Module 4 Ch 1 | Introduction, datatypes, mutables and immutables


 

 Chapter#1 Overview | Introduction to Data Handelling

 

तो उम्मीद है की आपका confidence काफी हद तक बढ़ चुका होगा और अब आप next step यानी की data handelling सीखने के लिए ready हैं. चाहे कोई भी language सीखे, हर language में कुछ ना कुछ तो fundamental होता ही होता है. और इस fundamental को जाने बिना हम कोई भी elementary program अच्छे से नहीं लिख पाते. तो इस chapter में हम python के data को handle करने के लिए कुछ fundamentals पढेंगे जैसे-  data types, variables, operators और expressions. Python जो भी data type use करता है उसे handle करने के लिए उसके पास पहले से predefined data types मौजूद है. यहाँ हम उसी predefined data type के बारे में पढेंगे. और हां,  program को भी ये identify करना जरूरी है कि कौन सा data type store किया गया है. इस chapter में हम वो भी एक method देखेंगे- variables का इस्तेमाल करके. तो शुरू करे? आ जाओ रिंग में फिर .


 Data types:

 

Data types किसी भी प्रकार हो सकता है : character, integers, real string etc.  जो भी quotes में enclose होता है वो string data type को represent करता है. जो data types बिना fractions के होते हैं वो integer data type होते हैं, जो नंबर fractions के साथ होते हैं वो real data type हैं.  True और False वाले data type boolean data type हैं. python built–in core data type offer करता है :

1.Numbers

2.String

3.List

4.Tuple

5.Dictionary


 Numbers:

 

numbers वाले data type में numeric values store होती है. numbers के data type में नीचे निम्नलिखित core data type हैं:

  • Plain integers
  • Long integers
  • Booleans
  • Floating –point numbers
  • complex numbers

उपर दिए हुए data types में complex number के अलावा हमने सभी data type  पिछले chapter में पढ़े है. तो इस बार हम complex numbers पढेंगे.


Complex numbers: python बहुत ही versatile language है इसलिए ये numeric type में भी complex नंबर भी offer करती है. complex number के बारे में आपको तो पता ही होगा. अगर नहीं भी पता है तो कोई बात नहीं हम यहाँ complex नंबर का भी introduction करते हैं. और इसके बाद हम python में complex नंबर को कैसे लिखते है वो देखेंगे.

1.png

Python में complex नंबर

python complex नंबर को A + Bj के form में represent करते हैं. मतलब imaginary नंबर को represent करने के लिए j (या J) का इस्तेमाल करते हैं. यहाँ j=√-1 है. नीचे कुछ example है जो python में complex नंबर को store करते हैं.

a = 2 + 5.6j

b = 2.5 + 6.3j

यहाँ complex नंबर a में 2 real part है और 5.6 imaginary component है. और b में 2.5 real part है और 6.3 imaginary part है.

जब हम complex number को display करते हैं, python complex number को paranthesis में display करता है अगर nonzero real part है. example के लिए नीचे देखे.

2.png

complex number एक composite quantity है इसमें real part और imaginary part दोनों में ही complex value store हो सकती है. हम दोनों components को उसके attributes के refrence से retrieve  कर सकते हैं.

  • real ये real part देता है.
  • imag ये imaginary part देता है float values के data type में, न की complex number

 

example:

>>> z = (4+6j) + (5+2j)

>>> z

(9+8j)

>>> z.real

9

>>> z.imag

8

3.png

range of numbers जो python के numeric data type में represent होता है वो नीचे दिया गया है.

Data type Range
Plain integers -231 to 231 -1 i.e. -2147483648 through 2147483647
Long integers Unlimited range जहा तक internal memory है.
Booleans True (1), False(0)
Floating point numbers Unlimited range जहा तक internal memory है.
Complex number Unlimited range जहा तक internal memory है.

 


 

 Strings:

 

string data type के बारे में हमने पहले भी discuss किया है. string data type में हम नंबर of characters एक सेट की तरह quotation marks में रखते हैं.

python दो तरह के string type offer करता है- ASCII strings-normal strings, unicode strings.

normal ASCII strings- जिसे हम आम तौर पर str type string कहते हैं. इस string type में जो normal string type करते है वही आता है जैसे- “girl”, “India”

unicode string: ये string type में हम unicode के characters को hold करते हैं. unicode string में हम normal string की तरह ही लिखते है पर ‘u’ हमेशा fixed होता है. जैसे- u’abc’, u’hi’


List and tuples

List और tuple python के compound data type हैं. हमने इन्हें एक ही साथ एक section में ही ले लिया है क्यूकि ये basically same type है बस एक difference के अलावा. तो यह एक difference यह है list. List को हम change/modify कर सकते हैं क्यूकि ये mutuable data type में आता है. दोस्तों, जो ये tuple है वो immutable data type में आता है इसलिए हम इसे change या modify नहीं कर सकते. अब आप सोच रहे होंगे की ये mutable और immutable क्या नयी बाला है तो चिंता वाली बात नहीं mutuable और immutable के बारे में हम थोड़ी देर बाद पढेंगे.

तो चलिए इन दोनों को हम एक कर एक कर पढ़ते हैं:

 List

 

Python में List एक list of comma separated values ( मतलब जो values list में हैं वो comma से separate हैं) को represent करता है, ये values किसी भी types के हो सकते हैं. list square brackets में होता है. example के लिए नीचे refer करे.

[1, 2, 3, 4, 5, 6]

[a, c, d, g, u, j]

[‘Preeti’, ‘Kumari’, 14, 50.26]

List को भी हम किसी variable में assign कर सकते हैं. जैसे कि 

a = [1, 2, 3, 4, 5, 6]

1.png

अगर हमे list में कोई value को change करना होता है तो उसका index number लिख change कर सकते हैं. जैसे list का पहला value उसका index 0 होता है दूसरा value का 1 इसी तरह जो लास्ट value है उसका 5 होगा.

जैसे- a[0] = 5

तो यहाँ 0 index वाला value 1 से बदल 5 हो गया है.

2

values internally indexing 0 से शुरू होता है. list के बारे में हम और ज्यादा list manipulation में पढेंगे. अभी के लिए इतना काफी है. अब tuple पढ़ने की बारी:


 Tuple

 

हम tuples को हम ऐसा सोच सकते हैं (pronounce करते वक़्त tu-pp-le, rhyming करेंगे तो couple आएगा) एक ऐसा list जिसे हम change नहीं कर सकते हैं, not modifiable, हाँ जी, बिलकुल नहीं. Tuples को भी हम list of comma-separated values जो paranthesis में है और कोई भी data type के हो सकते हैं. Example के लिए नीचे देखे:

p=(1,2,3,4,5)

q=(‘a’,’b’,’c’,’d’)

r=(8,9,45.23,’a’,’hi’)

tuples को भी हम detail में बाद में पढेंगे. अभी एक और नया data type पढ़ते है – dictionary ये इन दोनों से अलग है.


 

 Dictionary

 

Python के जादूई टोपी में ये अलग data type है. dictionary एक unordered सेट है जो comma से separate है पर key:value के पैर में. इसे हम इस तरह के brackets से {} enclose करते हैं. dictionary के अन्दर कोई भी दो key same नहीं हो सकते हैं. ये keys unique होते हैं. example के लिए नीचे देखे;

{‘a’ : 1, ‘b’ : 2 ‘c’ : 4 ‘d’ : 5}

2

key को specify कर हम उसकी value को extract कर सकते हैं. बाकी डिटेल्स dictionary की बाद में जैसे जैसे जरुरत पड़ेगी हम पढ़ते रहेंगे.

4


 Immutuable type:

 

immutable data type वो data type हैं जिनकी value कभी भी change नहीं की जाती है. python में नीचे दिए गए data type immutable है:

1.integers

2.floating point numbers

3.booleans

4.strings

5.tuples

तो चलिए अब immutable type का concept देखते है. इसे समझने के लिए नीचे वाले code को देखे.

p = 5

q = p

r = 5

ये तीनो ही output 5, 5, 5 देंगे.

p = 10

r = 7

q = r

यहाँ आपको लगता होगा की integer type की value change हो गयी है. पर wait; variables सिर्फ refer करता है value-object यानी data value. variable खुद कोई value नहीं store करता है. जैसे-

यहाँ p, q और r की reference बदल गयी है. पर 5, 10, 7 की value तो वैसे ही वैसे ही है. सिर्फ variable के name अब दुसरे integer object को refer करते हैं.

5


 Mutuable type:

 

mutuable type के values को change कर सकते हैं. python में सिर्फ दो ही mutuable type के data type हैं:

1.List

2.Dictionaries

इसमें value change करने के लिए नीचे दिए गए process देखे.

check = [2, 4, 6]

check[1] = 5

तो ये check =[2, 5, 6]

जैसा की हम जानते हैं python object oriented language. तो python में हर value object की तरह होता है.

Variable internals


हर object के तीन attribute उससे associate होते हैं:

1.object का type:

किसी object के type को पता करने के लिए type() function का इसतेमाल होता है.

a = 4

type (4)

7.png


2.value of object:

किसी object की value पता करने के लिए जिस variable में वो store है उसे print statement से print करे.

a=4

print a


3.object की id:

किसी object की id generally memory location object का होता है. id() function का इस्तेमाल कर हम object की location का पता कर सकते हैं.

id(4)

8

तो ये होता है चैप्टर यहाँ पर ख़त्म. Next चैप्टर में हम  operators के बारे में पढेंगे.



 

 

Nitin Arya

He is lucky be to a fast-growing YouTuber. Like every third person now in india, he is an engineer, working as manager in public sector. A photographer and a science teacher who usually deviates to the miracles of science rather than completing syllabus.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *