Breadboard kya hai? Construction and Use

1272

Breadboard?

अगर आप को इलेक्ट्रॉनिक्स में, DIY में या projects बनाने में जरा सा भी interest है तो आपने इस बला का नाम जरुर सुना ही होगा. किसी भी circuit को डिजाईन करने में सबसे fundamental कोई piece है तो वो है breadoard. दिखने में सिंपल सा दिखने वाला यह आइटम अपने अन्दर क्या सीक्रेट छिपाए है, क्यूँ इसका नाम breadoard पड़ा और कैसे इसे हम और better तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Breadboard in Hindi

History

अगर 50 साल पहले के बात करे तो, पहले एक wire-wrap नाम की technique का इस्तेमाल होता था जो कि काफी complicated और टाइम टेकिंग process था. इस process में एक protoboard होता था जिसमे कि वायर्स को wrap किया जाता था. पर इतनी complexity होने की वजह से किसी एक ऐसी डिवाइस की जरुरत थी जो इन सब समस्याओं को सुलझा सके और समाधान के नाम पर आया breadboard.

Wire wrap technique

कैसे पड़ा इसका ये नाम 

Electronics के दीवाने लोग पहले circuit डिजाईन करने के लिए घर में अपनी मम्मी का breadboard उठा लेते थे और उसमे कुछ pin या फिर कील ठोक कर circuit डिजाईन करते थे. मम्मियो को दुःख का निवारण और इलेक्ट्रॉनिक्स के शौकीन लोगो का solution, breadboard के रूप में हुआ. इस breadboard में न तो कील की जरुरत थी और नहीं सोल्डरिंग करने का बोरिंग सा काम और न ही circuit का काम खत्म होने के बाद desoldering करने का झंझट.

Breadboard in hindi

जरुरत क्या थी ?

Breadboards temporary बनाने, circuit के वेलिडेशन और prototype बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाने लगा. सबसे अच्छी बात breadboard की यही थी कि इसमें सोल्डरिंग की जरुरत न थी. और सेकंड्स में आप अपना circuit प्लान कर सकते थे. आप सिंपल से लेकर complex circuit बड़ी आसानी से इसपर डिजाईन कर सकते हैं. और अगर आपको डिजाइनिंग के बीच में कुछ change करने की आवश्यकता पड़ती है तो वो भी बहुत सिंपल है. साथ ही breadboard को आप reuse भी कर सकते हो. एक पीसीबी board पर सोल्डरिंग करने के बाद वह उसे करने लायक नहीं रह जाता पर breadboard को use किये गए सभी connection निकलने के बाद आराम से दुसरे प्रोजेक्ट के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.


Breadboard कैसे काम करता है. 

Breadboard कैसे काम करता है ये जानने से ज्यादा जरुरी है कि Breadboard अन्दर से कैसा होता है. Breadboard के अन्दर बहुत सारी  2 अलग प्रकार की टर्मिनल strip रहती है. अगर बीच की strips की बात करे तो उन्हें टर्मिनल strips कहते हैं और साइड वाली strips को power rail कहते हैं. आइये देखते हैं  कि दोनों के क्या फंक्शन हैं. 

Anatomy of a breadboard, Image courtesy: Sparkfun.com

Terminal strip

ऊपर से दिखने वाले प्लास्टिक holes के अन्दर टर्मिनल strips इस तरह लगी होती हैं कि जब भी प्लास्टिक holes में कोई wire pin insert कराते हैं तो strips थोड़ी सी फ़ैल कर अच्छे से होल्ड कर लेती है. इस strip में 5 क्लिप्स होते हैं. इसलिए ये 5 क्लिप्स यानी की Breadboard के holes, same पोटेंशियल पर रहते हैं और आपस में short रहते हैं. ये हुई एक row की बात. इसी तरह Breadboard की सारी टर्मिनल strips यानी की rows एक दुसरे से isolated रहती हैं. पर खुद एक strip यानी की row (5 clips) नीचे से connected रहते हैं और same पोटेंशियल पर रहते हैं. 

पॉवर Rails 

Breadboard के दोनों और 2-2 rows को पॉवर rail कहा जाता है और इस तरह एक typical Breadboard में 4 पॉवर rail होती हैं. Breadboard पर circuit बनाने के लिए हर कॉम्पोनेन्ट को पॉवर सप्लाई provide करनी होती है इसके लिए + और – टर्मिनल्स  से सप्लाई उठा कर कर Breadboard की पॉवर rail पर देनी होती है. पूरी की पूरी strip के नीचे से क्लिप्स connected होते हैं और इस तरह एक typical Breadboard के 25 holes same पोटेंशियल पर रहते हैं. इसमें ध्यान देने वाली बात ये है की left पॉवर rail, right पॉवर rail से connected नहीं रहती. अगर आपको left, right दोनों पॉवर rail पर सप्लाई चाहिए तो दोनों पॉवर rail के प्लस-प्लस और माइनस-माइनस को short करना होगा. 

Power Rail of a breadboard, Image courtesy: Sparkfun.com

Breadboard for Arduino 

आजकल Arduino & Raspberry Pi का उसे बढ़ता जा रहा है और लोगो में development का क्रेज है. Soldering और desoldering के झंझट से बचने के लिए आजकल जम्पर वायर्स आते हैं जिन्हें आप डायरेक्टली board से उठा कर Breadboard पर टर्मिनेट कर सकते हैं. इससे आपका कीमती समय और बेकार की मेहनत भी बचती है. 

Breadboard and Arduino
Buy everything at sale

Power supply for breadboard

आजकल market में रेडीमेड पॉवर सप्लाई अवेलेबल हैं जो की नार्मल USB powered रहती हैं. आपको सिम्पली USB केबल पॉवर सप्लाई board में दिए गए पोर्ट में insert करना है और यह board सीधे Breadboard पर माउंट हो जायेगा. और आप इस सप्लाई को रेगुलेट भी कर सकते हैं पॉवर rail पर देने के लिए. और आपके लिए तैयार है powered Breadboard.

Power supply for a breadboard

तो ये था breif इंट्रोडक्शन Breadboard के बारे में. बताइए हमे कैसा लगा ये आर्टिकल और कुछ doubt है आपका तो वो भी. मिलेंगे आपसे अगले interesting आर्टिकल में, तब तक के लिए टाटा. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here