C-Pen क्या है और कैसे काम करता है ?


 क्या है ये Revolutionary Device

C-Pen एक Portable Device है , जो Especially स्टूडेंट्स के लिए डिज़ाइन किया गया हैये एक Advanced Gadget है इसका अविष्कार यूनाइटेड किंगडम  में हुआ था  किया था. ये किसी भी तरह के Text को स्कैन कर लेता है और फिर औडियो के रुप में हमें सुना देता है. इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है.

What is C pen and how does it work
What is C pen and how does it work

 किस के लिए उपयोगी है ये डिवाइस

C-Pen को 6 साल का बच्चा भी बड़े ही आसानी से इसतेमाल कर सकता है. ये एक शिक्षक के रुप में भी मदद करता है . अभी तक इसका इस्तेमाल भारत में ज्यादा नही किया गया. ये किसी भी तरह के Text को स्कैन कर सकते है और फिर औडियो के रुप में आप जब चाहे सुन सकते हैं. इस पोस्ट में हम आपको इस बारे में पूरी जानकारी बतायंगे.

What is C pen and how does it work
c pen

 C-pen का क्या इस्तेमाल हैं

किसी भी Sentence/ word को इसकी टिप के द्वारा read कर औडियो में सुन सकते हैं. हालाँकि अभी ज्यादातर C-pen में सिर्फ हम इंग्लिश टेक्स्ट ही सुन सकते है . कुछ Special C-pen हें जिसमे हम काफी तरह की भाषाए सुन सकते हैं. धीरे धीरे technology के साथ अन्य भाषाओं का इंटीग्रेशन हो रहा है.  c-pen की मदद से बच्चो को अकेले पड़ने में काफी मदद मिलती है. C-pen की मदद से हम काफी भाषाओ को आसानी से सिख सकते हैं .

C-pen को कैसे इस्तेमाल करे ?

जेसे की मेंने आपको पहले भी बताया था c-pen इस्तेमाल करना बहुत ही जादा आसान है, और इसे खासतोर से स्टूडेंट्स के लिए डिज़ाइन किया गया है. इसीलिए इसको इस्तेमाल करना भी आसान रखा गया है. अधिकतर C-pen में 3 तरह के Main Buttons होते हैं.

    • 1: Power On/Off
    • 2: Back
  • 3:- Up/Down Right/Left

सबसे पहले आपको Power Button को Long Press करना है. फिर नोर्मली पेन को पकड़ कर जो Scan करना है बहुत आराम से स्कैन कीजिये, फिर OK Button Press कीजिये.

नोट :- स्कैन करते समे ध्यान रहे की आपकी बुक का Surface इक्वल रहे.

Display पर अगर आपका Text पूरा न दिखे आप Up/Down Right/Left Button की मदद ले सकते हैं सभी सेटिंग से बहार आने के लिए back बटन को press कीजिये. आप सेटिंग्स में जाकर अपनी Scan/Audio को सुन सकते हैं. और c-pen के साथ आये USB Cabel की मदद से c-pen की Files को अपने कंप्यूटर में transfer कर सकते हैं.

What is C pen and how does it work
C pen usage

 और क्या आता है C-Pen के साथ

C-pen के साथ एक c-pen Case आता है. एक USB Cabel charger /कंप्यूटर में फाइल transfer करने के लिए. C-pen में आदे घन्टे के अन्दर Charging हो जाती है Charge करने के बाद आप 1 घंटा इस्तेमाल कर सकते हैं c-pen को और साथी एक Ear Phone भी आता है जिसकी मदद से हम ऑडियो सुन सकते हैं.

 कहाँ से खरीद सकते हैं?

C-Pen इंडिया में अभी तक बहुतायत में Available (उप्लब्ध) नही है. लेकिन इंडिया में कुछ व्यापारियो ने ऑनलाइन माँगा कर बड़े शेहरो में शॉप पर बेचने का काम शुरू किया है. आप c-pen को online मंगा सकते हैं नीचे दिए गए link से 

Nitin Arya

He is lucky be to a fast-growing YouTuber. Like every third person now in india, he is an engineer, working as manager in public sector. A photographer and a science teacher who usually deviates to the miracles of science rather than completing syllabus.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: