3D प्रिंटर क्या है ? वर्किंग, एप्लीकेशन और price

0
261

आज हम सब लोग ऐसी फोडू चीज़ के बारे में बात करने जा रहे है जो की भविष्य में जबरदस्त बदलाव लाने वाली है और उस बदलाव की शुरुआत हो चुकी है. और तो और, अब सभी लोग इसकी capability  और usefulness को बढाने में लगे है.  इस उस लाजवाब चीज़ का नाम है 3-D PRINTING.  यह एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जो आज के आधुनिक युग में एक जबरदस्त इनोवेशन है!

आखिर 3-D PRINTING है क्या :-

चलो इसे पहले समझते है की ये है क्या? असल में हम रोज़मर्रा की जिंदगी में अक्सर फोटो कॉपी या प्रिंटिंग और स्कैनिंग करते है, जिससे की हमें एक कागज पर फोटो या उसी लेख या चित्र की हुबहू नक़ल मिलती है. अब यह तो हो गयी 2-D PRINTING की बात यानी की नार्मल  जिंदगी और अब हम बात करेंगे ‘MENTOS’ जिंदगी के बारे में, जो 3-D PRINTING है. अब आप पूछेंगे कि उसमे ऐसा क्या है? खास यह है किसी भी वस्तु की इमेज को हम इस मशीन में स्कैन कर सकते हैं. पर सबसे बड़ी बात ये कि जब हम इसे प्रिंट करेंगे तब यह किसी कागज पर नही मिलती बल्कि आपने जो स्कैन किया है, उसकी एक 3-डायमेंशनल हुबहू आकृति बनाता है जिसे हम छु सकते है, feel कर सकते हैं. चलिए जानते हैं आगे इसके बारे में.

यह काम कैसे करता है:-

तो इसमें एक मशीन होती है जो देखने में बिलकुल भी एक साधारण प्रिंटर जैसी नही लगती और उतना ही इसका काम भी अलग है. जहा सादा प्रिंटर एक कागज पर प्रिंट करेगा लेकिन 3-D PRINTER  में अलग तरह की INK का इस्तेमाल होता है. इसकी इंक लिक्विड फॉर्म में रहती है जो की बहुत ही जल्दी कड़क और मजबूत हो जाती है. हालांकि इंक के तौर पर इसमें ज्यादातर पिघला हुआ पलास्टिक का इस्तेमाल किया जाता है क्योकि यह बहुत ही आसानी से उपलब्ध होता है और साथ ही सस्ता भी होता है. तो जैसे ही हम इस प्रिंटर में कुछ 3 डायमेंशनल आइटम स्कैन करेंगे तो उसका डाटा सिस्टम से प्रिंटर में जायेगा. प्रिंटर में एक नोज़ल होता है जो की बहुत ही छोटा है और वह इंक या प्लास्टिक को एक सटीक तरीके से निर्धारित जगह पर गिराते जाता है. यह काम बेस से शुरू होता हुआ ऊपर की और बढ़ता है और हर चक्कर के साथ उसकी एक-एक स्त्तर उचाई भी बढती रहती है. और इस तरह आपकी स्कैन किया हुआ आर्टिकल की नक़ल तैयार होने लगती है. जिसे आप छू भी सकते है, महसूस कर सकते हैं.  

3D का फ्यूचर ?

तो जैसे की अभी तक हम सब कुछ जान चुके है की यह है क्या और यह कैसे-कैसे काम करता है और कैसे एक अकल्पनिये चीज़ को भी रूप दिया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं कि क्या क्या applications हो सकते हैं इसके.

मैन्युफैक्चरिंग: इसका बहुत ज्यादा प्रयोग factories में होता है क्योकि वह नई-नई चीज़े बनाने पर खोज होती है. इसका प्रयोग किसी भी नयी इनोवेशन में temporary या final मॉडल बनाने में किया जा सकता है.  

Automobile Industry: इस इंडस्ट्री में इसका इस्तेमाल गाडियों के और उसके पार्ट्स को डिजाईन करने में होता है. क्योकि एक गाड़ी के मॉडल को सिर्फ कागज पर बनाना और फिर उसको तैयार करने से अच्छा क्यों न उस गाडी की हुबहू छोटी नक़ल बनाकर उसका इंस्पेक्शन करे और final होने पर उस गाडी को एक्चुअल रूप देकर तैयार करे.

Medical Field: इसके इस्तेमाल से हम किसी इंसान के शरीर के बॉडी पार्ट्स की नक़ल बना सकते है. जी हाँ, ये संभव है. कई critical cases में किसी इंसान की जान भी बचा सकते है इस technology से किसी भी अंग की नक़ल बनाकर उसमे कुछ बदलाव कर शरीर में इस्तेमाल कर सकते है और पेशेंट की जान तक बच सकती है !

3-D PRINTING में लेटेस्ट ट्रेंड :-

जो रुक जाए उसका नाम technology कहाँ? अभी के समय 3-D PRINTING में जो जबरदस्त इनोवेशन हुआ है उसका नाम है. 3-D PRINTING PEN.  आज जहा हर चीज़ को साइंटिस्ट छोटा बनाने में लगे है तो प्रिंटर का भी छोटा रूप निकाल दिया जो की एक पेन  के रूप में है. तो आप सभी glue gun to  देखी ही होगी, तो वैसे ही ये काम करता है. और इसमें भी एक पतली सी लकड़ी जैसी रोड  डाली जाती है और पेन फिर एक SEMI LIQUID MATERIAL  इजेक्ट करता है जिससे हम कुछ भी हाथ से कही भी रूप दे सकते हैं. और खास बात उसे बड़ी आसानी से बनाया और कही भी ले जाया जा सकता है. तो ये भी इस फील्ड में एक नयी इनोवेशन है !

कुछ मशहूर 3-D PRINTER और उनकी कीमते :-

चलो अब बात कर लेते है की इतनी बेहतरीन टेक्नोलॉजी आपके हाथ कितनी कीमत देकर आ सकती है. तो आपको जानकार बहुत हैरानी होगी की इसकी कोई बहुत ज्यादा कीमत नही है और लगभग एक साधारण इंसान  नही तो एक ऑफिस या कंपनी  तो आसानी से इसे ले सकती है, प्रयोग में ला सकती है , तो चलो कुछ मशहूर प्रिंटर के नाम और उनकी कीमत जान लेते है

WOL 3D Creality Assemble Premium

जिसकी कीमत लगभग 25000 रूपए है

Anet Printer High Accuracy Assembly

जिसकी कीमत लगभग 19500 रूपए है

Flashforge Adventurer 3 3D Printer

जिसकी कीमत लगभग 48500 रूपए है

Anet A8 printer Screen Extruder

जिसकी कीमत लगभग 19200 रूपए है

Makerbricks I3C 3D Printer Black

जिसकी कीमत लगभग 19500 रूपए है

यह कुछ ऐसी कीमते है जो की सामान्य है और यह प्रिंटर्स सभी main ऑनलाइन market  में भी उपलब्ध है ! तो चलिए आज बस इतना ही और हम विदा लेते है. मिलेंगे अगले आर्टिकल में. तब तक के लिए. टाटा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here