ARDUINO IDE इंस्टालेशन | Step By Step |

हैल्लो दोस्तों. स्वागत है आपका मेरे ARDUINO के segment में. पिछली बार हमने ARDUINO के प्रकार, ARDUINO का इतिहास और ARDUINO की लोकप्रियता के बारे में बात की थी. आज हम ARDUINO को केसे use करना है वो जानेगे. तो चलिए शुरू करते है.

ARDUINO IDE

आप लोग यह सोच रहे होंगे की ARDUINO की कोडिंग कैसी होती होगी. मै आपको बताना चाहता हूँ कि ARDUINO की कोई अलग प्रोग्रामिंग लैंग्वेज नहीं है बल्कि ARDUINO को हम C प्रोग्रामिंग से कोड करते है और उसे ARDUINO C के नाम से जाना जाता है. ARDUINO C में लिखे गए कोड को SKETCH कहा जाता है.

हम लोग सबसे पहले बात करते है, ARDUINO IDE की. ARDUINO IDE मतलब ARDUINO Integrated Development Environment. IDE के उपयोग से हम लोग ARDUINO को code करते है और IDE की मदद से ही ARDUINO में कोड dump(अपलोड) करते है.

आप ARDUINO IDE को www.arduino.cc से डाउनलोड कर सकते है.

ARDUINO IDE डाउनलोड step by step:

  • सबसे पहले आप arduino.cc पे जाइये.

2019-01-08_21h25_06.png

  • फिर आप menu bar में software>downloads पर क्लिक करे. क्लिक करने पर आपको कुछ एसी स्क्रीन मिलेगी.

2019-01-08_21h28_17.png

  • ARDUINO community अब आपको ARDUINO को कोड करने के लिए दो विकल्प दे रही है.
    1. ARDUINO web editor: इस से आप बिना कुछ डाउनलोड किये अपने ARDUINO को इन्टरनेट से कोड कर पाएंगे.
    2. ARDUINO IDE: हम लोग इस IDE के माध्यम से कोड करेंगे. IDE के बारे में ज्यादा जानकारी आगे इस article में दी गई है.
  • Downloads के पेज में नीचे जाने पर आपको डाउनलोड करने का ऑप्शन मिलेगा. यहाँ पर आपको Windows, Mac और Linux तीनो OS के लिए डाउनलोड का ऑप्शन मिलेगा.
  • किसी एक ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगले पेज पर आप डाउनलोड कर पाएंगे. हमे यह तो पता है की ARDUINO open source कम्युनिटी है इसलिए आप उनको DONATE करके उनको प्रोत्साहित कर सकते है. अगर आपकी इच्छा है तो.

2019-01-08_21h31_45.png

  • डाउनलोड होने के बाद आपको कुछ एसी स्क्रीन दिखाई देगी.

2019-01-08_21h32_33.png

अगर आपने यह सारे steps सही से फॉलो किये होंगे, तो आपने ARDUINO IDE सही से डाउनलोड कर लिया है. चलिए तो अब इसको गौर से देखते और समझते है. इसके मेनू बार में हमे files, edit, sketch, tools और  help जेसे TABS मिलेगे.

2019-01-08_21h38_04.png

ARDUINO project को save, rename, open फाइल से कर पाएंगे. फाइल के अन्दर आपको examples का ऑप्शन मिलेगा. जिसमे आपको ARDUINO की तरफ से ही ढेर सारे SKETCH पहले से ही मिलेंगे. जिनको आप use करके आसानी से कुछ ARDUINO project कर पाएंगे. एडिट ऑप्शन में आपको कॉपी पेस्ट के ऑप्शन मिल जाएँगे. आपने जो कोड लिखा है उसे आप compile और upload , sketch टैब से कर पाएंगे.

अब ARDUINO का सबसे मुख्य टैब, tools, की बात करते है. इसमें हम सबसे पहले BOARDS के बारे में बात करते है. ARDUINO IDE से आप सिर्फ ARDUINO को ही नहीं बल्कि nodeMCU, adaFruit के BOARDS और दूसरे कोड कर सकते है. आप अपने Tools > Boardsमें जाइये और अपना बोर्ड select कर लीजिए. सही बोर्ड select करना एक important STEP है.

अब आप Tools > Board में गए लेकिन आपको आपका डेवलपमेंट बोर्ड नहीं मिला. तो फिर आप Tools >Board > Board Manager में जाइये और आपका बोर्ड search करके उसकी फाइल्स डाउनलोड कर ले.

2019-01-08_21h49_05.png2019-01-08_21h52_45.png

दूसरी बात जिसका ध्यान रखना है वो है Port. सही Port select करना महत्वपूर्ण है क्युकी आपके PC/ LAPTOP के साथ सिर्फ ARDUINO ही नहीं बल्कि और कई सारी DEVICES जुडी होंगी. आप इस image में देख सकते है की मेरा UNO COM 8 पे connect किया हुआ है.

2019-01-08_21h53_47.png

अभी के लिए ARDUINO IDE की इतनी जानकारी काफी है. आगे जेसे-जेसे हम नए-नए प्रोजेक्ट्स करेंगे वैसे-वैसे और बाते जानेंगे.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: