Best Programming Language for Future | कौन सी language सीखनी चाहिए ?

0
636
Photo by Markus Spiske freeforcommercialuse.net on Pexels.com

 

स्वागत है दोस्तो आप लोगो का मेरे इस नए techbox के article में. अगर आप किसी भी way से इस आर्टिकल तक पहुंचे हैं तो आपको लग रहा होगा कि future के लिए कौन सी language हो सकती है? आप सही है सोच रहे है language यानी भाषा ये तो बातचीत करने का माद्यम होता है. इसका future से क्या लेना देना क्युकी communication तो एक मूक इंसान भी कर सकता है और उसके इशारे को तो एक deaf इंसान भी समझ जाता है. यही तो ख़ास बात है हमारी भाषा की. पर हम इस article में अपनी नहीं बल्कि computer जिस भाषा को समझता है उसकी बात कर रहे है. आखिर कर आज computer ही तो है जो इंसानों का काम रहा है. तो उससे बात करने के लिए हम language तो आनी चाहेयी. है की नहीं?

selective photo of photography

 क्या एक ही language काफी नहीं है ?

आप सभी को language C के बारे में शायद पता होगा जो assembly language के बाद आई थी हमारी परेशानी को हल करने के लिए. लेकिन इस language को आए हुए अरसा हो गया है. अब technology बहुत आगे जा चुकी है और इसी के साथ नए नए language industry में आते गए. आज की दुनिया में हमे अपने आप को best और नए चीजों को अपनाना पड़ता है ताकि हम इस industry में survive कर सके. इसलिए ये ज़रूरी है की हम नए चीजों को सीखते रहे. फिर साथ में इलेक्ट्रॉनिक्स के डेवलपमेंट के साथ hardware part तो काफी improve हो गया पर उसके लिए सॉफ्टवेर capability का improve होना भी जरुरी था. इसीलिए language इम्प्रूवमेंट और नयी technology का आरम्भ हुआ.

Programming एक ऐसा skill हो गयी जो सभी को आज के ज़माने में आना ही चाहिए. अब समस्या ये है की programming में program जो हम सभी लिखते है वो कौन सी language में लिखे. कौन सी language का आगे जाकर उपयोग होगा? Industry कौन si language को अपनी solution को बनाने के लिए उपयोग करेगी? कौन सी language हम सीखे? क्यूंकि लर्निंग टाइम लेती है. और आपने कोई language लर्न की और फिर उसका स्कोप ख़त्म हो गया तो भी प्रॉब्लम है. तो चलिए हमने आपकी इस समस्या का समाधान निकाल लिया है. आगे आने वालो वर्षो में IT industry कौन si language का चलन होगा ये आपको नीचे पड़ना पड़ेगा. तो चलिए शुरू करते हैं.


 Python:

Python एक general purpose language है जिसका इस्तेमाल करीबन हर जगह होता है. इसका उपयोग web applications, desktop apps, network servers, machine learning, मीडिया tools और भी काफी जगह पर  होता है. इसका इस्तेमाल दुनिया के बड़े players, यानी technology वाले players like NASA या google भी इस्तेमाल करते है.

woman programming on a notebook

क्या आपको पता है python को बनाने वाले Guido van Rossum 8 years तक इन जगहों पे employed थे.

Python के base पर जो web development frameworks हुई है जैसे- Django और Flask ये धीरे धीरे और भी ज्यादा popular हो रहे हैं. और तो और python के पास machine learning और data analysis के लाइब्रेरीज से equipped हैं. जैसे- Scikit- learn और pandas. python beginners के लिए एक दम ideal language है क्युकी इसे पढना और इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है. आपको बता दूं python का इस्तेमाल top companies जैसे- Dropbox, Pinterest, Instagram, Reddit, BitTorrent, google कर रही है. अगर आप ये language सीखेंगे तो करियर path अच्छा रहेगा.

Learn Python हिंदी में : एकदम फ्री 


 

 Javascript:

Javascript stackoverflow के annual survey के अनुसार सबसे popular language है, इसमें 62.5% respondent उसका इस्तेमाल करने का दावा करते हैं. बिना किसी शक के ये language web development पर अपना dominance कायम रखा हुआ है. और उसके उपर Javascript में दिन ब दिन और भी developments हुए जा रहे हैं. अब भला ऐसा क्यों? अपने आस पास देखे और count करे की कितने web enabled device आपको अपने पास दिखते हैं. Stack overflow के co- founder Jeff Atwood ने कहा था:

कोई भी application जो javascript में लिखा जा सकता है वो eventually javascript में ही लिखा जायेगा.

इस statement में ध्यान रखते हुए हम ये कह सकते है की javascript की oportunities 2018 या उसके आगे आने वालो सालो में कभी कम नहीं होगी. javascript एक client- side scripting language है जिसका हम front-end development में उपयोग होता है. Javascript का knowledge  आपको front-end frameworks में बहुत काम लगेगा जैसे- Angular, React, Ember, Backbone. और भी है यहाँ तक Node.js के run time environment में भी इस्तेमाल होता है.  Tools जैसे- Apache Cordova या React Native ये सभी अपने mobile applications  में javascript का उपयोग करते हैं. यहाँ तक की आप desktop के app development जो projects के साथ होते हैं जैसे Electron में भी javascript का उपयोग होता है. सभी major browsers ने अपनी compatibility support को javascript की तरफ extend कर दिया है.

close up photography of program codes
Photo by Markus Spiske freeforcommercialuse.net on Pexels.com

अगर आप ये language सीखेंगे तो आपको jobs की opportunity बढ़ जायेगी. क्युकी 33% developer jobs को javascript की programming आनी चाहेयी. लेकिन हा अगर आपको javascript के साथ career चाहते हैं तो आपको पहले HTML और CSS के साथ comfortable होना पड़ेगा.

अब तक आपने दो ऐसे languages के बारे में पढ़ा जिसका प्रयोग किसी भी applications में हो सकता है. पर अब जो हम language के बारे में पढेंगे वो एक company ने अपने application के लिए develop किया था. अब तक तो आप समझ गए होंगे की मै कौन सी  language के बारे में बात कर रही हूँ.


 Swift:

ये नाम सुनते ही हमे तो maruti suzuki की swift याद आ जाती है. पर ये एक language का भी नाम है. ये language कहाँ से और क्यों आई. चलिए थोड़ी सी इसकी history हम आपको बताते हैं. Apple company जहा हर developer का काम करने का सपना होता है, ये language उसी company की खोज है. दरसल  जब programming newbies ने objective C में program लिखने में अपनी परेशानी की complain की तब apple ने एक opportunity देखी. और क्या था उन्होंने Swift को introduce  कर दिया और strongly imply किया की ये language Mac और iPhone के programs जो objective C में लिखे जाते the उसे replace कर सकता है.

Swift एक नई programming language है जिसका release 2014 में हुआ था. ये language जैसे मैंने कहा native iOS या macOS applications के लिए develop की गयी थी. ये हालाँकि नयी language है पर इसकी growth 2014 से काफी impressive है. ये language usability और performance के मामले में objective C से काफी better है. उन्होंने recognize किया कि objective C में जो header files और juggling pointer antiquated थे. Swift ये information को छुपा देता है और लिखने वक़्त ऐसा लगता है जैसे हम modern language जैसे Java या python में लिख रहे हैं.

इस language के specification काफी broad है. ये सिर्फ objective C को ही नहीं replace करता बल्कि इसमें plenty of features है. Developers swift को favor करते हैं, 2017 में ये most loved language में  #4 position पर stand करता है. अगर आप mobile development में अपना करियर बनाना चाहते है तो आपको ये language सीखनी ही चाहए. क्युकी iOS apps android apps से ज्यादा profitable है. 2017 में swift का नया version आया था जो string handling, collections, stability और भी में improvement हुआ है. इसका scope desktop programming में भी आ गया है.

ये  Swift recursive Fibonacci implementation का program है:

func fibonacciRecursiveNum1(num1: Int, num2: Int, steps: Int) {

    if steps > 0 {

        let newNum = num1 + num2

        fibonacciRecursiveNum1(num2, num2: newNum, steps: steps-1)

    }

    else {

        print(“result = \(num2)”)

    }

}

fibonacciRecursiveNum1(0, num2: 1, steps: 10)

ये language high paid jobs दे सकते है. अगर आप apple में काम करना चाहते है या mobile development तो ये language सीखना चालू कर दे, एकदम अभी. मेरा मतलब article पूरा पढ़ कर. 🙂


 Java:

Java बिना किसी argument के most popular programming language है. क्युकी इस language पर  90% Fortune 500 company पूरी तरह से depend करती है. इसका slogan “एक बार लिखो, फिर कही भी run करो” java के keys को capture करता है. जो java को इतना valuable बनाता है- इसका powerful java virtual machine(JVM), जो इसे cross- platform पर compatible बनाता है.

इस language के साथ popular करियर path backend developer, big data developer, embedded systems engineer या android developer है.

person using macbook pro on person s lap

Java का ज़्यादातर इस्तेमाल android applications, games और desktop applications में होते है जो इसे most loved language बनाता है. इसका इस्तेमाल इतना है अगले decade या उसके आगे भी इसका period नहीं खत्म होने वाला है.

Java programmers के लिए बहुत सारे job position available है जो हर language जो अभी present है उसके साथ नहीं है. अगर एक बार आप इस language के साथ comfortable हैं तो आप high –paying position ले सकते हैं.


 C++:

C++ highly efficient और flexible language है. हम सभी ने इस language के programs को एक बार तो ज़रूर run किया होगा. इस language को 1985 में बनाया गया था. इसकी demand इसलिए रही है क्युकी इसकी performance, reliability और variety of contexts हम इसमें use कर सकते हैं.

बहुत सारे बढे system इस language का उपयोग करके बनाया गया है. जैसे- Microsoft, Oracle, PayPal, और Adobe. ये एक object oriented programming language है. C++ के साथ आप करियर desktop applications especially performance-intensive tasks में बना सकते हैं. C++ के साथ अगर आप comfortable है तो वो आपको एक deep understanding देता है की language काम कैसे करते हैं. जैसे- low-level memory manipulation की facility देता है.

भले ही ये language पुरानी है पर अगर आप programming की दुनिया में अभी कदम रख रहे है तो ये language ज़रूर सीखे.


 Conclusion:

TIOBE rating (source:  TIOBE)

Popularity के basis पर 

2.png
Best language to learn

Salary के basis पर

1.png
Best language to learn

इस data को देख कर आप अनुमान लगा सकते है की कौन सी language top par है और उसके users कितने है.

उम्मीद है आप सभी को कौन सी language सीखनी है उसका idea मिल गया होगा. ऐसे तो बहुत सारी language industry में है और सभी के अपने अपने advantages और demerits है. ये आपको तय करना है की आप कहा पे अपना करियर बनाना चाहते है और उसके लिए कौन सी language ज़रूरी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here