबसाइट को या blog को पूरी तरह तैयार कर लें. अगर आपके ब्लॉग पर धड़ाधड़ ट्रैफिक आ रहा है और आपस इसे मोनेटाइज नहीं कर रहे तो इससे बड़ी लुल्ल बात नहीं हो सकती. अभी आप अपनी वेबसाइट को मोनेटाइज  करने का प्लान करें. इसके लिए Adsense सबसे जबरदस्त इजी और ट्रस्ट वर्दी तरीका है.

5. गूगल एडसेंस गूगल एडसेंस पर अप्लाई करके अपने ब्लॉग को अच्छी तरह मेंटेन करके गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई कर दीजिये और अपना एडसेंस अकाउंट अप्रूव करा लें. एडसेंस के अलावा भी आप अन्य तरीकों से अपना ब्लॉग या वेबसाइट को मोनेटाइज कर सकते हैं.

Monetize your content
Monetize your content

6. प्रमोशन टाइम एक बार अगर आपका blog बनकर रेडी हो गया है तो इसके बाद बस आपको ट्रैफिक लाना है. ध्यान रहे इवेंट आप की डेड लाइन है. उससे पहले ही  इवेंट से रिलेटेड ट्राफिक आने के चांस रहता है. उसके बाद तो ट्राफिक वैसे भी नहीं आना है या बहुत कम आना है. तो अपनी सारी मेहनत सोशल मीडिया पर अपने कंटेंट को ज्यादा से ज्यादा चर्चित करने में लगाएं. और ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर अट्रैक्ट करें.

viral your content
viral your content

तो दोस्तों यह था की इवेंट ब्लॉग्गिंग ब्लॉगिंग क्या है? कैसे आप शुरुआत कर सकते हैं? पर यह सब जानकारी काफी straight forward थी. अगर आपका कोई डाउट है तो कृपया कमेंट बॉक्स में पोस्ट करें. और बताएं कि कैसे हम और इंप्रूव कर सकते हैं. बहुत सारे लोगों ने event ब्लॉगिंग में बहुत कम समय में लाखों रुपए कमाए हैं और यह अगर आप टैलेंटेड है तो ये आइटम आपके लिए है.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here