Bootable USB kaise banaye ? Windows 10 USB Example

0
233

एक बार फिर से आपका स्वागत है. एक बात से तो आप agree करेंगे कि technology दिन ब दिन advance होती जा रही है. साथ ही वो दिन भी चले गए जब नयी और latest windows को अपने system या laptop में install करने के लिए हम लोगो को एक DVD या CD की जरुरत पढ़ती थी. और वह बहुत ही परेशान करने वाला complicated सा process होता था. पर अब आप कुछ सिंपल से steps में  Windows 10 bootable USB  बना सकते है. और तो और जो कुछ बड़े softwares और windows 10 के अलावा लिनक्स जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम की भी bootable डिस्क नीचे बताये तरीके से बना सकते हैं. पर जैसे की windows ने बाकी versions का सपोर्ट धीरे बंद कर दिया है तो example के तौर पर हम एक  Windows 10 bootable USB ही तैयार कर देखते है.

वैसे तो  Windows 10 bootable USB  तैयार करने के बहुत सारे method है. पर हम उनमे से दो method  के बारे में जानेंगे जो की बेहद आसान है. और बतायेंगे की इन्हें कैसे इस्तेमाल करते है.

तो चलिए जानते है पहले method के बारे में:-  

Windows 10 Bootable USB बनाये Rufus के इस्तेमाल से:-

RUFUS एक बहुत पोपुलर application है जिसकी मदद से आप किसी भी windows के लिए bootable USB बना सकते है. windows की लेटेस्ट iso फाइल भी आप microsoft की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. ( Microsoft windows डाउनलोड वेबसाइट ) बसे अच्छी बात इस aap के बारे में ये है, की यह बेहद fast और light और फ्री है. अब ये है steps की आपको इसे कैसे इस्तेमाल करना है.

  • सबसे पहले और सबसे जरूरी यह है की आपको RUFUS download करना है और घबराइए मत इसका size बहुत छोटा है, मात्र 1 MB और आपको इसे install करने की भी जरुरत नहीं है. आपको बस इसे download और run करना है. शुरुआत में यह आपसे कुछ permission मांगेगा. तो आपको बस YES दबाना है. Rufus को फ्री डाउनलोड करने के लिए यहाँ click करे. >> Download <<
  • यह app rufus का स्टैण्डर्ड view है. इसलिए आपको इसे खोल कर कुछ भी नही करना. बस अपने system में USB pen drive लगनी है. और ये उसे खुद ही detect कर लेती है. उसके बाद आपको सेलेक्ट button दबानी है और Windows 10 की ISO को चुनना है.
  • अब बस आपका एक ही काम रह गया है, की आपको बस START button दबानी है. और 3-4 मिनट के अन्दर आपकी Windows 10 Bootable USB तैयार है. जिसका इस्तेमाल करके आप लोग बड़ी आसानी से इस bootable USB से किसी भी computer  या laptop  में windows 10 install कर सकते है.
  • और अगर किसी कारण से आप RUFUS नही use कर सकते. तो उसके बजाये आप लोग PowerISO  app इस्तेमाल कर सकते है जो की free है. Rufus की तरह ही बेहद आसान है.

अब बात कर लेते है दूसरे method की जिससे आप एक bootable USB तैयार कर सकते है:-

Windows 10 Bootable USB बनाये Media Creation Tool से

Media Creation Tool, Microsoft द्वारा बनाया गया है. जिसकी मदद से आप आसानी से windows 10 bootable USB बना सके. वैसे तो ये आपको कोई भी iso खुद से चुनने नही देता. उसके बदले में यह खुद ही सबसे latest .iso file को MICROSOFT के server से download करता है. और आपकी bootable USB तैयार करता है. वैसे देखा जाये तो यह आपका काम और आसान कर देता है.

  • उसके बाद, आगे बढ़ने के लिए “ACCEPT” button दबाये.
  • अब उसके बाद Create Installation Media” को select करके. NEXT button दबाये.
  • इतना करने के बाद आपके सामने एक नया page खुलेगा. जिसमे आपके PC की configurations पहले से ही select होंगी. अगर आपको उन्हें बदलना है. तो आपको कुछ नही करना बस उनपर click करना है, और नए configurations दाल देनी है. उसके बाद “NEXT” button दबानी है.
  • आपके सामने अब दो विकल्प आयेंगे. उनमे से आपको “USB flash drive” option चुनना है. और “NEXT” button दबानी है.
  • अगले page पर यह आपकी pen drive को चुनता है. अगर ऐसा नही होता तो आप अपनी pen drive निकल कर दोबारा लगाये. फिर NEXT पर click करे.
  • अब आखिर में यह windows 10 की latest copy को download करेगा. साथ ही आपकी bootable USB तैयार है.

अभी तक हमने आपको दो method बताये bootable USB तैयार करने के. पर अब हम आपको बताने जा रहे है की बिना bootable USB के आप कैसे windows 10 install करेंगे.

ISO image mount as DVD

हाल ही में ने एक बहुत ही अच्छा बदलाव किया है. जिसमे आपको windows10 INSTALL करने के लिए किसी भी pen drive की जरुरत नही है. अब हम लोग windows10 की ISO image को system में DVD drive के रूप में mount यानी save कर सकते है. जानते है की यह होता कैसे है.

  1. आपको windows10 की ISO image पर right click करना है. उसके बाद आपको “open with” option पर click करना है. और उसमे से आपको “FILE EXPLORER” को select करना है.
  2. अब यह ISO image आपके pc में एक अलग drive के रूप में save हो गई है. अब आप इसे खोल कर “SETUP FILE” पर जाकर. बिना किसी bootable pen drive के आप windows10 अपने PC या LAPTOP में बड़ी ही आसानी से install कर सकते है.

हमने आपको windows10 install करने के तीन method बताये उनमे से app कोई भी इस्तेमाल कर सकते है. पर हम आपको RUFUS use करने की सलाह दूंगा क्योकि यह बेहद आसान और स्टेबल तरीका है. पर अगर आपको सबसे latest windows चाहिए तो आप Media Creation Tool का इस्तेमाल कर सकते है.

इसी छोटे से ज्ञान के साथ हम विदा लेते है और जल्द ही अगले article में मिलते है.

Images Courtsey: Beebom

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here