- Popular Around the World -
Home Awesome Tech 4G, LTE और VoLTE क्या हैं ?

4G, LTE और VoLTE क्या हैं ?

0
16
- Popular Around the World -

हाय दोस्तों, आपने लोगो को कहते हुए सुना होगा और खुद भी कहा होगा कि हमारे पास तो 3G, 4G नेटवर्क है जिसे आप इस्तेमाल कर रहे है. साथ में LTE का नाम भी सुना होगा. सुना तो सब है और day-to-day लाइफ में यूज भी करते है  पर तो भी थोडा confusion रहता है कि ये क्या है और इतना ज्यादा important क्यों है? 4G में G का मतलब है “Generation” मतलब कि मोबाइल डाटा technology का fourth generation. LTE का पूरा नाम है “long-term evolution”. यह आमतोर पर वायरलेस ब्रॉडबैंड स्पीड्स को improve करने के इरादे से लाया गया था.

History ऑफ़ 4GLTE

सबसे पहले हमारे पास था 2G जो सिर्फ कॉल करने के लिए एक नेटवर्क था मतलब उसमे internet capability नहीं थी par उसमे internet capability को बनाया गया और उसका नाम रख दिया गया GPRS. उसके तुरंत बाद GPRS का enhance version आया जिसे EDGE (ENHANCED VERSION OF GPS EVOLUTION) कहा गया,अपने अपने फ़ोन में देखा होगा E का चिन्ह.  फिर लाया गया 3G जिसमे इन्टरनेट की bandwidth बढाई गयी और फिर 4GLTE को लाया गया जो की 3G से भी ज्यादा bandwidth और ज्यादा स्पीड देने का वादा करता है.

4G kya hai?

4G क्या है ?

2G और 3G के बाद यह एक “fourth generation” मोबाइल technology है . यह अभी मोस्ट एडवांस technology है जिसे अधिकतर मोबाइल सर्विस नेटवर्क प्रोवाइडर ने अपनाया है. 2008 में  ITU-R ने 4G के लिए standards निर्धारित किये और काफी सारे नेटवर्क को 4G का नाम और स्पीड और कनेक्शन स्टैण्डर्ड को पालन करने के लिए मजबूर कर दिया. हालाँकि जो 4G नेटवर्क आज यूज किये जा रहे है वह real 4G नेटवर्क नहीं है. अब आप सोच रहे होंगे कि ये क्या बात हुई? थोडा सा confusing लगता है ये सुनके “4G is not real 4G”. In reality हम अभी 4G तक पहुचे ही नहीं है. जो standards ITU-R ने बनाये है 4G को डिफाइन करने के लिए वह standards तक अभी हमारा नेटवर्क पंहुचा नहीं है. वहा तक पहुचने के लिए उन्होंने LTE का सहारा लिया है. 

LTE  क्या है?

- Popular Around the World -

LTE का पूरा नाम है long-term evolution.यह 4G वायरलेस broadband तकनीक के लिए एक मानक है जो mobile device की कैपेसिटी और स्पीड बढाता है. जैसे की हमने उपर बताया यह सिर्फ एक सहारा है असली 4G नेटवर्क तक पहुचने के लिए. इसका मतलब हम ऐसा बोल सकते है की यह सिर्फ 3G नेटवर्क का upgraded version है.

Technicians को पता चल गया था कि 4G को पाने के लिए उन्हें step-by-step approach करना पड़ेगा इसलिए वह LTE नेटवर्क को modify करते गए.Basically LTE को एक नेटवर्क न बोल कर एक concept बोलना उचित रहेगा.  

Specifications of LTE

CategoryMax download(mbps)Max upload(mbps)
Category 011
Category 1105
Category 25025
Category 310050
Category 415050
Category 530075
Category 630050
Category 7300100
Category 830001500
Category 945050
Category 10450100
Category 1160050
Category 12600100
Category 13390150
Category 1439001500
Specifications of LTE

LTE telecommunication कम्पनीज को 4G प्रदान करता है पर ओरिजिनल 4G से थोड़ी कम सुविधा के साथ इसलिए उन कम्पनीज के पास समय के साथ-साथ 4G services को बेहतर बनाने का मौका है.

 VoLTE क्या है?

इसका पूरा नाम है voice over long-term evolution. यह technology को सबसे पहले jio (नाम तो सुना ही होगा) इंडिया में लाया था. यह एक evaluation concept है आमतौर पर मोबाइल और internet communication के लिए. यह एक high speed wireless communication नेटवर्क है.

4G और LTE की हम point to point difference नहीं कर सकते पर आपको यह तो समझ आ गया होगा कि 4G एक नेटवर्क है और LTE एक नेटवर्क का concept है. तो दोस्तों अपने-अपने नेटवर्क का मज़ा लीजिये और आपसे मुलाकात लेते है हमारे अगले आर्टिकल में तब तक के लिए बाय-बाय.

और हाँ, आपके पास भी है कोई जबरदस्त टेक्नोलॉजी से रिलेटेड मसाला और आपको है लिखने में जरा सा भी इंटरेस्ट तो आप हमे अपने आर्टिकल्स aryan.yudi@gmail.com पर भेज सकते हैं. हम पब्लिश करेंगे अपनी वेबसाइट पर.

- Popular Around the World -

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here