USB के 5 जबरदस्त इस्तेमाल जो आपको नहीं पता होंगे.

0
96
Photo by Kaboompics .com on Pexels.com

आप अपनी पेन ड्राइव को किस किस काम के लिए इस्तेमाल करते हैं?  क्या कहा? सिर्फ डाटा स्टोरेज के लिए? तो Boss यह वीडियो आपके लिए ही है. आपने अभी तक पेन ड्राइव को डाटा ट्रांसफर, फोटोज, वीडियोस को स्टोर करने के लिए इस्तेमाल किया होगा. लेकिन इस पेन ड्राइव को और भी कई तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है. चलिए देखते हैं कि कैसे आप अपनी पेन ड्राइव को कतई धांसू तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं.

Diferent use of USB
Diferent use of USB

 

एक laptop key की तरह

यह तो आप जानते ही हैं कि आज के समय में डाटा कितना इंपॉर्टेंट है और इस बात को उस व्यक्ति से ज्यादा कौन अच्छी से तरह जान सकता है जिसका डाटा चोरी हुआ हो. तो आप अपनी  पेन ड्राइव को एक key की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं, एक सॉफ्टवेयर की मदद से. सॉफ्टवेर का नाम है प्रिडेटर. आप यह सॉफ्टवेयर इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपको  predator-usb.com  पर मिल जायेगा डाउनलोड करने के लिए. और अब जब तक आप यह पेन ड्राइव  पीसी में नहीं लगाएंगे या लैपटॉप में नहीं लगाएंगे तब तक आपका लैपटॉप एक्सेस नहीं होगा. और यह एक hardware लॉक की तरह काम करेगा. 

11

 

पोर्टेबल Apps डाउनलोड करने के लिये 

कई बार आपको दूसरे के पीसी या laptop  इस्तेमाल करते हुए इस तरह की दिक्कत आई होगी कि उसमें आपके इस्तेमाल करने वाला तो एप या सॉफ्टवेर है ही नहीं. तब आप दुखी हो जाते हो, उस सॉफ्टवेर के बिना अपना काम पेंडिंग छोड़ देते हैं या फिर डाउनलोड करने की कोशिश करते हैं. और कई बार उस पर सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने की परमिशन भी उस PC में नहीं होती. तो आप अपने पेन ड्राइव में पोर्टेबल एप्स डाउनलोड कर सकते हैं और उसे जब चाहे जिस पीसी में चाहे उसमें इस्तेमाल कर सकते हैं. इस तरह के पोर्टेबल apps आपको portableapps.com नाम की वेबसाइट पर जाकर इन एप्स को इंस्टॉल कर सकते है. और ये apps आपकी pendrive में ही इन्सटाल्ड रहेंगे.

पोर्टेबल Apps डाउनलोड करने के लिये 
पोर्टेबल Apps डाउनलोड करने के लिये

 

Virus रिमूवर की तरह

अपनी पेन ड्राइव को वायरस रिमूवर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको AVG की वेबसाइट पर जाना होगा और यहां पर नीचे दिए गए फोटो में इस लिंक को क्लिक करना होगा. इसके बाद आपकी पेन ड्राइव वायरस स्केनर की तरह बन जाएगी और अगर आपके किसी भी लैपटॉप या पीसी में वायरस आ जाता है तो आप इस पेन ड्राइव को लगा कर उसे स्कैन कर सकते हैं और अपना पीसी या लैपटॉप सिक्योर कर सकते हैं.

Virus रिमूवर की तरह 
Virus रिमूवर की तरह

 

अपनी pendrive को सुपर सिक्योर बनाने में

आप अपनी पेन ड्राइव को ज्यादा सिक्योर तरीके से भी इस्तेमाल कर सकते हैं. किसलिए? वो इसीलिए कि आपका  जो भी डाटा आप अपनी पेन ड्राइव में स्टोर रहता है. अगर आपकी पेनड्राइव खो जाए या किसी और के हाथ लग जाए तो वह इस डाटा को एक्सेस कर सकता है. अगर आप चाहते हैं कि आपका डाटा encrypted फॉर्म में रहे और सुरक्षित रहे. तो आप पेन ड्राइव में डांस truecrypt नाम का सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कर सकते हैं. और अपने पेन ड्राइव के डाटा को encrypt कर सकते हैं. अब जब तक इसका पासवर्ड यूजर को नहीं पता होगा. तो वह पेन ड्राइव  का डाटा decrypt नहीं कर सकता.

Use USB for Date encryption
Use USB for Date encryption

Bootable device की तरह

आप अपनी पेन ड्राइव को एक बूटेबल डिवाइस की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे कि विंडोज, लिनक्स या और भी bootable सीडी या डीवीडी को संभाल कर रखते हैं, तो उनके समय के साथ खराब होने का चांस रहता है. लेकिन आप चाहें तो अपने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम, लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम या फिर कोई और इंपॉर्टेंट इमेज फाइल को अपनी पेन ड्राइव में डाल कर उसे ऐसे बूटेबल डिवाइस बना कर रख सकते हैं और जब चाहे अपनी पेन ड्राइव को बूट कराके इस्तेमाल कर सकते हैं.

Make your USB bootable

मस्त वाली बात

तो दोस्तों, यह थी पांच ऐसी मजेदार ट्रिक्स जो आप अपनी किसी भी यूएसबी से कर सकते हैं. यूएसबी की कॉस्ट भी धीरे-धीरे घट रही है तो यह ट्रिक्स आपके लिए काफी handy साबित हो सकती है. तो कैसी लगी आपको ये ट्रिक्स. बताइए हमें कमेंट सेक्शन में और अगर आप भी जानते हैं कोई ट्रिक तो शेयर कीजिए हम लोगों के साथ.


 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here