Cybertruck kya hai ? Features & Controversies

0
159

हाय दोस्तों, आप सभी ने हाल ही मे launch हुए cybertruck के बारे में तो सुना होगा. तो इस कॉलम में जहाँ  जहा आपको नयी-नयी चीजों का डोज़ मिलता रहता है, आज हम अमेरिकी कंपनी Tesla द्वारा launch किये गए अपने पहले electric pickup truck जिसका नाम cybertruck  रखा गया है उसके बारे मे बात करेंगे. Elon Musk के बारे में आज कौन नहीं जानता. Tesla के CEO Elon Musk ने Los Angeles, Claifornia मे एक इवेंट के दोरान इसे पेश किया था. जबरदस्त खूबियों से लैस, यह ट्रक तीन version मे आयेगा, क्रमश: 250 miles, 300 miles और 500 miles के range मे. और इसके simplest variant की कीमत करीब $39,900 (लगभग 28.63 लाख रुपये) रखी गयी है. कंपनी का ऐसा कहना है कि 2021 के अंत तक truck को असेंबली लाइन से बाहर नहीं हटाया जायेगा.


CyberTruck की दीवानगी

अब ऐसा क्या हे इस ट्रक में कि ये बाकि ट्रक से अलग है? CyberTruck की awesomeness इसी बात से झलकती है कि अभी ये व्हीकल लांच भी नहीं हुआ है और इसके करीब 250000 pre-orders हो चुके हैं. अगर आप चाहे तो tesla.com/Cybertruck पर लांच से पहले ही pre-order कर सकते हैं. चलिए देखते है साथ में यह भी बतायेंगे की इवेंट के दौरान क्या हुआ?


Cybertruck लांच सेरेमनी

हमेशा एक showman की तरह musk ने अपने ट्रक का प्रदर्शन उसकी मजबूती, uniqueness और विशेषता को explain करते हुए किया जिसमे Tesla के design chief  ने जब ट्रक के दरवाजे को sledgehammer से काफी बार मारा और दावा किया की ये practically bulletproof है. उसके अलावा Musk ने ट्रक और Ford F150 का tug ऑफ़ war और Porshe 911 के साथ ड्रैग रेस का वीडियो भी दिखाया जिसमे ट्रक ने बेहतरीन performence किया.


Controversy over cybertruck

एक unexpected बात लांच के दौरान ये हुई कि जब इस इवेंट में जब गिलास की मजबूती टेस्ट की गई तो ये टूट गया. पहली विंडो टूटी ,इसके बाद दूसरी विंडो को टेस्ट करने के लिए उसके उपर एक मेटल की बॉल से वार किया गया और दूसरी विंडो भी टूट गयी. इसके बात यह खबर आग की तरह पूरी दुनिया में फ़ैल गई कि cybertuck का bulletproof glass केवल एक publicity stunt था और ये खुले आम पूरी दुनिया के सामने फ़ैल हो गया.


क्या कहा टेस्ला ने

इस incident के बाद हालांकि कंपनी ने दावा किया है कि इस ग्लास पर पहले से ही काफी टेस्ट चल रहे थे जिससे की इसमें दरारे पड़ने की वजह से यह काफी कमजोर हो गया था और यह metal ball मारने पर टूट गया. उन्होंने यह भी आश्वासन दिलाया कि इसमें लगाया जाने वाला ग्लास shatterproof armor ग्लास ही होगा.


Truck के 3 versions

  रेंज /mi 0-60/s Top speed mph  Payload (पाउंड) कीमत
Single motor RWD 250+ 6.5s 110 3700 $39,900
Dual motor RWD 300+ 4.5s 120 3500 $49,900
Tri motor RMD 500+ 4.9s 150 3500 $69,000

Features ( विशेषताएं )

  • Cybertruck यात्री सुरक्षा और जबरदस्त durability के लिए एक exterior shell के साथ बनाया गया है. लगभग आधे EXOSKELETON  के ढाचे वाला ट्रक है. इसका हर part जबरदस्त strength के लिए designed हैं और इसका exoskeleton लगभग impenetrable हैं.
  • इसकी strength के लिए ULTRA-HARD 30X कोल्ड रोल्ड स्टेनलेस किसी भी तरह के डेंट, क्षति और जंग से से बचाता है.
  • TESLA ARMOR ग्लास – इसका अल्ट्रा-स्ट्रोंग ग्लास और Polymer layered composite मटेरियल  इम्पैक्ट को (redirect) कर सकता है यानी की अगर किसी केस में ट्रक किसी चीज से टकराता है तो ट्रक और इसमें बैठे यात्री को नुक्सान होने के चांसेस कम हैं.
  • VERSATILE UTILITY- इस ट्रक में करीब करीब 3,500 pounds  तक की लदान-क्षमता (payload capacity) है और adjustable एयर suspension है .
  • RUGGED STRENGTH- यह virtually infinite mass को खीच सकता है और 14,000 pounds  के वजन को tow कर सकता है.
  • INTERIOR- इसमे 6 लोग आराम से बैठ सकते है और एडवांस्ड 17″ Touchscreen भी दी गयी है.

तो ये था एक brief डिस्क्रिप्शन cybertuck का. तो क्या लगता है आपको कि आप order करेंगे इसे? आज के लिए इतना ही, उम्मीद करते है इस आर्टिकल से आपको Cybertruck के बारे में काफी जानकारी प्राप्त हुई होगी. मिलेंगे आप से नेक्स्ट आर्टिकल में. तब के लिए गुड बाय.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here