Arduino क्या है? | Introduction |History|Types |

0
117

दोस्तों में, अभिषेक आप सभी का स्वागत करता हूँ मेरे नए segment में. इस segment में हम बात करेंगे इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग की सबसे सरल और लोकप्रिय चीज के बारे में. जी हा आप सही समजे. हमारा नया segment ARDUINO  के ऊपर है.

arduino kya hai

इस अंक में जानेगे  ARDUINO, उसका इतिहास, उसके प्रकार और थोड़ी सी  बेसिक knowledge.

 चलिए पहले समजते है कि ARDUINO है क्या

ARDUINO एक open source हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर कम्पनी और कम्युनिटी है, जो डेवलपमेंट बोर्ड बनाती है. डेवलपमेंट बोर्ड यानि एक embedded system जिसमे microcontroller या microprocessor होता है. साथ ही साथ उसमे पॉवर सप्लाई रेगुलेटर्स, मेमोरी, communication ports, etc. होता है. इसके वजसे आजकल मार्किट में ARDUINO जेसे कई सारे डेवलपमेंट बोर्ड आ गए है. इन बोर्ड को इस्तमाल करना बड़ा ही सरल और मजेदार है.

 ARDUINO का इतिहास

ARDUINO कम्युनिटी एक open source platform है. जिसका मतलब ARDUINO का सर्किट डायग्राम और सब प्रॉपर्टीज बिना किसी को pay किये use कर सकते है.

ARDUINO project को २००३ में इटली के INTERACTION DESIGN INSTITUTE IVREA में छात्राओ को सस्ता, किफ़ायती, सरल और एसा की professional और नौसिखिये भी से इस्तमाल कर सके. इसलिए शुरू किया था. धीरे धीरे यह बोर्ड इतना POPULAR हो गया की आज सिर्फ engineers ही नहीं बल्कि hobbiyist और स्कूल के छात्रा भी इसे इस्तमाल कर रहे है.

ARDUINO community के बारे में और जानने के लिए आप WWW.ARDUINO.CC  पर  जा सकते है.

 बोर्ड की बेसिक जानकारी

हम लोग इस segment में ज्यादातर बात ARDUINO UNO की करेंगे.  ARDUINO सिखने के लिए UNO सबसे सही विकल्प है. बाद में वह भी discuss करेंगे की क्यूँ.  ARDUINO uno में ATMega328P microcontroller है. इसमें 14 digital pins होती है. उसमे से 6 analog input pins होती है और 6 PWM output pins है.  (PWM का मतलब pulse width modulation होता है.)

बाकी की जानकारी नीचे table में दी गई है:

Microcontroller ATmega328P
Operating Voltage 5V
Input Voltage (recommended) 7-12V
Input Voltage (limit) 6-20V
Digital I/O Pins 14 (of which 6 provide PWM output)
PWM Digital I/O Pins 6
Analog Input Pins 6
DC Current per I/O Pin 20 Ma
DC Current for 3.3V Pin 50 Ma
Flash Memory 32 KB (ATmega328P) of which 0.5 KB used by bootloader
SRAM 2 KB (ATmega328P)
EEPROM 1 KB (ATmega328P)
Clock Speed 16 MHz
LED_BUILTIN 13
Length 68.6 mm
Width 53.4 mm
Weight 25 g

 Pin Configuration:

POWER  SUPPLY:  आप डायरेक्ट adapter से पॉवर supply दे सकते है. सिर्फ ध्यान यह रखना है की 6-12 V के बीच में ही voltage हो.

USB: uno के साथ आपको एक USB CABLE मिलेगा जिससे आप uno को PC/ LAPTOP से connect कर पाएंगे और उसको POWER  SUPPLY देने के लिए भी इस्तमाल कर सकते है.

GND: circuit को ground करने के लिए इस बोर्ड में तीन GND है.

2019-01-02_23h33_00.png

5V – 3.3V: दूसरे component जो uno के साथे आप interface करेंगे उनको आप 5 volt या 3.3 volt supply यह पिन से दे सकते है.

ANALOG  IN (A0-A5): यह pins analog sensors से input लेके digital में कन्वर्ट करेंगी जिससे प्रोसेस करके कुछ output दे पायेंगे.

DIGITAL(0-13): यह digital pins हम input वह output दोनों के लिए इस्तमाल कर सकते है.

PWM(~): आप uno के image में देख रहे होंगे की कुछ digital pins के ऊपर टिल्ड (~) का निशान है. यह सारी pins को आप PWM के लिए इस्तमाल कर सकते है.

AREF: Analog Reference pin, external reference सेट करने के लिए उपयोग होता है. ज्यादातर हम इस पिन को इस्तमाल नहीं करते.

RESET BUTTON: लाल रंग का बटन जिसका uno को रिसेट करने के लिए उपयोग कर सकते है. जब जब रिसेट करेंगे तब तब uno में जो कोड है एकदम पहले से शुरू हो जायेगा.

RX(0): इसका उपयोग serial communication में data receive करने के लिए होता है.

TX (1): इस पिन से आप serial communication से दुसरे device को data send कर सकते है.

 कहा से खरीद सकते है Arduino Board?

आप ARDUINO uno और उसके दूसरे variants store.arduino.cc से खरीद सकते है. open source हार्डवेयर होने के कारण दूसरे कई सारे websites है जो ARDUINO uno ओरिजिनल से सस्ते भाव में बेचते है.  अभी सबसे सिंपल तो आप Amazon में आप इस लिंक से uno खरीद सकते  है : 

 ARDUINO बोर्ड के प्रकार

ARDUINO के कई प्रकार है. सही variant select करना आपके project के साइज़, शेप और कितने I/O pins चाहिए, उस पर निर्भर करता है. में यहाँ कुछ famous ARDUINO बोर्ड्स के नाम लिख रहा हु:

  1. ARDUINO UNO R2
  2. ARDUINO NANO
  3. ARDUINO LILYPAD
  4. ARDUINO LEONARDO
  5. ARDUINO MEGA
  6. ARDUINO PRO
  7. ARDUINO ROBOT
  8. ARDUINO MKR VIDOR 4000(FPGA BASED ARDUINO)
  9. ARDUINO YUN
  10. ARDUINO ESPLORA

ARDUINO बोर्ड्स के साथ साथ ARDUINO SHIELDS भी मार्किट में उपलब्ध है जिसको इस्तमाल करके आप ARDUINO को WIFI, ETHERNET, BLUETOOTH, etc के साथ इस्तमाल कर सकते है. जिसके बारे में हम आगे डिटेल में बात करेंगे.

इस आर्टिकल में हमने ARDUINO के बारे में BASIC जानकारी प्राप्त की. अगले आर्टिकल में हम ARDUINO CODING के बारे में जानेगे और ARDUINO को कोड करना सीखेंगे. कैसा लगा आपको ये आर्टिकल. क्या कमी थी, क्या अच्छा था आप बताइए हमे. हम improve करने के लिए तत्पर हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here