Ammeter (अमीटर) क्या है ? Working | Types

0
2153

दोस्तों स्वागत है आप सभी का इस elecetronics column में और आज हम ammeter पर चर्चा करेंगे. Ammeter, यह नाम हम सभी ने सबसे पहले physics की book में पढ़ा होगा. और कुछ ने तो इसे lab में उपयोग भी किया होगा. अगर आपको इसके बारे में ज्यादा नहीं पता है तो कोई बात नहीं हम अभी सीख लेंगे. तो चलो शुरू करते है.

Ammeter क्या है ? Working | Types
Ammeter क्या है ?

Ammeter की definition:

जैसा की हम जानते है की “meter” measurement system को associate करता है. Meter एक instrument है जो एक particular quantity को measure करती है. वह meter जो current को measure करने में उपयोग होता है उसे ammeter कहते हैं. Current का unit ampere होता है. Ammeter का मतलब Ampere-meter जो ampere value को measure करता है.

Also Read: Inductor (इंडक्टर) क्या होता है और कैसे काम करता है .

Also Read: Capacitor kya hai aur kaise kaam karta hai,

Ammeter का working principle:

वैसे तो ideal ammeter का internal resistance zero होता है. पर practically ammeter का internal resistance काफी small value का होता है. Ammeter की measuring range resistance के value पर depend करता है.

Ammeter का main कांसेप्ट यही है की उसकी resistance और inductive reactance बहुत low होना चाहिए. अब सवाल यह है की ऐसा ही क्यों? क्या हम ammeter को parallel में connect नहीं कर सकते? इसका answer यह की ammeter की impedance बहुत low होती है क्युकि voltage drop उसके across बहुत कम होना चाहिए और उसे series में connect करना होता है क्युकि series circuit में current same होता है और तभी अमीटर  करंट को measure कर पायेगा.

यही नहीं low impedance के कारण power loss भी कम होता है और अगर इसे हम इसे parallel में connect करते हैं तो ये almost short circuit की तरह काम करता है जिसके कारण सारा current ammeter के through pass हो जायेगा. जिसके कारण ammeter burn भी हो सकता है. इसलिए इसे series में connect करना होता है.

Symbolic Representation:

Circuit में capital letter A ammeter को दिखाता है.

Ammeter क्या है ? Working | Types
Ammeter symbol

Circuit में Ammeter का connection:

जैसा की हम जानते है की ammeter को circuit के series में connect करना होता है ताकि measured current के सभी electrons ammeter को through जाए. Power loss ammeter में measured current और उसकी internal resistance के कारण होता है. इसलिए ammeter circuit का resistance कम होता है और voltage drop circuit में कम occur होता है.

Also Read: RTD kya hai aur kaise kaam karta hai

Ammeter क्या है ? Working | Types
Ammeter Working

Ammeter के types:

Ammeter का classification उसके design और current के type पर जो ammeter के through जाता है उस पर depend करता है. नीचे ammeter के types दिए हुए है.

Construction के basis पर:

  1. Permanent moving coil ammeter.
  2. Moving iron ammeter.
  3. Electro-dynamometer ammeter.
  4. Rectifier type ammeter.

Current के basis पर:

  1. AC ammeter
  2. DC ammeter

1. PMMC ammeter:

इस PMMC instrument में conductor permanent magnet के pole के बीच में रखा जाता है. जब current coil के through flow होता है तो deflection start हो जाती है. Coil का deflection current के magnitude पर depend करता है जो उसके through flow होता है. PMMC ammeter सिर्फ direct current को measure करने के लिए उपयोग होता है.

2. Moving coil Ammeter (MI)

MI ammeter alternating और direct current दोनों measure करता है. इस type के ammeter में coil permanent magnet के poles के बीच में freely move होता है. जब current coil के through pass होता है तो उसका needle कुछ angle से deflect होना start हो जाता है. Coil का deflection उस coil में कितनी current pass होती है उससे directly proportional होता है.

3. Electro-dynamometer ammeter

यह भी AC और DC दोनों को measure करने के लिए उपयोग होता है. इस instrument की accuracy PMMC और MI instrument के compare में ज्यादा होती है. AC और DC दोनों के लिए इस instrument की callibration same होती है. जैसे- अगर instrument DC के लिए callibrate किया गया है तो उसे बिना दूसरी बार callibration के AC measurement के लिए उपयोग होता है.

4. Rectifier Ammeter-

यह instrument alternating current को measure करने में काम आता है. यह instrument rectifying instrument की तरह उपयोग होता है जो current के direction को convert करता है और PMMC instrument को देता है. इस type के instrument communication circuit के current को measure करने का काम करती है.

Also Read: All about electronics

जो instrument DC current को measure करती है उसे DC ammeter कहते है और जो AC current को measure करती है उसे AC ammeter कहते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here