Control your home with your phone | घर को स्मार्ट बनाएं

apartment architecture art books
Controlling your home with just phone over wifi or internet

Technology इस स्पीड से आगे बढ़ रही है जिस स्पीड से इन्स्ताग्राम पर लडकियों के pout वाले फोटो. अब भाई technology के साथ आगे बढ़ना भी एकदम जरुरी है. अभी आपने होम ऑटोमेशन के बारे में सुना होगा. जिसमे की आप कहीं भी बैठे अपने घर के टी वी, लाइट, फैन, AC और पता नहीं क्या क्या कण्ट्रोल कर सकते हैं. अभी तक ये technology थोड़ी costly थी और आम आदमी की रीच में नहीं थी. लेकिन अब नहीं. हम आपको बताने जा रहे हैं एक सिंपल सी ट्रिक जिसमे सिर्फ आप 400 rs  में अपने घर को अपने फोन से कण्ट्रोल कर सकते हैं. तो चलिए ज्यादा सस्पेंस बनाये बिना, उठाते हैं शटर और खोल लेते हैं अपनी दूकान.

इसके लिए आपको कुछ कुछ चीजो की जरुरत होगी.जैसे की

  • थोडा सा वायर,
  • कोई भी कण्ट्रोल करने के लिए device, कोई लाईट बल्ब या इस तरह का कुछ,
  • और एक device जिसका नाम है Sonoff.

Sonoff switch wifi home devices smart 1

ये आप देख सकते हैं sonoff स्विच. इसके एक साइड से सप्लाई देनी है, 220 वोल्ट एक. Screwdriver से कनेक्शन टाइट कर लीजिये. और दूसरी साइड कोई भी बल्ब या कोई भी device जिसे आपको wifi से कण्ट्रोल करना है वो.  इसमें कोई राकेट साइंस नहीं है अभी तक आपने एक नार्मल सप्लाई लाइन के बीच में एक स्विच कनेक्ट किया है. . तो एक बार कनेक्शन हो जाएँ तो इसे कवर कर दीजियेगा ताकि वायर आपके हाथ से टच न हो जाए. उसके बाद सप्लाई कर दीजिये ON. अब आपको लगाना है  सॉकेट में प्लग और देनी है इसे सप्लाई. और यहाँ पर एक छोटा सा ब्लैक कलर का बटन दिया हुआ है. आप इससे इसे on और off कर सकते हैं बिलकुल एक नार्मल स्विच की तरह.

Sonoff switch wifi home devices smart 2

अब इसे configure करते हैं इस तरह की ये wifi से ऑपरेट हो. तो इसके लिए जाना होगा आपको playstore में और डाउनलोड करना होगा ये app जिसका नाम है ewelink .

Download link: eWelink

जब ये app इनस्टॉल हो जाए तो आपको इसे रजिस्टर करना होगा. सिम्पली आप फोन नंबर दे दीजिये और जैसे की सब जगह होता है, इसका OTP आएगा. आप set कर दीजिये कोई भी पासवर्ड.

Step 1

तो इसमें कनेक्ट करने की 3 आप्शन्स आयेंगी. बाकी 2 के बार में आपको बाद में बताऊंगा आप अभी पहली वाली पर click कीजिये. अब आपको मोबाइल और स्विच को कनेक्ट करने के लिए अपने स्विच में ब्लैक बटन को 5 सेकंड के लिए दबाइए जब तक इसकी ग्रीन लाइट का sequence change न हो जाए. ये था step one.

Sonoff switch wifi home devices smart 3

Step 2

उसके बाद आपको देना है wifi का नाम. ध्यान रहे जिस wifi से आपका फ़ोन कनेक्टेड है उसी wifi को इसमें देना है. और उसके बाद दाल दीजिये पासवर्ड. ये था step 2.

Step 3

Third step में आपका फ़ोन कनेक्ट हो जायेगा wifi switch से.

Step 4

लास्ट यानी की 4th step में आपको देना है इस device का नाम. आप multiple devices कनेक्ट कर सकते हैं और उनका नाम दे सकते हैं TV, पन्खा, लाइट, स्पीकर्स जो चाहे. मै अभी नाम दे देता हु mydevice. और अब आप ready हैं अपनी इलेक्ट्रिकल devices को ऑपरेट करने के लिए.

 


अब जाते हैं main स्क्रीन पर और वहां पर आप देख सकते हैं की जितनी भी आपने devices कनेक्ट करी हैं वो आपको दिख जाएँगी. मेरे गरीब के पास एक ही device है तो एक को ही कनेक्ट कर लेते हैं. अब ये है बटन जिस पर लिखा है ऑफ. अगर आपको अब device को wifi स्विच के थ्रू on करना है तो सिम्पली इस बटन को प्रेस करना है. मेरे प्रेस करते ही लाइट on हो जाएगी. और प्रेस करते ही लाइट ऑफ भी हो जाएगी.  ये देखिये एकदम चकाचक. आप अब जितनी device चाहे कनेक्ट कर सकते हैं. तो अब आप बना सकते हैं अपनी सारी device को wifi.

Sonoff switch wifi home devices smart 4

इस device से आप 10 amp तक का करंट ड्रा कर सकते हैं. अच्छा एक और चीज, आप अलेक्सा use करते हैं? हाँ तो अगली पोस्ट में बताऊंगा की कैसे अपनी वौइस् से आप अपने घर की devices कण्ट्रोल कर सकते हैं. तो बस एक मैजिशियन की तरह आपको घर में करना है enter और बस कमांड देनी है की फैन on, लाइट ऑफ, टीवी on वगैरह वगैरह. तो कैसी लगी ये क्यूट सी ट्रिक आपको. अगर आपको ये ट्रिक हमारे youtube चैनल  पर भी देख सकते हैं.

Downlaod: eWelink

Buy Sonoff switch from amazon here

[youtube https://www.youtube.com/watch?v=3J6hgyj448k&w=560&h=315]

Nitin Arya

He is lucky be to a fast-growing YouTuber. Like every third person now in india, he is an engineer, working as manager in public sector. A photographer and a science teacher who usually deviates to the miracles of science rather than completing syllabus.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *