Digital Centralization क्या है और कैसे काम करता है ?


पहले जानते हैं की है क्या ये Digital Centralization?

हम जहाँ पर भी जाए हम हमेशा ही smart devices से घिरे हुए होते हैं. लेकिन दोस्तों आज से 20 साल पहले ऐसा नहीं था. तब तो किसी घर में एक फ़ोन हुआ करता था,  एक answering machine जो आपके messages को लेती थी , एक VCR जिस पर लोग movies देखते थे. लेकिन आज ज़माना smart हो गया है हमे ये सारी चीज़े एक ही device में चाहिए होती है. चाहे फिर वो हमारा latest smartphone हो जिसमे डिजिटल assistant होता है, एक smart टीवी जो हमे netflix और hulu में बेधड़क videos देखने देता हैं. या फिर हमारे पास कोई smart applicances हो जिसका control हम दुनिया के किसी भी कोने से कर सकते हैं. हमारे आस-पास हमेशा ही smart devices और appliances होते है और इसका credit जाता है हमारी उस technology को जो दिन ब दिन upgrade होती है. क्या आपको पता है की अमेरिका में ¼ घरों में smart devices होती हैं, जिसका average निकाला जाए तो 7 devices per home आता है. और 1/3 घरों में तो smart home services भी उपलब्ध होती है.

जब हमारे घर पर इतने सारे smart devices हो तो आज के user को इन सभी को अलग अलग तरीके से चलाने में बिल्कुल मज़ा नहीं आता है. इसलिए अब consumers यानी हम लोगो को centralization का crave है. centralization को सरल शब्दों में समझे तो एक convenient way है, जिससे हम रोज़ मर्रा  की ज़िंदगी का काम कम से कम  device में कर सकते हैं. और इसका answer है technology -digital centralization technology. इन सभी devices को एक साथ लाने किसी एक प्लेटफार्म पर लाने को digital centralization कहते हैं. इसे हम कुछ ऐसे कह सकते हैं की हम अपने technology को embrace करते हुए, digital centralization के साथ चलना, smarter way of living हैं.

network-1989146_960_720.png

 Digital centralization हमारे living को smarter कैसे बनाता है?

Digital centralization अपने अद्भुत virtue से devices को connect करता है ताकि वो sync में काम कर सकते हैं और हमारे लिए smarter living बना सके. ये हमे allow करती है की हम सभी चीजों को कम से कम devices से manage कर सकते हैं. Example के लिए ये scenario देखे:

  • हम अपने घर से सुबह निकल गए है चाहे फिर वो कोई movie देखने के लिए गए हो या अपने दोस्तों के साथ coffee shop पर, किसी grocery shop पर या कहीं और.
  • हम सभी सुबह के टाइम पर बहुत busy होते हैं और कभी कभी ऐसा हो सकता है की हमारे दिमाग से यह बात निकल जाती है की हमने अपने घर का दरवाज़ा खुला छोड़ दिया है.
  • हमने अपना smartphone निकाला, अपने smart lock app check किया और पता चला की घर का दरवाज़ा खुला था.
  • हमने remotely यानी फ़ोन से दरवाज़ा lock कर दिया और अपने काम पर लग गए.
  • थोड़ी देर के बाद बहुत तेज़ ठंडी हवा चलने लगी और आप अपने घर जाने के लिए रास्ते पर है. धीरे धीरे temperature भी drop होने लगा है और आपको ठण्ड लगने लग गई है.
  • आपने फिर से अपना smartphone निकाला पर इस बार हमने दरवाज़े lock check करने के लिए नहीं निकाला है बल्कि इस बार आपने दूसरा app खोला है. और ये app आपके apartment का thermostat control करता है.
  • आपने अपने घर का हीटर ON कर दिया है और अब आपके चेहरे पे बहुत bright सी smile है क्युकी जब अब घर पहुचेंगे तो आपका house आपका warm स्वागत करेगा.
  • और तो और आपने अपना coffee maker भी on कर दिया है. अब आप अपने घर पे आराम से सर्दी का मज़ा लीजिये.
flat lay photography of person holding android smartphone
Everything in your phone: Digital Centralization

जैसा कि हम देख सकते हैं की smart technology और digital centralization जब साथ में आये तो एक smart home के निर्माण का नया रास्ता खुल गया है. और ये सिर्फ हमारी comfort के लिए ही नही है. जैसा की हम देख सकते हैं की smart lock हमे peace of mind भी देता है. अभी example के लिए मान लीजिये कि आप vacation पर किसी और city, state, country या फिर किसी और continent में गए हुए हैं. हमे हमेशा ही peace of mind होगा अगर हमारे पास smart security system है जो हमे हमेशा अलर्ट देगा जब भी कुछ unusual होता है. सिर्फ यही नहीं आप अपने cameras जो घर पे install है उसकी मदद से हम check कर सकते है की कोई चोरी तो नहीं हुई है क्युकी आपका घर खाली है तो चोरी का डर हमेशा बना रहता है. यही नहीं आप अपने फ़ोन से lights को turn on या off कर सकते हैं ताकि लोगो को लगे की कोई रह रहा है. 🙂

उम्मीद है आप लोगो को digital centralization के बारे में idea आ गया होगा. अब हम देखते हैं की कैसे digital centralization आपकी लाइफ के किस किस फील्ड में revolutionary changes ला सकता है.

नीचे कुछ centralized tech के examples है जो हमारी ज़िंदगी को technology के अनुसार ढालता है.

 लाइफ-changing digital centralization Revolution

 

Smartphones : आज की दुनिया में हम लोग अपने mobile phone को अपने laptop और desktop से ज्यादा use करते हैं. अगर हमारे घरों में किसी वक़्त 12 devices है तो हम ज्यादा से ज्यादा 1-2 device को साथ ले जाना चाहते हैं. अब मसला यह है की ये possible कैसे होगा? तो answer है mobile smartphone जो हमे internet use करने की facility देती है चाहे फिर वो हमारी खुद की data pack से आये या wi-fi से. इसके द्वारा हम web-based information access कर सकते है, अपने email में log in कर सकते हैं, Apps का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Apps: apps बनाने वाले log आज कल बहुत बड़े moneymaker हैं. अगर आप भी मुझ जैसे हैं जो अपने travelling, fitnesss, communication, cars को सर्विसिंग या रेंट पर लेना है, food item order करना हो news के लिए, बाते करने के लिए भी apps पर depend करते हैं. तो ये सभी एक single centralized device में होना बहुत ज़रूरी है. यहाँ तक की अपने घर की lights भी एक ही device से control होती है.

Information : हम खुशकिस्मत है की अब हमे library या class में घंटो बैठ कर information को पता लगाने की ज़रुरत नहीं है. हम तुरंत ही online हो सकते हैं और आराम से data science या cloud computing सीख सकते हैं. पर इसका मतलब ये नहीं है की हम class जाना छोड़ दे ! 🙂

Smart speakers: क्या हम future chair-sitting world की तरफ जा रहे है जो कुछ WALL-E के बाहर के जैसा दिखता है? तो ऐसा बिल्कुल नहीं है. पर लोगो ने centralized in-home digital assistant जैसे- Siri, Alexa, Google home, Sonos को अपनाने लगे हैं. ये सभी हमारे लिए music play करते है, weather के updates देते हैं, alarm set करते हैं, news देते हैं, हमारी shopping list को manage करते हैं. हमारे घरों में जो smart speakers है वो बाकी के apps और devices से sync करता है ताकि हमे convenient हो सके.

इन सभी developments के साथ हम एक smarter workplace कैसे बना सकते हैं? तो चलिए इसे पे एक नज़र मार लेते हैं.

smart technology सिर्फ हमारे लिए smart living ही नहीं बल्कि smarter workplace भी बनाता है. जो हमे घर बैठे काम करने का मौका देता है. जैसे- हमारा smartphone और tablets क्या कर सकते हैं:

  • दुनिया के किसी भी कोने में call कर सकते हैं.
  • किसी के साथ और कही भी विडियो conference कर सकते हैं.
  • Virtual meetings को schedule कर सकते हैं.
  • अपने office या कॉलेज में बैठे बैठे बाकी काम जैसे किसी को email करना बिल्स पे करना ये सब कर सकते हैं.

यही नहीं अब time waste नहीं होता है हम अब अपना काम सुबह से ही कर सकते हैं.

 Final thoughts:

Smart technology smart devices बनाता है, जो digital centralization के साथ मिलकर smart home बनाता है. और अंत में smart way of living और working की तरफ कदम आगे बढ़ता है. जैसे-

  • हमारा smartphone, smart tv या smart appliances जो हर जगह है वो इसी base पर बने हैं.
  • ये सभी एक साथ किसी चीज़ में आते हैं तो उसे digital centralization कहते हैं. मतलब सभी को एक साथ manage करने के लिए ये सभी एक convenient way लाता है .
  • ये सभी हमे smart living और smart workplace बनाते हैं. हम अपना काम घर से भी कर सकते हैं.

top view of man holding android smartphone near macbook and newspaper

तो enjoy कीजिये इस digital centralization के गिफ्ट को . उम्मीद है आप लोगो को ये article से knowledge मिली होगी और इसी तरह आगे भी learn करते रहेंगे. आपको कुछ doubt या कमेंट है तो आपका स्वागत है.

Nitin Arya

He is lucky be to a fast-growing YouTuber. Like every third person now in india, he is an engineer, working as manager in public sector. A photographer and a science teacher who usually deviates to the miracles of science rather than completing syllabus.

2 thoughts on “Digital Centralization क्या है और कैसे काम करता है ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: