Dark mode, Good or Bad? For you and your device.

0
302

Hello everyone!!!

सभी को ये तो पता होगा कि आजकल एक नया सा trend  शुरू हुआ है. Apps और software design में जिसे Dark Mode के नाम से जाना जाता है. Google और Apple  दोनों ही अपने नए products के features का मार्केटिंग कर रहे है जिसमे डार्क मोड ने तहलका मचा रखा है.  कम्पनिया जैसे की  Twitter, Face book, Massenger , Slack, Reddit , Viber और भी कई सारी tech giants  इसे पहले ही अपना चुकी है और instagram भी इसे अभी फॉलो कर रही है. Instagram में डार्क मोड का तरीका हम पहले ही 1 आर्टिकल के थ्रू बता चुके है. अब मजे की बात ये है कि लोग ज़िन्दगी के डार्क मोड से बहार निकलने  कोशिश में लगे रहते है पर यहाँ तो उल्टा हो रहा है, apps  और Smartphone में यह इतना प्रचलित क्यों हो रहा है? क्या फायदे है Dark mode के ? और अगर फायदा है तो कुछ नुकसान भी होंगे. तो चलिए इन सभी चीजों के बारे में विस्तार से बात करते है.


डार्क मोड है क्या?

Simple शब्दों में अगर बात करे तो आजतक आपने अपने फ़ोन और PC में windows का बैकग्राउंड white ही देखा होगा और जो text लिखा होता है वो ब्लैक कलर से लिखा होता है. ये ट्रेडिशनल मोड को लाइट मोड कहा जाता था. लेकिन अब recently reverse कॉम्बिनेशन मार्केट में है. यानी की बैकग्राउंड ब्लैक या डार्क ग्रे होगा पर उस पर text white होगा. शुरुआत तो कुछ छोटे मोटे apps से हुई थी लेकिन अब apps, windows और पोपुलर softwares भी अपना डार्क मोड निकलने में लगे हैं.


Advantage or Disadvantage of Dark Mode

आँखों के लिए Good or Bad?

जैसे जैसे डार्क मोड के लिए दीवानापन बढ़ रहा है वैसे वैसे controversy ने जोर पकड़ लिया है कि डार्क मोड आँखों के लिए better है या लाइट मोड. चलिए हम दोनों पहलु पर बात कर लेते हैं.

Case for dark mode: आप अपने आप को imagine कर सकते है 1 ऐसे कमरे में जहा रूम की lights  ऑफ हो और वाइट स्क्रीन आपको  लगभग अँधा कर रही हो. हमारी आंख ना ही सिर्फ dry और painful हो जाती है बल्कि बहुत तेज स्कीन को continuously  देखने से melatonin hormone (ऐसा hormone जो नींद के लिए जरूरी है) का secretion कम हो जाता है. हम लोग बहुत ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल करते है. सुबह से लेकर रात तक हम किसी न किसी रीज़न के लिए अपने फ़ोन पर dependent रहना पड़ता है और देखना भी पड़ता है. समस्या तब है जब घरो की lights ऑफ हो जाती हैं और सोने से पहले अँधेरे में हमारी आँखों पर डायरेक्टली white लाइट लगातार पद रही होती है. तो ये तो बिलकुल हेरानी की बात नहीं होगी कि हममे से काफी लोग ने आँखों का dry होना, itching होना और कभी कभी सर दर्द महसूस किया होगा. आपकी device की  display  हमारे environment  से ज्यादा ब्राइट होती है जिसमे से blue  लाइट भी निकल रही होती है जो आँखों को बहुत नुक्सान पहुंचाती है.  जो लोग अपने मोबाइल फ़ोन का उपयोग रात को ज्यादा करते है उनके लिए dark mode  ज्यादा फायदेमंद है. तो अगर bright  स्क्रीन को थोडा सा डार्क कर दिया जाये तो यह अपने surrounding environment से थोडा सा match हो जाएगा और आपकी आँखों पर जोर कम पड़ेगा.

Case for light mode: अरे रे रे, एक मिनट !! जरा दूसरी पार्टी की भी बात सुनते जाइये. जी हां. कुछ लोग जैसे की programmers, designers जिनका की पूरा का पूरा दिन स्क्रीन के सामने ही निकलता था, उन लोगो ने experimental basis पर इसे try किया पर रिजल्ट बहुत promising नहीं मिले. कुछ लोगो का कहना था कि डार्क मोड को इस्तेमाल करने पर, specially daylight के दौरान, उन्हें headache, आँखों में जलन की शिकायत हुई और जब वे लोग वापस लाइट मोड पर स्विच हुए तो ये प्रॉब्लम बंद हो गयी.

हमारी एडवाइस

Dark mode is not for everyone. आँखों के लिए अच्छा है कि नहीं अगर सिर्फ इसी context में बात करे तो डार्क मोड हर किसी के लिए नहीं है अगर आपका काम इस तरह का है जो सिर्फ daylight में चलता है और आप रात में काम नहीं करते और सोने से पहले मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करते तो शायद डार्क मोड आपके लिए नहीं है. पर अगर आप low लाइट में काम करते हैं. और रात में भी chitchat या और काम करते हैं तो डार्क मोड आपके लिए है, बिंदास इस्तेमाल करिए. Over & above, आपकी बॉडी को आपसे अच्छा कोई नहीं जान सकता. हफ्ते भर के लिए try करके देखिये बाकी आप खुद जान जायेंगे.


Battery saving के लिए :

डार्क मोड काफी हद तक आपके smartphone की बैटरी को बचा सकता है जिससे ओर 1 reason बढ़ जाता है डार्क मोड को अपनाने का. कैलकुलेशन की बात करे तो डार्क मोड iphone की 30% तक battery बचाता है. इसका कारण भी सिंपल है. लाइट मोड में आपके बैकग्राउंड के pixel white होने की वजह से वो हमेशा illuminate होते रहते थे जिसकी वजह से पॉवर कंसम्पशन बढ़ जाता था. OLED displays में एंड्राइड में भी 30-40 % तक बैटरी बचाई जा  सकती है.


Super cool look के लिए :

Honestly बात करे dark mode बिलकुल लाजवाब है. अगर आपको swag मारने का ज़रा भी शौक है तो डार्क मोड is for you. यह देखने में भी बहुत amazing है. वैसे भी white background बहुत ही outdated और बोरिंग है जिसकी वजह से हर डेवलपर अपने डार्क मोड release करने में जुट गए हैं.


तो ये था discussion डार्क मोड और लाइट मोड पर. ये जानने के लिए कि darkmode आपको सूट करता है कि नहीं उसके लिए आपको पहले इस्तेमाल करना होगा. बैटरी सेविंग, awesome look और low लाइट में eyes फ्रेंडली होना डार्क मोड के main pros है. बाकी तो मालिक आप हैं अपने फ़ोन के.

तो बताइए क्या सूट करता है आपको white या black, नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here