DHT sensor with Arduino | In Hindi


हाय दोस्तों.. मै फिर हाज़िर हूँ मेरे blog के साथ और आज हम जानेगे DHT sensors के बारे में. DHT sensor से हम वातावरण की humidity और temperature के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है. यह एक सस्ता और अच्छा sensor है और हर कोई इसको आसानी से interface कर सकता है. DHT के दो प्रकार होते है: DHT11 और DHT22. दोनों में सिर्फ accuracy और range का फर्क है. आइये जानते हैं कि क्या specifications हैं इनकी और कौन सा आपके लिए रहेगा best.

Also learn: Arduino: First Project: Blinking LED
Also learn: LCD Interfacing with Arduino: In Hindi
Also learn: Interfacing Keypad With Arduino In Hindi

DHT11 vs DHT22.PNG

Specification DHT11 DHT22
Temperature Range 0-50 C/±2C -40-125C/±0.5C
Humidity Range 20-80%/±5% 0-100%/±2-5%
Sampling Rate 1Hz 0.5Hz
Body Size 15.5mm x 12mm x 5.5mm 15.1mm x 25mm x 7.7mm
Operating voltage 3-5V 3-5V
Max Current During Measuring 2.5Ma 2.5mA

Pin Diagram

DHTxx sensors चार pins के होते है. VCC, GND, DATA और NC(no connection). इसमें हमे DATA पिन को 5k-10k ohms resistor लेकर pullup connect करते है. DHT की खुद की single Wire communication protocol है. जिससे data लेने के लिए सही timing की आवश्यकता होती है. लेकिन हम arduino को काम आसान करने के लिए इस्तमाल करते है, तो इसका भी एक छोटा सा जुगाड़ है. DHT के लिए भी हमारे पास dht.h library file available है. जिसको आप डाउनलोड करके dht से data ले सकते है.

2019-02-23_21h40_58.png

तो चलिए interface करते है dht sensor. आप schematic में देख सकते है की DHT की तीन pins को केसे connect किया है. इस प्रकार connect करने के बाद आप यह code उसमे load कर सकते है.

Arduino DTH Library link

Source Code

#include<dht.h>
dht sensor;
#define PIN 3
void setup() {
Serial.begin(9600);
}

void loop() {
int chk = sensor.read11(PIN);
Serial.println(" Humidity " );
Serial.println(sensor.humidity, 1);
Serial.println(" Temparature ");
Serial.println(sensor.temperature, 1);
delay(2000);
}

तो हमने dht.h library डालने के बाद sensor नाम का एक dht object बनाया. अब void loop में हमने उससे input लेने के लिए int chk=sensor.read11(PIN) लिखा है. हमने dht11 use किया है इसलिए read11 अगर dht 22 होता तो हम read22 लिखते. अब बाकी सारा code तो समझने में काफी आसान है. Serial.println() serially data transmit करने के लिए करते है. sensor.temperature() और sensor.humidity() से हम temperature और humidity की reading लेंगे.

dht_compressed.jpg

Also learn: Arduino: First Project: Blinking LED
Also learn: LCD Interfacing with Arduino: In Hindi
Also learn: Interfacing Keypad With Arduino In Hindi

तो दोस्तों हमने यह सीखा कि dht sensor से temperature और humidity कैसे measure कर सकते है. अब आप सोचिये की यह data को हम केसे use कर सकते है, और कैसे, क्या add करके नया कुछ बना सकते है. सोचते रहिये और में अगली बार एक नए blog के साथ हाजिर हूँगा जिसमे काफी प्रचलित topic “Internet of Things” के बारे में कुछ बाते करूँगा और हम अपने arduino के सफ़र में IoT को भी साथ लेते हुए चलेंगे. तब तक के लिए DO YOU KNOW ARDUINO?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: