Amazon Echo Dot | Unboxing, Review and Dhamaka

 

Kya hai ye Amazon Echo Dot

 

Amazon.com द्वारा Echo ब्रांड के अंतर्गत एक स्मार्ट स्पीकर्स की एक रेंज लांच की गयी. अब आप सोच रहे होंगे की यार, ये स्पीकर तक तो ठीक था अब ये smart speaker. जी हाँ, ये कोई नार्मल स्पीकर्स नहीं हैं ये एक intelligent personal असिस्टेंट के साथ आने वाले speaker हैं जो की आपके हर आदेश का पालन बड़ी इज्जत के साथ करते है. और आपके इस assisstent का नाम है अलेक्सा. Alexa आपसे बात करने के साथ साथ अलार्म लगाना, रिमाइंडर लगाना, म्यूजिक प्ले करना, To-Do लिस्ट बनाना, पॉडकास्ट प्ले करना, आस पास की मूवीज, restaurent, मौसम, ट्रैफिक, Audio books रीड करना और तो और आपका होम ऑटोमेशन भी कण्ट्रोल कर सकती है. Amazon के स्पीकर्स की काफी रेंज लांच हुई है. इसमें हम आपको बताना जा रहे हैं इस फॅमिली के सबसे छोटे और सस्ते member के बारे में. जिसका नाम है echo dot.

Picture1.jpg

 

Echo-dot क्या है ?

 

Smart स्पीकर्स की रेंज में सबसे छोटा भाई echo dot एक ब्लैक, sexy कलर में आता है जिसके चारो तरफ एक multicolor सर्किल में लाइट्स घूमती हैं. इसमें एक 3.5 mm ऑडियो जैक है. और एक standard चार्जिंग स्लॉट हैं यानी की आप इसे आजकल आने वाले नार्मल केबल से भी power up कर सकते हैं.  इसके ऊपर चार बटन्स हैं.

वॉल्यूम up बटन: speaker की आवाज को बढ़ने के लिए 

वॉल्यूम down बटन: speaker की आवाज को कम करने के लिए

mute button: Assistant अलेक्सा को शांत करने के लिए 

स्पीक बटन: हेल्लो अलेक्सा बिना बोले भी आप असिस्टेंट से बात करना चाहते हैं तो इस बटन को प्रेस कर के कर सकते हैं. 

कैसे कर सकते हैं Alexa से बात 

 

बहुत आसान है. आपको बोलना है. Hello अलेक्सा, Hi अलेक्सा या फिर सिम्पली Alexa. और अलेक्सा रेडी है आपसे आपकी commands को सुनने के लिए. उसके बाद आप बोल सकते हैं.

Picture3

  • अलेक्सा से बात शुरू करने के लिए “Alexa, let’s chat.”
  • अपने केलिन्डर के बारे में : “Alexa, show my calendar.”
  • आस पास जो मूवीज चल रही हैं : “Alexa, show me movie showtimes around me .”
  • कोई भी गाना सुनने के लिए “Alexa, play the songs of the movie, Race 3 .”
  • अलार्म या फिर रिमाइंडर लगाने के लिए : “Alexa, set an alarm for 8 a.m.” or “Alexa, wake me up at 8 in the morning.”
  • Amazon से अपने आर्डर ट्रैक करने के लिए  “Alexa, where’s my stuff?” or “Alexa, track my order.”
  • कोई भी to-do लिस्ट बनाने के लिए “Alexa, create a to-do.”
  • अपने आस पास या कहीं का भी मौसम जानने के लिए “Alexa, do I need an umbrella today?”
  • किसी भी movie की information के लिए “Alexa, tell me about the movie Baahubali “
  • किसी भी खाने की recipe के लिए : “Alexa, how do you make छोला भटूरा ?”
  • math की कैलकुलेशन्स के लिए : “Alexa, what’s 5 plus 7?”
  • अगर होम ऑटोमेशन हैं तो : “Alexa, lock my back door.”
  • Bluetooth device को कन्नेक्ट करना : “Alexa, connect to my phone/ speaker.”

और इसके अलावा और भी बहुत कुछ.

 

 Echo dot का डिजाईन और बाकी Features

 

Echo dot की वॉल्यूम जैसे जैसे बढाई जाती है उसके चारो तरफ की colorful रिंग बढ़ने लगती है जो दिखने में बहुत जबरदस्त लुक देती है. Alexa आप से बात करते हुए, आपकी बात सुनते हुए अलग अलग multicolors का इस्तेमाल करती है जो इसकी लुक में 4 चाँद लगता है. इसकी height बस 32 mm है जो की अपने बड़े भाई से २० cm कम है. तो ये बहुत ही कम स्पेस लेते हुए उतना ही output देने में सक्षम है. Echo dot में 7 microphones होते हैं जो की आपकी आवाज को कमरे के किसी भी कोने से समझने में सक्षम है.

Picture4
Alexa Connected with External Speaker

Pro Tip: आप बड़ा speaker खरदीने की बजाय इसी speaker को ब्लूटूथ speaker से कनेक्ट कर सकते हैं. और बड़ा speaker खरीदने का पैसा और स्पेस बचा सकते हैं. आपके घर में पड़े किसी भी speaker को Bluetooth speaker बना सकते हैं. इसके लिए आप हमारी youtube video भी देख सकते हैं.

इसके सेटअप के लिए आपको एंड्राइड से Amazon Alexa App डाउनलोड करना होगा और उसमे जो भी instructions हैं उसके according ही सेटअप करना है. आप अपना नाम और बाकी इनफार्मेशन देने के बाद इसे अपने wifi से कोन्न्नेक्ट कर लीजिये. उसके बाद रेडी हो जाइए Alexa के performance के लिए.

 

Echo dot का Performance

Alexa की आवाज सुनने की कैपेसिटी लाजवाब है. काफी दूर से थोड़े बहुत noise में भी आपकी और आपकी फॅमिली की आवाज को काफी आसानी से सुन सकती है. साथ में इसका Response टाइम भी काफी कम है. सोंग्स भी लगभग बिना delay के प्ले करती है. एक्सटर्नल स्पीकर्स से कनेक्ट करना भी काफी आसान है.

 

 

Echo dot के प्लस:

 

सबसे अच्छी बात ये की बहुत छोटे से साइज़ में solid features echo dot में हैं. जिसकी वजह से आपको इसके लिए अलग से कोई स्पेस बनाने की जरुरत नहीं है. लुक्स वाइज कूल होने की वजह से आप इसे शो पीस की तरह भी रख सकते हैं जो आपके ड्राइंग रूम की खूबसूरती को सिर्फ बढ़ाएगा और वो भी digitally.

एक्सटर्नल speaker add करने के बाद ये device और भी बहुत powerfull है. और आपकी एक कमांड पर आप पूरे रूम या घर में न्यूज़, songs और बाकी सब features का इस्तेमाल कर सकते हैं आसानी से.

सुनने की ability भी जबरदस्त हैं क्यूंकि इस छोटी सी device के अन्दर 7 microphones हैं.

 

Echo dot के माइनस

 

Alexa अभी भी सीख रही है. बहुत सारे ऐसे फ़ील्ड्स हैं जिसमे और ज्यादा इम्प्रूवमेंट होने की गुंजाइश है. और भी ज्यादा exhaustive होने की उम्मीद की जा सकती थी. Hopefully, फ्यूचर में Alexa और भी ज्यादा features कवर कर पायेगा.

आप बताइए, की क्या 4000 Rs इस छोटी लेकिन पावरफुल device के लिए सही हैं. क्या आपको लगता है की ये सब features के साथ Alexa का फ्यूचर ब्राइट है. बताइए हमे कमेंट सेक्शन में.  🙂 और details में जाने इस रिव्यु video में .

Nitin Arya

He is lucky be to a fast-growing YouTuber. Like every third person now in india, he is an engineer, working as manager in public sector. A photographer and a science teacher who usually deviates to the miracles of science rather than completing syllabus.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: